होम विदेश Climate change : England को रक्षा के लिए करने होंगे उपाय, नहीं...

Climate change : England को रक्षा के लिए करने होंगे उपाय, नहीं तो कुछ सालों में हो जाएगा तबाह

एक वैश्विक पर्यावरण एजेंसी ने अपने रिपोर्ट में कहा है कि England इस गर्मी में बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हो सकता है, अगर देश जलवायु परिवर्तन के कारण होने वाली समस्या से अपनी रक्षा के लिए जल्द उपाय नहीं करता है। रिपोर्ट में ग्लोबल वार्मिंग (Global Warming) के कारण गर्म, शुष्क ग्रीष्मकाल, भयानक बाढ़, समुद्र के बढ़ते स्तर और पानी की बढ़ती आपूर्ति को लेकर चेतावनी दी है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक औसत तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि के कारण इंग्लैंड में सर्दियों में वर्षा 6 प्रतिशत तक अधिक होगी, लेकिन 2050 तक बरसात में वर्षा 15 प्रतिशत कम हो जाएगी। रिपोर्ट में यह भी चेतावनी दी गई है कि 2050 तक लंदन का समुद्र स्तर 23 सेंटीमीटर और 29 सेंटीमीटर (9 से 11 इंच) और 2080 तक लगभग 45 सेंटीमीटर बढ़ने की उम्मीद है।

तबाही को रोकने के लिए कम समय बचा है

एजेंसी की अध्यक्ष एम्मा हॉवर्ड बॉयड ( Emma Howard Boyd)ने कहा कि अगर हम अब भी जलवायु परिवर्तन को लेकर सजग हो जाएं तो हम जलवायु आपातकाल से सफलतापूर्वक निपट सकते हैं, लेकिन हमारे पास प्रभावी अनुकूलन उपायों को लागू करने के लिए समय समाप्त हो रहा है।

सरकार, व्यवसायों और समुदायों को अब जल्द से जल्द गंभीरता से काम करना चाहिए, दुनिया के सामने चुनौतियां बढ़ सकती है, ऐसे में इस क्षेत्र में निवेश की जरूरत है। यूके अगले महीने ग्लासगो में COP26 जलवायु शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है और समुदायों को जलवायु परिवर्तन के अनुकूल बनाने में मदद को तैयार है, लेकिन हॉवर्ड बॉयड ने कहा कि इस मुद्दे को अभी भी उपेक्षित किए जाने का खतरा है।

ये भी पढ़ें

प्रकृति की रक्षा व प्रजातियों के नुकसान को रोकने के लिए अधिक निवेश की जरूरत है : UN

India – China के बीच कल Moldo में 13वें दौर की कोर कमांडर वार्ता होगी, इन मुद्दों पर लिए जाएंगे फैसले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एनसीबी ने समीर वानखेड़े से की पूछताछ, कहा- ड्रग्स मामले की जांच करते रहेंगे, पढ़ें 27 अक्टूबर की सभी बड़ी खबरें…

APN Live Update: एनसीबी ने कहा कि आज एजेंसी ने करीब 4 घंटे तक समीर वानखेड़े का बयान दर्ज किया। उन्होंने टीम...

Bollywood News Updates: Katrina Kaif और Vicky Kaushal की गाड़ी की नंबर प्लेट ने लोगों का खींचा ध्यान, पढ़ें Entertainment से जुड़ी दिन भर...

Bollywood News Updates: विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) लगातार सुर्खियों में हैं। दोनों के रिश्ते को लेकर लगातार चर्चा हो रही है। वैसे इस रिश्ते पर दोनों तरफ से अभी कुछ नहीं कहा गया हैं। लेकिन दोनों को अक्सर साथ में स्पॉट किया जाता है। हाल ही में दोनों को रेशमा शेट्टी के बांद्रा ऑफिस के पास स्पॉट किया गया है।

Cricket News Updates: Shoaib Akhtar ने Live Show में दिया इस्तीफा, पढ़ें खेल से जुड़ी दिनभर की सभी बड़ी खबरें

Shoaib Akhtar को PTV एंकर ने Live Show के दौरान शो छोड़कर जाने को कह दिया। Shoaib Akhtar ने शो से इस्‍तीफा दिया, अपनी माइक टेबल पर रखी और शो से बाहर निकल गए। बता दें कि T20 World Cup 2021 में Pakistan की टीम अच्छा प्रर्दशन कर रही है और उधर कई पूर्व खिलाड़ी अपने बयान के चलते चर्चा में बने हुए है। वकार यूनिस की ‘नमाज’ वाले कमेंट के लिए काफी आलोचना हुई और उसके बाद उन्हें माफी मांगनी पड़ी। पूर्व तेज गेंदबाज Shoaib Akhtar को एक लाइव टीवी शो के दौरान एंकर ने उन्हें जाने के लिए कह दिया और इसके बाद लाइव शो के दौरान ही अख्तर ने अपने इस्तीफे का ऐलान कर दिया।

6 साल बाद जनता दरबार में पहुंचे Lalu Yadav, कहा- तेजस्वी ने उखाड़ दिया, अब हम विसर्जन करने आए हैं, देखें VIDEO

राजद नेता लालू प्रसाद यादव ने आज करीब 6 साल बाद चुनावी प्रचार में हिस्सा लिया। लालू यादव के भाषण को सुनने के लिए भारी संख्या में भीड़ उमड़ी।