होम लाइफस्टाइल Corona को रोकने के लिए Monoclonal Antibody उपचार की बढ़ी डिमांड, जानें...

Corona को रोकने के लिए Monoclonal Antibody उपचार की बढ़ी डिमांड, जानें इसके बारे में

Corona वायरस से लड़ने में लैब में विकसित एंटीबॉडी प्रतिरक्षा प्रणाली (Antibodies Immune System) मददगार हो हैं, लेकिन वे COVID-19 टीकाकरण का कोई विकल्प नहीं हैं। एक मोनोक्लोनल एंटीबॉडी, प्रयोगशाला-निर्मित प्रोटीन (Laboratory-Produced Protein) है जो प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा बनाई गई एंटीबॉडी की तरह कार्य करता है। टीकाकरण के बाद भी कोरोना के मामले आ रहे हैं, इसे देखते हुए, या जिन देशों में कम टीकाकरण हुआ है, वहां COVID-19 के मामले बढ़ रहे हैं, ऐसे में मोनोक्लोनल एंटीबॉडी उपचार की मांग बढ़ रही है।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) के मुताबिक प्रायोगिक उपचार प्रयोगशाला-निर्मित प्रोटीन का उपयोग करता है, जो SARS-CoV-2 जैसे खतरनाक वायरसों से लड़ने में प्रतिरक्षा प्रणाली की मदद करता है। जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है, उन लोगों के लिए यह विशेष रूप से उपयोगी है। या उन लोगों के लिए जो COVID-19 टीकों के लिए एक मजबूत प्रतिक्रिया उत्पन्न नहीं कर सकते हैं या जिन्हें गंभीर बीमारी है। मोनोक्लोनल एंटीबॉडी शरीर में अंतःशिरा (IV) डालने के कुछ घंटों के भीतर कोरोनावायरस को साफ करना शुरू करते हैं, यह उपचार सभी के लिए नहीं है। ऐसे में विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि लोग टीका लगवाएं, यह बीमारी के गंभीर प्रभाव और अस्पताल में भर्ती होने से बचने में मदद करेगा।

Monoclonal Antibody कैसे करता है काम

मोनोक्लोनल एंटीबॉडी एक प्रयोगशाला-निर्मित प्रोटीन है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा बनाई गई एंटीबॉडी की तरह कार्य करता है। यह एक एंटीजन के रूप में जाना जाता है, एक मोनोक्लोनल एंटीबॉडी कोरोना जेैसे बीमारी के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ा या बहाल कर सकता है।

कैंसर के रोकथाम के लिए भी विकसित किया जा रहा है Monoclonal Antibody

मोनोक्लोनल एंटीबॉडी उपचार इबोला वायरस और रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस (RSV) के लिए किया गया है, साथ ही पुरानी बीमारियों जैसे रूमेटोइड गठिया, एकाधिक स्क्लेरोसिस, सूजन आंत्र रोग आदि के लिए भी किया जाता है। वैज्ञानिक मोनोक्लोनल एंटीबॉडी भी विकसित कर रहे हैं, जो कैंसर कोशिकाओं को लक्षित करते हैं।

एक व्यक्ति जो संक्रमण के बाद बच गया हो, उसमें कभी-कभी कुछ प्रतिरक्षा कोशिकाओं को अलग करके मोनोक्लोनल एंटीबॉडी विकसित की जाती है। टेनेसी में वेंडरबिल्ट वैक्सीन सेंटर के एसोसिएट डायरेक्टर, रॉबर्ट कार्नाहन ने बताया कि हमने ऐसे लोगों को देखा, जिनके पास कोविड-19 वायरस के प्रति अच्छी एंटीबॉडी थी। प्रयोगशाला में मोनोक्लोनल एंटीबॉडी को फिर से बनाने के लिए वैज्ञानिक बी कोशिकाओं का उपयोग करते हैं। इसे बड़े पैमाने पर बनाया जा सकता है और IV के माध्यम से लोगों को दिया जा सकता है।

स्पाइक प्रोटीन पर करता है काम

COVID-19 के इलाज के लिए विकसित किए जा रहे अधिकांश मोनोक्लोनल एंटीबॉडी स्पाइक प्रोटीन से जुड़कर एक मोनोक्लोनल एंटीबॉडी वायरस को मानव कोशिकाओं को संक्रमित करने से रोकने में मदद कर सकता है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ मोनोक्लोनल एंटीबॉडी हल्के COVID-19 वाले लोगों में अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु के जोखिम को कम कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें

World Mental Health Day : Malaika ने बताया पूरी तरह टूट चुकी थीं, योग ने बचा लिया

Newborn Baby को दूथ पिलाने का सही तरीका, Expert से जानिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एनसीबी ने समीर वानखेड़े से की पूछताछ, कहा- ड्रग्स मामले की जांच करते रहेंगे, पढ़ें 27 अक्टूबर की सभी बड़ी खबरें…

APN Live Update: एनसीबी ने कहा कि आज एजेंसी ने करीब 4 घंटे तक समीर वानखेड़े का बयान दर्ज किया। उन्होंने टीम...

Bollywood News Updates: Katrina Kaif और Vicky Kaushal की गाड़ी की नंबर प्लेट ने लोगों का खींचा ध्यान, पढ़ें Entertainment से जुड़ी दिन भर...

Bollywood News Updates: विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) लगातार सुर्खियों में हैं। दोनों के रिश्ते को लेकर लगातार चर्चा हो रही है। वैसे इस रिश्ते पर दोनों तरफ से अभी कुछ नहीं कहा गया हैं। लेकिन दोनों को अक्सर साथ में स्पॉट किया जाता है। हाल ही में दोनों को रेशमा शेट्टी के बांद्रा ऑफिस के पास स्पॉट किया गया है।

Cricket News Updates: Shoaib Akhtar ने Live Show में दिया इस्तीफा, पढ़ें खेल से जुड़ी दिनभर की सभी बड़ी खबरें

Shoaib Akhtar को PTV एंकर ने Live Show के दौरान शो छोड़कर जाने को कह दिया। Shoaib Akhtar ने शो से इस्‍तीफा दिया, अपनी माइक टेबल पर रखी और शो से बाहर निकल गए। बता दें कि T20 World Cup 2021 में Pakistan की टीम अच्छा प्रर्दशन कर रही है और उधर कई पूर्व खिलाड़ी अपने बयान के चलते चर्चा में बने हुए है। वकार यूनिस की ‘नमाज’ वाले कमेंट के लिए काफी आलोचना हुई और उसके बाद उन्हें माफी मांगनी पड़ी। पूर्व तेज गेंदबाज Shoaib Akhtar को एक लाइव टीवी शो के दौरान एंकर ने उन्हें जाने के लिए कह दिया और इसके बाद लाइव शो के दौरान ही अख्तर ने अपने इस्तीफे का ऐलान कर दिया।

6 साल बाद जनता दरबार में पहुंचे Lalu Yadav, कहा- तेजस्वी ने उखाड़ दिया, अब हम विसर्जन करने आए हैं, देखें VIDEO

राजद नेता लालू प्रसाद यादव ने आज करीब 6 साल बाद चुनावी प्रचार में हिस्सा लिया। लालू यादव के भाषण को सुनने के लिए भारी संख्या में भीड़ उमड़ी।