होम विदेश China ने विकसित की Hypersonic Missile, आश्चर्यचकित है America

China ने विकसित की Hypersonic Missile, आश्चर्यचकित है America

एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन (China) ने हाइपरसोनिक मिसाइल (Hypersonic Missile) के साथ एक नई अंतरिक्ष क्षमता का परीक्षण किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बीजिंग ने अगस्त में एक परमाणु-सक्षम मिसाइल लॉन्च की, जो अपने लक्ष्य की ओर उतरने से पहले पृथ्वी की निचली कक्षा में चक्कर लगाती थी ।

फाइनेंशियल टाइम्स ने अपने रिपोर्ट में कहा है कि हाइपरसोनिक ग्लाइड वाहन को लॉन्ग मार्च रॉकेट द्वारा ले जाया गया था, हालांकि अगस्त परीक्षण को गुप्त रखा गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि हाइपरसोनिक हथियारों पर चीन की प्रगति ने अमेरिकी खुफिया को आश्चर्यचकित कर दिया। चीन के साथ, संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और पांच अन्य देश हाइपरसोनिक तकनीक पर काम कर रहे हैं।

हाइपरसोनिक मिसाइलें, पारंपरिक बैलिस्टिक मिसाइलों की तरह हैं, जो ध्वनि की गति से पांच गुना अधिक गति से उड़ सकती हैं और परमाणु हथियार पहुंचा सकती हैं। लेकिन बैलिस्टिक मिसाइलें अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए एक चाप में अंतरिक्ष में ऊंची उड़ान भरती हैं, जबकि एक हाइपरसोनिक वायुमंडल में कम प्रक्षेप वक्र पर उड़ती है, संभावित रूप से अधिक तेज़ी से लक्ष्य तक पहुंचती है।

एक हाइपरसोनिक मिसाइल बहुत धीमी, अक्सर सबसोनिक क्रूज मिसाइल की तरह होती है, जिसे ट्रैक करना और बचाव करना कठिन हो जाता है, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों ने क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलों से बचाव के लिए डिज़ाइन किए गए सिस्टम विकसित किए हैं।

यूएस कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस (सीआरएस) की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, चीन हाइपरसोनिक और अन्य तकनीकों में प्रौद्योगिकी को आक्रामक रूप से विकसित कर रहा है।

ये भी पढ़ें

United Kingdom में कंजर्वेटिव पार्टी के Member of Parliament की चर्च में एक व्यक्ति ने चाकू मारकर की हत्या

 15 अक्टूबर: ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद की चर्च में एक व्यक्ति ने चाकू मारकर की हत्या, पढ़ें दिनभर की सभी बड़ी खबरें…

पीएम मोदी को जी-7 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

India Covid-19 Update: देश में पिछले 24 घंटों में 8,439 नए मामले सामने आए हैं

India Covid-19 Update: देश में Corona के नए वेरिएंट Omicron के केस बढ़ते जा रहे हैं। ओमिक्रॉन को लेकर सभी राज्यों की सरकारें अलर्ट हो गई हैं। भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 8,439 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 9,525 लोगों की रिकवरी हुईं जबकि 195 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है।

Ganesh Ji के हैं भक्त तो, बुधवार को ऐसे करें पूजा, दूर होंगे सारे कष्ट

मान्यता है कि श्री गणेश की पूजा का विशेष दिन है बुधवार। साथ ही, इस दिन बुध ग्रह के निमित्त भी पूजा की जाती है। यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध ग्रह अशुभ स्थिति में हो तो बुधवार को गणेश जी का पूरे विधि विधान से पूजा करने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं।

आज से शुरु होगी Katrina Kaif-Vicky Kaushal की हल्दी सेरेमनी, कई सेलेब्स भी हो सकते हैं शामिल

विकी कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) अपनी शादी को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। कल यानी 7 दिसंबर को मेंहदी का कार्यक्रम हुआ था उसके बाद रात में संगीत का जश्न मनाय़ा गया जिसमें पंजाबी सिंगर गुरदास मान ने पंजाबी गानों से पुरे किले को शुर के ताल से भर दिया था।

Katrina Kaif-Akshay Kumar स्टारर फिल्म ‘Sooryavanshi’ अब Netflix पर

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) स्टारर फिल्म सूर्यवंशी (Sooryavanshi) बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही है। फिल्म दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींचने में कामयाब रही है। कैटरीना कैफ और अक्षय कुमार की बड़े बजट की फिल्म सूर्यवंशी काफी हिट साबित हुई हैं । रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित, एक्शन 5 नवंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी।