होम देश Constitution Day 2021: क्यों मनाया जाता है संविधान दिवस? जानें कई अहम...

Constitution Day 2021: क्यों मनाया जाता है संविधान दिवस? जानें कई अहम बातें

Constitution Day 2021: भारत में हर साल 26 नवंबर को संविधान दिवस (Constitution Day) मनाया जाता है। यह दिन भारत के इतिहास में बहुत ही अहम स्थान रखता है। 26 नवंबर 1949 वह दिन था जब भारत ने संविधान को औपचारिक तौर पर स्वीकार किया था और 26 जनवरी 1950 को लागू किया था।

क्यों मनाया जाता है संविधान दिवस?

258229933 432381621746380 1702270529747968895 n
प्रस्तावना

भारत में जब कहीं मनमाने ढंग से कोई काम होता है तो एक ही बात कही जाती है, “यह लोकतांत्रिक देश है यहां पर संविधान की चलती है।” संविधान के प्रति लोगों को जागरूक किया जा सके और आधुनिक होते देश के युवाओं को संविधान के बारे में बताया जा सके इसलिए हर साल 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाता है।

251 पन्नों की ताकतवर इस किताब के मुख्य निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर हैं। यह दिन उन्हें श्रद्धाजंलि देने के प्रतीक के रूप में भी मनाया जाता है। भारत में संविधान को तैयार करने में कुल दो साल 11 महीने और 18 दिन लगे। इसका वजन 3.75 किलोग्राम है।

विश्व का सबसे बड़ा संविधान

विश्व में भारत का संविधान सबसे बड़ा है। इसमें 448 अनुच्छेद, 12 अनुसूचियां और 94 संशोधन शामिल है। भारत का संविधान एक हस्तलिखित है। इसमें 48 आर्टिकल हैं।

भारत से जब अंग्रेजों का शासनकाल खत्म होने वाला था, तब देश को ऐसे कानूनी किताब की जरूरत थी जिसके तले देश का हर नागरिक अपने अधिकार के साथ रह सके। जिसे देखते हुए स्वतंत्रता सेनानियों के बीच संविधान बनाने की मांग उठने लगी थी। जब देश आजाद होने वाला था तो एक संइस सभा की पहली बैठक साल 1946 में 9 दिसंबर के दिन हुई। संसद भवन के सेंट्रल हॉल में हुई इस बैठक में 207 सदस्य मौजूद थे।

यह भी पढ़ें:

Hindi Diwas 2021: जानें 14 सितंबर को क्यों मनाया जाता हैं हिंदी दिवस

इसलिए 26 जनवरी के दिन मनाया जाता है गणतंत्र दिवस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Cricket News Updates: कब से होगी IPL 2022 की शुरुआत, पढ़ें दिनभर की सभी बड़ी खबरें

Cricket News Updates: IPL 2022 का आयोजन भारत में ही होगा। आईपीएल का 15वां सीजन 27 मार्च से शुरू करने का योजना बनाई जा रही है। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई-भाषा को बताया, "कुछ टीम मालिक इसे 27 मार्च को शुरू करने के पक्ष में है, लेकिन भारत को श्रीलंका के खिलाफ अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय (टी20) मैच 18 मार्च को लखनऊ में खेलना है और फिर आपको लोढ़ा नियम के अनुसार 14 दिनों के अंतराल की आवश्यकता होती है। यही वजह है कि लीग की शुरुआत दो अप्रैल से हो सकती है।" 

IND vs SA: South Africa की टीम पर आईसीसी ने लगाया जुर्माना, दूसरे वनडे मैच में खिलाड़ियों को मिली सजा

India और South Africa के बीच पार्ल के बोलैंड पार्क में खेले गए दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका की टीम ने भारत को हराकर मुकाबले के साथ-साथ सीरीज भी अपने नाम कर लिया। इस मैच में मेजबान टीम को आईसीसी ने बड़ा झटका दे दिया। आईसीसी ने साउथ अफ्रीका पर जुर्माना ठोक दिया है। स्लो ओवर रेट के कारण साउथ अफ्रीका की टीम पर आईसीसी ने जुर्माना लगाया है। तय समय के अंदर टीम के गेंदबाज निर्धारित 50 ओवर नहीं फेंक पाए थे। ऐसे में खिलाड़ियों पर 20-20 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया है।

APN News Live Updates: Election Commission ने 5 राज्यों में चुनावी रैली, रोड शो और जुलूस पर पाबंदी को एक हफ्ते के लिए बढ़ाया,...

APN News Live Updates: उत्तर प्रदेश में शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ,उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने लखनऊ में पार्टी कार्यालय से चुनावी अभियान रथ को झंडी दिखाकर रवाना किया।

Bollywood News Updates: ‘गहराइयां’ में दीपिका पादुकोण के किसिंग सीन ने बटोरी सुर्खियां, पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: बॅालीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) इन दिनों अपनी फिल्म गहराइयां (Gehraiyaan) को लेकर चर्चा में बनी हुई हैं