होम देश Normal Mask से ज्यादा बेहतर होते हैं कॉटन के मास्क, Colorado University...

Normal Mask से ज्यादा बेहतर होते हैं कॉटन के मास्क, Colorado University का दावा

कोरोना महामारी (Corona) से बचने के लिए लोग कई तरह के मास्क लगाते है, क्या आपको पता है कि ऐसे मास्क (Mask) भी हैं, जिन्हें धुलकर पहना जा सकता हैं वो सालभर बाद भी कोरोना के कणों को इंसान तक पहुंचने से रोकते हैं। जी हां कॉटन (cotton) के बने मास्क को आप एक साल बाद भी उपयोग में ला सकते है। कोलोराडो यूनिवर्सिटी (Colorado University) के रिसर्च के मुताबिक, कॉटन का मास्क अगर चेहरे की नाक और मुंह को अच्छी तरह से कवर कर रहा है तो यह आम मास्क की अपेक्षा ज्यादा सुरक्षित रहता है ।

Colorado University में हुई रिसर्च

कोलोराडो यूनिवर्सिटी (Colorado University) की शोधकर्ता मेरिना वेंस ने कहा कि महामारी की शुरुआत से अब तक रोजाना करीब 7200 टन मेडिकल वेस्ट निकल रहा है। इसमें डिस्पोजेबल मास्क (Disposable mask) की संख्या ज्यादा है। यह पर्यावरण के लिए खतरा बन सकता है हैं। इस खतरे को कम करने के लिए यह रिसर्च की गई कि धोकर सुखाने के बाद मास्क कितनी सुरक्षा देते हैं।

रिसर्च (Research) के लिए मास्क को एक स्टील की नली पर लगाया गया। इसके बाद नली में एक तरफ से हवा और एयरबॉर्न पार्टिकल्स छोड़े गए। यह मास्क नमी वाले माहौल और तापमान घटने-बढ़ने पर कितने पार्टिकल्स को रोक पा रहा है या नहीं, इसे भी देखा गया। उसके बाद देखा गया कि कॉटन के मास्क आम मास्क से अधिक सुरक्षा देते है  

Mask पहनते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

रिसर्च में कहा गया है कि मास्क पहनते समय हमें ध्यान रखना चाहिए कि इसकी पर्त और इंसान के चेहरे के बीच गैप नहीं होना चाहिए। यह चेहरे पर अच्छी तरह फिट होना चाहिए। इसे अपने चेहरे पर फिट करते हुए पहनें। मास्क पर हुई पिछली एक रिसर्च में सामने आया था कि ढीला मास्क पहनने पर एयरबॉर्न पार्टिक्लस 50 फीसदी तक सांस लेने के दौरान शरीर में पहुंच जाते हैं।

ये भी पढ़ें:

India Covid-19 Update : देश में Corona Cases बढ़े, Mumbai में तीसरी लहर की चेतावनी

India Covid-19 Update : देश भर में Corona के मामले हुए कम, इन शहरों में राहत और इन शहरों में है ज्यादा खतरा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Raghav Chadha ने Navjot Singh Sidhu को पंजाब की राजनीति की राखी सावंत कहा, हुए Troll

अगले साल 5 राज्‍यों में विधानसभा के चुनाव होने वाले है। 5 राज्‍यों में एक प्रमुख राज्‍य पंजाब भी है। इसलिए यहा पर भी राजनीतिक सरगर्मी तेज है। सभी पार्टियां किसानों के मुद्दे पर एक दूसरे पर हमलावर है। आज आम आदमी पार्टी (AAP) के पंजाब सह प्रभारी और दिल्ली के विधायक Raghav Chadha ने नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) को पंजाब की राजनीति की राखी सावंत (Rakhi Sawant) कह दिया है।

Allahabad High Court बार एसोसिएशन से आयकर वसूली मामले में आयकर विभाग को पुन: विचार करने का दिया आदेश

Allahabad High Court ने 40 लाख रुपये के आयकर वसूली मामले में इलाहाबाद उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन से दायर याचिकाओं को आयकर...

Padmanabhaswamy temple के खातों के ऑडिट मामले में Supreme Court ने फैसला रखा सुरक्षित

श्री पद्मनाभ स्वामी नारायण मंदिर के खातों के ऑडिट मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। आज वरिष्ठ वकील अरविंद दातार ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का आदेश ट्रस्ट के लिए नही बल्कि केवल मंदिर के ऑडिट के लिए पारित किया गया था।

महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री Anil Deshmukh के ठिकानों पर Income Tax Department का छापा

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (Nationalist Congress Party) के नेता और महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री Anil Deshmukh की मुसीबतें और बढ़ती जा रही है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) के बाद अब आयकर विभाग (Income Tax Department) ने शुक्रवार को उनसे जुड़ी परिसरों की तलाशी ली।