होम देश पौधे में मिलेगा Corona Vaccine, अमेरिकी वैज्ञानिक उगा रहे है ऐसा Plant

पौधे में मिलेगा Corona Vaccine, अमेरिकी वैज्ञानिक उगा रहे है ऐसा Plant

Corona Vaccine: इंजेक्शन का डर खत्म करने के लिए अमेरिकी वैज्ञानिक (scientific American) ऐसा पौधा विकसित कर रहे हैं। जिसे खाने के बाद इंसान में वैक्सीन पहुंच जाएगी। इसकी शुरुआत कोविड वैक्सीन से की जाएगी। आसान भाषा में समझें तो लोगों को पौधा खिलाकर कोविड की वैक्सीन दी जाएगी। वैक्सीन वाले पौधे को अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया (University of California of America) रिवरसाइड के शोधकर्ता विकसित कर रहे हैं। पौधे की मदद से कोरोना की mRNA वैक्सीन को इंसान में पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं।

कैसी होती है mRNA टेक्नोलॉजी से तैयार Corona Vaccine


फाइजर और मॉडर्ना ने अपनी वैक्सीन को तैयार करने में mRNA तकनीक का इस्तेमाल किया है। आपको बता दें कि इससे पहले तक इस तकनीक का इस्तेमाल कम ही किया जाता था। हाल में कोविड वैक्सीन तैयार करने के बाद इस तकनीक का इस्तेमाल ज्यादा किया जा रहा है। इस तकनीक से तैयार कोविड वैक्सीन रोगों से लड़ने वाले इम्यून सिस्टम को ट्रेनिंग देती है कि कोरोना वायरस का स्पाइक प्रोटीन कैसा होता है।

इंसान को वैक्सीन के लिए कितने पौधे चाहिए होंगे?

आपको बता दें कि कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता जुआन पाब्लो कहते हैं, एक पौधा एक इंसान के लिए पर्याप्त रहेगा। यह आसानी से mRNA का निर्माण करेगा। और उसे वैक्सीनेट किया जा सकेगा। पौधे के जरिए वैक्सीन पहुंचना हमारा लक्ष्य है। और इसे किसान भी अपने खेत में उगा सकेंगे।

यह भी पढ़ें: Wrinkles रोकने वाला Botox Injection Covid में भी है कारगर, फ्रांस के शोधकर्ताओं का दावा

Monsoon में होने वाली बीमारियों से बचाएंगे और Immunity Boost करेंगे, ये Essential Foods

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Corona का बढ़ रहा है खतरा, Delhi CM Arvind Kejriwal ने PM Modi से की यह मांग

भारत कोरोना (Corona) की दूसरी लहर (Second Wave) से बाहर निकल गया  है लेकिन तीसरी लहर (Third Wave) की आहट तेजी से सुनाई दे रही है। मामले एक बार फिर बढ़ते जा रहे हैं। 24 घंटों के भीतर 8 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। वहीं जानकारों ने पहले ही कह दिया था कि तीसरी लहर में बच्चे सबसे अधिक शिकार होंगे। यह बात सच होती दिख रही है। कोरोना मरीजों में छात्रों की संख्या सबसे अधिक दिख रही है।

COVID-19: नए वैरिएंट से फिर बढ़ रहा है कोरोना का खतरा, PM Modi ने बुलाई बैठक

COVID-19: हमारा देश कोरोना वायरस के खिलाफ जंग पूरी मजबूती से लड़ रहा है। इसी क्रम में भारत में COVID-19 वैक्सीन के 100 करोड़ से ज्यादा डोज लग चुके हैं। लेकिन अभी हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 का एक नया वैरिएंट पाया गया है और वो कोविड 19 की वैक्‍सीन का डोेज ले चुके लोगों को भी प्रभावित करने में सक्षम है और इसी के मद्देनजर PM Narendra Modi शनिवार सुबह 10:30 बजे COVID-19 स्थिति और टीकाकरण पर शीर्ष सरकारी अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

Mumbai: मंत्री Nawab Malik का आरोप, उन्हें भी Anil Deshmukh की तरह फंसाया जा सकता है

Mumbai एनसीबी प्रमुख समीर वानखेड़े से दो-दो हाथ करने वाले महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और राष्ट्रवादी पार्टी के नेता नवाब मलिक ने खुद को असुरक्षित बताया है लेकिन साथ ही सुरक्षा लेने से भी इनकार कर दिया है। नवाब मलिक ने शक जताया है कि हो सकता है कि उन्हें भी महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख की तरह कथित तौर पर झूठे केस में फंसाया जा सकता है।

Happy Birthday Himanshi Khurana: मिस लुधियाना रह चुकीं है एक्ट्रेस, जानें उनके जीवन से जुड़े कुछ अनसुने किस्से

Happy birthday Himanshi Khurana: मशहूर पंजाबी सिंगर हिमांशी खुराना का जन्म 27 नवंबर, 1991 को पंजाब में हुआ। एक्ट्रेस आज अपना 30वां जन्मदिन मना रही हैं। हिमांशी खुराना को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि शो बिग बॉस 13 में भाग लेने के बाद उनकी लोकप्रियता काफी बढ़ गई है। गायिका के अलावा वह एक मॉडल, और अभिनेत्री भी हैं जो मुख्य रूप से पंजाबी भाषा की फिल्मों में काम करती हैं।