Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

गुजरात चुनाव में सिर्फ 39 दिनों का वक्त बचा हैं और ऐसे में कांग्रेस यहां जीतोड़ कोशिश में लगी हुई है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी आज से तीन दिनों के गुजरात दौरे पर हैं। राहुल आज से वहां नवसृजन यात्रा शुरू करने जा रहे हैं। वहीं हिमाचल में भाजपा का विजन डाक्यूमेंट आने के बाद अब हिमाचल कांग्रेस ने अपना चुनाव घोषणा पत्र जारी कर दिया है।

बता दें कि राहुल गांधी अपने दक्षिणी गुजरात के दौरे में फिलहाल वड़ोदरा पहुंच चुके हैं। दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले राहुल गांधी का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है। नवसृजन यात्रा के दौरान  राहुल दक्षिण गुजरात के भरूच, तापी, वलसाड, नवसारी और सूरत जाएंगे। इस दौरान वह नुक्कड़ सभाओं और रैलियां को संबोधित करेंगे। राहुल किसानों और कारोबारियों के साथ भी चर्चा करेंगे। राहुल अपने दौरे की शुरुआत भरुच से करेंगे।

यहां वह जंबुसर के सिटी ग्राउंड में नुक्कड़ सभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद भरूच जिले के दयादरा गांव में जमीन अधिग्रहण से प्रभावित किसानों से मुलाकात करेंगे। इसके बाद भरूच जिले के अंकलेश्वर में वालिया चौकड़ी में नुक्कड़ सभा को संबोधित करेंगे। शाम 5.15 बजे सूरत जिले के जांखवाव गांव में नुक्कड़ सभा को संबोधित करेंगे। शाम 6.15 बजे सूरत जिले के मांडवी में नुक्कड़ सभा को संबोधित करेंगे। रात को तापी जिले के व्यारा सर्किट हाउस में राहुल गांधी रुकेंगे। इस बीच, पूरे रुट में कइ जगह पर राहुल का स्वागत होगा।

उधर हिमाचल में कांग्रेस के घोषणा पत्र को प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ठाकुर कौल सिंह ने जारी किया। कांग्रेस के मेनिफेस्टो में हर वर्ग को रिझाने के लिए घोषणाएं की गई हैं।  जिसमें किसानों के लिए खास घोषणाएं की गई हैं।

कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टो में किसानों को बिना ब्याज के 1 लाख रुपये का ऋण और 1 लाख युवाओं को रोजगार देने की घोषणा की है।  इतना ही नहीं कांग्रेस ने दो साल से अस्थाई तौर पर काम कर रहे कर्मचारियों को स्थाई करने का वादा भी मेनिफेस्टो में किया है।

इसके अलावा बुजुर्गो को रिझाने के लिए उन्हें 1300 बुढ़ापा पैंशन देन का भी कांग्रेस का वादा है। उत्कृष्ट को छात्रों को लैपटॉप देने की बात कही है तो प्रदेश के हर जिले में मिनी स्टेडियम और खेल अकादमी स्थापित करने को वादा किया है। एनसीसी में सी प्रमाणपत्र प्राप्त करने पर छात्रवृत्ति के रूप में हर महीने सरकार एक हजार रुपए की राशि देगी।

हर पंचायत में जिम और खेल के मैदान बनाकर खेलकूद गतिविधियों को बढ़ाया जाएगा। तो राज्य में पंचायती राज का मजबूत करने के लिए और अधिकार दिए जाएंगे।

इस दौरान अपने वादे-इरादों को बताते हुए कांग्रेस नेताओं ने ये भी कहा कि उनका घोषणा पत्र बीजेपी से कहीं ज्यादा बेहतर है। इसके अलावा मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि कमेटी के चेयरमैन ठाकुर कॉल सिंह और उनकी पूरी टीम ने घोषणा पत्र तैयार करने में बहुत मेहनत की है।

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में 68 सीटों पर 9 नवंबर को मतदान किया जाएगा। जिसके लिए बीजेपी ने प्रेम कुमार धूमल को सीएम उम्मीदवार घोषित किया है, वहीं कांग्रेस का चेहरा एक बार फिर वीरभद्र सिंह ही होंगे। वहीं गुजरात में 9 दिसम्बर और 14 दिसम्बर को दो फेज में चुनाव होने जा रहा है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.