होम ज़रा हटके स्वास्थ्य Covid 19 से हुई मौत पर 50 हजार रुपये का मुआवजा देगी...

Covid 19 से हुई मौत पर 50 हजार रुपये का मुआवजा देगी SDRF, सरकार ने कोर्ट को बताया

देश में Covid 19 से हुई हर मौत के मामले में घरवालों को 50 हज़ार रुपये का मुआवजा मिलेगा। केन्द्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर इसकी जानकारी दी है। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद NDMA ने इसको लेकर गाइडलाइंस जारी की है। मुआवजे की यह रकम स्टेट डिजास्टर रिलीफ फण्ड से राज्य द्वारा पीडि़त के परिजनों को दिया जाएगा।

कोरोना से हुई मौत पर परिजनों को 50 हज़ार दिया जाएगा। यह पैसा राज्य सरकार के अधीन काम करने वाली SDRF देगी। इस मुआवजे के लिए परिवार को जिले के डिजास्टर मैनेजेंट ऑफिस में आवेदन देना होगा। इस आवेदन के साथ करोना से हुई मौत का प्रमाण पत्र, मेडिकल सर्टिफिकेट देना होगा।

SDRF के जरिए दी जाएगी मुआवजा

सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर मांग की गई थी की करोना से मरने वालों के परिवार को चार लाख रुपये का मुआवजा दिया जाए। NDRF के नियम के मुताबिक प्राकृतिक आपदा से मरने वालों के परिवार को चार लाख रुपये का मुआवजा दिया जाता है। करोना को भी आपदा मानते हुए मुआवजा दिया जाए।

इस मामले में केंद्र सरकार ने मुआवजा देने से इंकार करते हुए कहा था इतना पैसा मुआवजा देने से सरकार को बड़ा नुकसान होगा। हालांकि कोर्ट ने सरकार की दलील को नहीं माना था और इस मामले में अपनी स्थिति स्‍पष्‍ट करने को कहा था।

सरकार इससे पहले कोरोना से हुई मौत के संबंध में मृत्‍यु प्रमाण पत्र पर मौत के कारणों में कोरोना का जिक्र नहीं करती थी लेकिन कोर्ट के निर्देश के बाद इसके लिए एक गाइडलाइंस जारी की गई। इस संदर्भ में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) को बताया था कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने COVID-19 से मरने वालों के संबंध में मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने के लिए एक समान दिशानिर्देश तैयार कर लिए हैं।

मृत्यु प्रमाण पत्र पर COVID-19 का जिक्र

11 सितंबर को केंद्र सरकार द्वारा दायर एक हलफनामे में कहा गया कि सरकार की तरफ से कोविड-19 विशेष मृत्यु प्रमाण पत्र तभी जारी किया जाएगा जब मृत व्यक्ति निम्नलिखित तरीकों से COVID-19 पॉजिटिव पाया गया हो:

  1. अस्पतालों में जांच के माध्यम से चिकित्सकीय रूप से निर्धारित हो
  2. इलाज करने वाले चिकित्सक के इन-पेसेंट फैसिलिटी में
  3. आरटी-पीसीआर टेस्ट या रैपिड-एंटीजन टेस्ट
  4. मोलेक्यूलर टेस्ट

सरकार ने अपने हलफनामे में कहा था कि अगर किसी मरीज की मौत जहर, आत्महत्या, हत्या और दुर्घटना से हुई हो, भले ही वह COVID-19 पॉजिटिव भी हो, तो इसे आधिकारिक तौर पर COVID-19 वायरस से मौत नहीं माना जाएगा।

इसके अतिरिक्त जारी किए गए दिशा-निर्देश के मुताबिक ऐसे मामलों में जहां रोगी की मौत या तो अस्पताल में या घर पर हुई हो और जहां फॉर्म 4 और 4 ए में ‘मृत्यु के कारण का मेडिकल सर्टिफिकेट’ जारी किया गया हो (जैसा कि जन्म और मृत्यु पंजीकरण (आरबीडी) अधिनियम, 1969 की धारा 10 के मुताबिक आवश्यक है)- उस केस को COVID-19 से मौत माना जाएगा।

सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों के मुताबिक कोरोना पॉजिटिव टेस्ट किये जाने या “कोविड -19 मामले के रूप में चिकित्सकीय रूप से निर्धारित होने की तारीख से 30 दिनों के भीतर होने वाली मौतों को ‘COVID ​​​​-19 के कारण होने वाली मौतों’ के रूप में माना जाएगा, चाहे मौत अस्पताल/इन-पेशेंट सुविधा के बाहर हुई हो।”

यह भी पढ़ें :

American society of Nephrology ने कहा- कोरोना मरीजों के गुर्दें 35% तक हो जाते हैं खराब

घोड़े की एंटीबॉडी से बन रही है दवा, महाराष्ट्र के कोल्हापुर कंपनी का दावा- “90 घंटे में ठीक होगा कोरोना”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एनसीबी ने समीर वानखेड़े से की पूछताछ, कहा- ड्रग्स मामले की जांच करते रहेंगे, पढ़ें 27 अक्टूबर की सभी बड़ी खबरें…

APN Live Update: एनसीबी ने कहा कि आज एजेंसी ने करीब 4 घंटे तक समीर वानखेड़े का बयान दर्ज किया। उन्होंने टीम...

Bollywood News Updates: Katrina Kaif और Vicky Kaushal की गाड़ी की नंबर प्लेट ने लोगों का खींचा ध्यान, पढ़ें Entertainment से जुड़ी दिन भर...

Bollywood News Updates: विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) लगातार सुर्खियों में हैं। दोनों के रिश्ते को लेकर लगातार चर्चा हो रही है। वैसे इस रिश्ते पर दोनों तरफ से अभी कुछ नहीं कहा गया हैं। लेकिन दोनों को अक्सर साथ में स्पॉट किया जाता है। हाल ही में दोनों को रेशमा शेट्टी के बांद्रा ऑफिस के पास स्पॉट किया गया है।

Cricket News Updates: Shoaib Akhtar ने Live Show में दिया इस्तीफा, पढ़ें खेल से जुड़ी दिनभर की सभी बड़ी खबरें

Shoaib Akhtar को PTV एंकर ने Live Show के दौरान शो छोड़कर जाने को कह दिया। Shoaib Akhtar ने शो से इस्‍तीफा दिया, अपनी माइक टेबल पर रखी और शो से बाहर निकल गए। बता दें कि T20 World Cup 2021 में Pakistan की टीम अच्छा प्रर्दशन कर रही है और उधर कई पूर्व खिलाड़ी अपने बयान के चलते चर्चा में बने हुए है। वकार यूनिस की ‘नमाज’ वाले कमेंट के लिए काफी आलोचना हुई और उसके बाद उन्हें माफी मांगनी पड़ी। पूर्व तेज गेंदबाज Shoaib Akhtar को एक लाइव टीवी शो के दौरान एंकर ने उन्हें जाने के लिए कह दिया और इसके बाद लाइव शो के दौरान ही अख्तर ने अपने इस्तीफे का ऐलान कर दिया।

6 साल बाद जनता दरबार में पहुंचे Lalu Yadav, कहा- तेजस्वी ने उखाड़ दिया, अब हम विसर्जन करने आए हैं, देखें VIDEO

राजद नेता लालू प्रसाद यादव ने आज करीब 6 साल बाद चुनावी प्रचार में हिस्सा लिया। लालू यादव के भाषण को सुनने के लिए भारी संख्या में भीड़ उमड़ी।