Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

बॉलीवुड की मस्तानी दीपिका पादुकोण उन चुनिंदा सेलेब्स में एक हैं जिन्होंने यह सरेआम कबूल किया है कि वह डिप्रेशन का शिकार रह चुकी हैं।  जैसा की हम सब जानते हैं बॅालीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण आज अपनी उम्दा एक्टिंग से पूरे देश में राज कर रही हैं। लेकिन शोहरत पाने की रेस में एक वक्त एसा भी आया था जब वे पूरी तरह डिप्रेशन का शिकार हुई थी। डिप्रेशन से उभरने के लिए उन्होंने अपना लिव लव लाफ फाउंडेशनभी शुरू किया।

बता दें हाल में दीपिका ने भारत आर्थिक सम्मेलन में मानसिक रोग से जुड़ी बातों पर अपने विचार रखे। दीपिका ने कहा कि बीते समय में डिप्रेशन के साथ उनकी जंग का अनुभव उनके लिए बहुत खराब रहा है। दीपिका ने कहा, मुझे नहीं लगता कि मैं यह कह सकती हूं कि मैं डिप्रेशन से पूरी तरह उबर चुकी हूं। मेरे दिलोदिमाग में यह डर हमेशा बना रहता है कि मैं फिर से इसकी चपेट में आ जाऊंगी क्योंकि मेरे लिए यह अनुभव बहुत ही खराब रहा है

दीपिका ने कहा, ‘मैं जिन परिस्थितियों से गुजर रही थी, मैं उसमें कभी भी ही नहीं आना चाहती थी। वो कहते हैं न कि हर समस्या का समाधान आपके खुद के ही पास होता है, मैंने अपनी ताकत को अपने अंदर और उन लोगों के अंदर पाया जिन्होंने मुझे ये एहसास दिलाया कि वो हमेशा मेरी हर लड़ाई में साथ हैं।’

उन्होंने कहा अगर मैं अपने काउंसिलर के साथ कंफर्टेबल नहीं होती, तो उनसे अपना इलाज नहीं करवा पाती। संस्थानों के लिए यह जरूरी है कि वो जैसे शारीरिक बीमारी का इलाज करते हैं, वैसे ही मानसिक बीमारी का भी करें। ट्रीटमेंट के पहले और बाद की खासियत यह है कि अब मैं अपना ख्याल रख सकती हूं।

उनसे पूछा गया कि अपने डिप्रेशन के बारे में खुलकर बोलने से क्या उन्हें कोई नुकसान उठाना पड़ा? इस पर दीपिका ने कहा कि इस बारे में वह निश्चित तौर पर तो कुछ नहीं कह सकती, लेकिन हो सकता है कि कुछ निर्माता इस वजह से उनके पास ना आए हों।

एसा पहली बार नहीं है जब दीपिका ने अपने डिप्रेशन को लेकर खुल कर बात की हो। आपको बता दें इससे पहले भी दीपिका एक प्रोग्राम के दौरान डिप्रेशन के बारे मे बात करते-करते रो पड़ीं थी। उन्हें उस वक्त भी डिप्रेशन को बहुत बड़ी समस्या बताया था।

दीपिका का मानना है कि डिप्रेशन से जुड़ी गलतफहमियों को दूर किए जाने की जरूरत है। अपने इस कड़वे अनुभव के बाद दीपिका ने देशभर के स्कूलों के पाठ्यक्रम में मानसिक स्वास्थ्य विषय को शामिल करने की वकालत करते हुए कहा कि इस तरह इससे जुड़ी भ्रामक धारणा को दूर किया जा सकेगा।

दीपिका न केवल चैंपियन की तरह डिप्रेशन से बाहर आईं, बल्कि इस समस्या से जूझ रहे कई लोगों के लिए प्रेरणा भी बनीं। दीपिका की लिव लव लाफ फाउंडेशनने कई जगहों पर लोगों को डिप्रेशन की बीमारी के बारे में जागरुक किया।

दीपिका पादुकोण फिलहाल संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावती’ की शूटिंग में बिजी हैं। फिल्म में दीपिका रानी पद्मावती के किरदार में नजर आएंगे। दीपिका के अलावा इस फिल्म में शाहिद कपूर और रणवीर सिंह अहम भूमिका में नजर आएंगे। फिल्म 1 दिसंबर को रिलीज होगी।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.