होम राजनीति लीगल न्यूज CJI एन.वी. रमना के नेतृत्व वाले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने किए बड़े...

CJI एन.वी. रमना के नेतृत्व वाले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने किए बड़े फेरबदल, जानें किस हाईकोर्ट जज को कहां भेजा…

CJI एन.वी. रमना के नेतृत्व वाले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने देश के अलग-अलग हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीशों के तबादले और नियुक्तियां कर बड़ा फेरबदल किया है। सरकार ने त्रिपुरा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ए.ए. कुरैशी का ट्रांसफर राजस्थान हाईकोर्ट में कर दिया है। सितंबर में विभिन्न हाईकोर्ट में नियुक्तियों, तबादलों और पुन: तबादलों के लिए 100 से अधिक सिफारिशें कॉलेजियम द्वारा मंजूरी के लिए सरकार को भेजी गई थीं।

चीफ जस्टिस रमना ने इस बात पर जोर दिया है कि उनका कॉलेजियम हाईकोर्ट में लंबे समय से लंबित रिक्तियों को भरने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रहा है और सरकार से न्यायपालिका के साथ मिलकर काम करने का आग्रह किया जिससे सिफारिशों को तय किया जा सके। 13 हाईकोर्ट में मंजूरी को महत्वपूर्ण माना गया क्योंकि उनमें से कुछ में कई जज कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीशों के रूप में काम कर रहे हैं।

जस्टिस एनवी रमना द्वारा नालसा की हैंडबुक ऑफ फॉर्मेट्स का विमोचन किया गया

आठ हाईकोर्ट को नए मुख्य न्यायाधीश मिलेंगे। कलकत्ता हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति राजेश बिंदल को इलाहाबाद हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया। न्यायमूर्ति रंजीत वी. मोरे को मेघालय हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है।

कर्नाटक हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति सतीश चंद्र शर्मा को तेलंगाना हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के न्यायाधीश न्यायमूर्ति प्रकाश श्रीवास्तव को कलकत्ता हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है।

न्यायिक बुनियादी ढांचे को मजबूत करना सबसे महत्वपूर्ण: CJI N.V. Ramana

न्यायमूर्ति आर.वी. मलीमठ को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश हैं। न्यायमूर्ति रितु राज अवस्थी को कर्नाटक हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है।

न्यायमूर्ति अरविंद कुमार को गुजरात हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्यभार संभालेंगे। वह वर्तमान में छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्यरत हैं। जस्टिस कुरैशी समेत पांच मुख्य न्यायाधीशों का तबादला कर दिया गया है।

Supreme Court में पहली बार 9 न्यायधीशों को एक साथ दिलाई गई शपथ

राजस्थान हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति इंद्रजीत महंती त्रिपुरा के मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्यभार संभालेंगे। मध्य प्रदेश के मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद रफीक को हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। मेघालय हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश विश्वनाथ सोमद्दर को सिक्किम हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में ट्रांसफर किया गया है।

न्यायमूर्ति ए.के. गोस्वामी को छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Virender Singh के ट्वीट पर खेल निदेशक ने दिया जवाब, गूंगा पहलवान ने ट्वीट कर की थी ये मांग

Virender Singh उर्फ गूंगा पहलवान ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से राज्य के बधिर खिलाड़ियों को पैरा-एथलीट के रूप में मान्यता देने की मांग करते...

APN News Live Updates: Nishad Party ने बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ने का किया ऐलान, पढ़ें 16 जनवरी की सभी बड़ी खबरें

APN News Live Updates: हरिद्वार धर्म संसद में हुई हेट स्पीच (Hate Speech) के मामले में उत्तराखंड पुलिस ने यति नरसिंहानंद को गिरफ्तार कर लिया।

Bollywood News Updates: ‘पुष्पा’ ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, हिंदी वर्जन में कमाए 300 करोड़ रुपये, पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: साउथ सुपर स्टार अल्लू अर्जुन (Allu Arjun) की पुष्पा (Pushpa) ने सिनेमाघरों में धूम मचाई हुई हैं।

UP Election 2022 के लिए AAP ने जारी की पहली सूची, 150 उम्‍मीदवारों को मिली टिकट

UP Election 2022: 5 राज्यों समेत उत्‍तरप्रदेश में भी कुछ दिनों में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं। दिल्ली की सत्ताधारी पार्टी AAP की नजर भी...