होम देश Climate Change के कारण प्रति वर्ष 13.7 मिलियन मौतें होती हैं :...

Climate Change के कारण प्रति वर्ष 13.7 मिलियन मौतें होती हैं : WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा कि जलवायु परिवर्तन (Climate Change) लोगों के स्वास्थ्य के लिए सबसे अधिक चिंता का विषय है। जलवायु परिवर्तन ने पहले ही दुनिया को खतरे में डाल दिया है, डब्ल्यूएचओ ने गर्मी की लहरों और तूफान, खाद्य प्रणाली में व्यवधान, बीमारी में वृद्धि और मानसिक स्वास्थ्य जैसी समस्याओं के बढ़ने जैसी कारणों के पीछे जलवायु परिवर्तन को वजह बताया है।

रिपोर्ट के अनुसार, जलवायु परिवर्तन दुनिया की वंचित आबादी को असमान रूप से प्रभावित करते हैं और वैश्विक स्वास्थ्य में सुधार और गरीबी से लड़ने के लिए पिछले पांच दशकों में हुई प्रगति को प्रभावित करते हैं। तबाही से बचने के लिए दुनिया का तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं बढ़ने तक सीमित होना चाहिए, जो कि पेरिस समझौते में निर्धारित किया गया था।

हरित नीति में निवेश करने की जरूरत

डब्ल्यूएचओ ने हरित नीति में निवेश करके ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए प्रतिबद्धता जाहिर की है, क्योंकि दुनिया अब कोरोनोवायरस महामारी से उबर रही है। हालांकि जलवायु परिवर्तन को कम करने वाले कई प्रयासों के सकारात्मक प्रभाव भी हैं, डब्ल्यूएचओ ने बताया कि ड्राइविंग के बजाय साइकिल चलाना और पैदल चलना उत्सर्जन को कम करता है और अधिक शारीरिक गतिविधि को बढ़ाता है। डब्ल्यूएचओ यह भी सिफारिश करता है कि लोग पौधे-आधारित आहार को अपनाएं, जो अधिक पौष्टिक होने के अलावा, वैश्विक उत्सर्जन को महत्वपूर्ण रूप से कम कर सकता है और इससे सालाना 5 मिलियन आहार संबंधी मौतों पर रोक लग सकती है।

यह रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन या सीओपी 26 से पहले जारी की गई थी, जो स्कॉटलैंड के ग्लासगो में महीने के अंत में शुरू होगी। यह मूल रूप से पिछले साल नवंबर में आयोजित होने वाला था, लेकिन दुनिया भर में कोरोनावायरस के मामलों में वृद्धि के कारण देर से आयोजित हो रहा है। इसमें भाग लेने वाले देश 2015 के पेरिस समझौते को पूरा करने के और नए लक्ष्यों को साझा करने के लिए तैयार हैं, लेकिन आलोचकों का कहना है कि उन्हें संदेह है कि यह शिखर सम्मेलन प्रभावी होगा।

वायु प्रदूषण के कारण प्रति वर्ष हो रही हैं 13.7 मिलियन मौतें

इस महीने की शुरुआत में इटली में एक रैली में पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थुनबर्ग ने कहा कि जलवायु परिवर्तन नीति के साथ काम करने वाले राजनेता “यह दिखावा कर रहे हैं कि उनके पास जलवायु संकट का समाधान है और वे पर्याप्त काम कर रहे हैं, लेकिन हम उनके झूठ को देख रहे हैं। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, वायु प्रदूषण के कारण प्रति वर्ष 13.7 मिलियन मौतों या चार वैश्विक मौतों में से लगभग एक से जुड़े हैं।

पिछले हफ्ते, संयुक्त राष्ट्र ने आधिकारिक तौर पर एक सुरक्षित, स्वच्छ, स्वस्थ और टिकाऊ पर्यावरण को एक मौलिक मानव अधिकार के रूप में मान्यता दी है। यू.एस. और यूके जैसे देशों ने शुरू में उस प्रस्ताव का विरोध किया, जो उन देशों द्वारा प्रस्तावित किया गया था।

ये भी पढ़ें

प्रकृति की रक्षा व प्रजातियों के नुकसान को रोकने के लिए अधिक निवेश की जरूरत है : UN

India – China के बीच कल Moldo में 13वें दौर की कोर कमांडर वार्ता होगी, इन मुद्दों पर लिए जाएंगे फैसले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

India Covid-19 Update: देश में पिछले 24 घंटों में 8,439 नए मामले सामने आए हैं

India Covid-19 Update: देश में Corona के नए वेरिएंट Omicron के केस बढ़ते जा रहे हैं। ओमिक्रॉन को लेकर सभी राज्यों की सरकारें अलर्ट हो गई हैं। भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 8,439 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 9,525 लोगों की रिकवरी हुईं जबकि 195 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है।

Ganesh Ji के हैं भक्त तो, बुधवार को ऐसे करें पूजा, दूर होंगे सारे कष्ट

मान्यता है कि श्री गणेश की पूजा का विशेष दिन है बुधवार। साथ ही, इस दिन बुध ग्रह के निमित्त भी पूजा की जाती है। यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध ग्रह अशुभ स्थिति में हो तो बुधवार को गणेश जी का पूरे विधि विधान से पूजा करने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं।

आज से शुरु होगी Katrina Kaif-Vicky Kaushal की हल्दी सेरेमनी, कई सेलेब्स भी हो सकते हैं शामिल

विकी कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) अपनी शादी को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। कल यानी 7 दिसंबर को मेंहदी का कार्यक्रम हुआ था उसके बाद रात में संगीत का जश्न मनाय़ा गया जिसमें पंजाबी सिंगर गुरदास मान ने पंजाबी गानों से पुरे किले को शुर के ताल से भर दिया था।

Katrina Kaif-Akshay Kumar स्टारर फिल्म ‘Sooryavanshi’ अब Netflix पर

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) स्टारर फिल्म सूर्यवंशी (Sooryavanshi) बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही है। फिल्म दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींचने में कामयाब रही है। कैटरीना कैफ और अक्षय कुमार की बड़े बजट की फिल्म सूर्यवंशी काफी हिट साबित हुई हैं । रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित, एक्शन 5 नवंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी।