Congress राज्यसभा सांसद ने PM Modi से पूछा सवाल, कहा- Rani Kamlapati प्योर हिंदू थीं या मुसलमान

0
191
Rajamani-Patel
Rajamani-Patel

कांग्रेस (Congress) राज्यसभा सांसद राजमणि पटेल (Rajmani Patel) ने भोपाल की आखिरी हिंदू रानी कमलापति (Rani Kamlapati) को लेकर पीएम मोदी (PM Modi) से सवाल किया है। उन्होंने रानी को लेकर पीएम मोदी से पूछा कि रानी कमलापति प्योर हिंदू थीं या फिर प्योर मुसलमान, पटेल ने कहा कि रानी ने जब मुसलमान से शादी की थी तो वह हिंदू कैसे हुईं। उन्होंने कमलापति को आदिवासियों की रानी कहने पर आपत्ति जताई है। बता दें रानी कमलापति ने गौड राजा निजाम शाह से विवाह किया था।

बीजेपी की नियत नहीं है ठीक- रजोमणि पटेल

मध्य प्रदेश के रीवा में मीडिया से बात करते हुए राजमणि पटेल ने रानी की जाति – धर्म पर सवाल खड़ा किया है। साथ ही कहा कि नामकरण करने वाली भाजपा की नियत बिल्कुल भी ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि बिरसा मुंडा और टांट्या भील की कभी जयंती नहीं मनाई थी। लेकिन अब भाजपा आदिवासियों के नाम पर वोट के लिए राजनीति कर रही है।

राजमणि ने कहा कि पहले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यह बताएं कि रानी हिंदू थीं या फिर मुसलमान। रानी पर उनकी टिप्पणी यहीं पर नहीं थमी। उन्होंने आगे कहा रानी ने मुसलमान से शादी की थी। मुसलमान को दोस्त बनाया जब उससे प्रेम हो गया तो जल समाधि ले ली।

उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी धर्म पर राजनीति कर रही है। कभी मंदिर तो कभी मस्जिद पर राजनीति कर रही है। उन्होंने आगे कहा बीजेपी ने जनता से जो वादें किए थे उन्हें वह पूरा नहीं कर पाई, इसलिए जनता को गुमराह कर रही है।

रानी का इतिहास

सतरावी शताब्दी में रानी कमलापति एक गौड़ कबीले के कियाराम नामक गौड़ की बहुत हसीन खूबसूरत लड़की थी। गौड़ राजा निज़ाम शाह ने उनकी सुन्दरता से मोहित होकर उन्हें अपनी रानी बना लिया। रानी कमलापति जिनकी सुन्दरता की कोई मिसाल नहीं थी वो अपने पति निजाम शाह के साथ किला गिन्नौर में रहती थी ।

एक बार राजा निज़ाम शाह गौड़ की लड़ाई चैनपुर बाड़ी के गौड़ राजा से हुई गौड़ राजा ने उन्हें जहर देने की साजिश रची। चैनपर के राजा ने निज़ाम शाह के रिश्तेदारो को मिला लिया और निज़ाम शाह को उनके ज़रिए ज़हर दे के मार डाला उस समय निज़ाम शाह का बहुत कम उम्र का एक बेटा नवलशाह रानी कमलापति से था

अपने पति निजाम शाह की मौत के बाद रानी कमलापति को अपने बेटे और खुद की चिंता सताने लगी। रानी ने गिन्नौर महल को छोड़ने का फैसला किया और भागर अपने बेटे नवलशाह के साथ भोपाल आ गईं। वे भोपाल में स्थित कमलापति महल में रहने लगी।

यह भी पढ़ें:

कौन थीं रानी कमलापति? जिनके नाम पर Habibganj Railway Station को मिला नया नाम

APN News Live Updates : PM Modi 11 बजे केरेंगे मन की बात, कृषि कानून पर कर सकते हैं चर्चा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here