होम Legal News Delhi High Court ने आधार कार्ड की जानकारी अनधिकृत रूप से थर्ड...

Delhi High Court ने आधार कार्ड की जानकारी अनधिकृत रूप से थर्ड पार्टी की पहुंच से रोकने के लिए UIDAI, RBI और Google को जारी किया नोटिस

Delhi High Court ने कल बुधवार को एक याचिका की सुनवाई करते हुए UIDAI, RBI और Google India Digital Services Private Limited को नोटिस जारी कर जवाब देने का निर्देश दिया है। Abhijit Mishra के द्वारा दाखिल याचिका में आधार कार्ड की जानकारी अनधिकृत रूप से थर्ड पार्टी की पहुंच से रोकने की मांग की गई थी।

याचिका में आरोप लगाया गया था कि Google Pay भारतीय संविधान के अनुछेद 21 और आधार अधिनियम 2016 (Aadhaar Act 2016), निपटान प्रणाली अधिनियम 2007 (Payments and Settlement Systems Act 2007) और बैंकिंग विनियम अधिनियम 1949 (Banking Regulations Act 1949) का उल्लंघन करता है।

Google Pay के पास आधार आधार कार्ड और बैंकिंग लेन देन की Details है : याचिकाकर्ता

मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल (DN Patel) और न्यायमूर्ति ज्योति सिंह (Jyoti Singh) की पीठ अभिजीत मिश्रा की याचिका की सुनवाई कर रहे थे, याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया था कि Google Pay की पहुंच भारतीय नागरिकों के आधार कार्ड और बैंकिंग लेन देन की जानकारी और Storage तक है।

याचिका में कहा गया कि भुगतान और लेनदेन का व्यवसाय करने के लिए भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम 2007 के तत्वावधान में Google Pay के पास लाइसेंस नहीं है। भारतीय रिजर्व बैंक से प्राप्त जानकारी के अनुसार भुगतान के व्यवसाय का संचालन और लेनदेन को करने के लिए Google Pay को बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 के तत्वावधान में एक बैंक / सहकारी बैंक / वित्तीय संस्थान / गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी के रूप में लाइसेंस प्राप्त नहीं है।

Google Play निजता का उल्लंघन करता है

याचिका में Google Play के नियम और शर्तों के बारे में बताया किया कि एंड्रॉइड ऐप स्टोर Users की आधार कार्ड और बैंक खाते की Details Collect, Store और Share करता है और इसके लिए पीठ से निजता का उल्लंघन को लेकर कानूनी कार्यवाही शुरू करने की अपील की। अदालत अब UIDAI को आधार अधिनियम 2016 की धारा 29, धारा 38 और धारा 43 के उल्लंघन के तहत नागरिकों की आधार जानकारी एकत्र करने, संग्रहीत करने और उपयोग करने के लिए Google Pay के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू करने का निर्देश देगी।

यह भी पढ़ें:

SC Collegium ने 12 HC में जजों की नियुक्ति के लिए की 68 नामों की सिफारिश

Supreme Court ने हुसैन सागर झील में मूर्ति विसर्जन की दी अनुमति, हाईकोर्ट का फैसला अगले साल से होगा लागू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

T20 World Cup : Scotland ने किया बड़ा उलटफेर, बांग्लादेश को 6 रनों से हराकर सबको चौंकाया

T20 World Cup के दूसरे मैच में ही बड़ा उलटफेर हो गया। इस मैच में Scotland ने Bangladesh को 6 रनों से हराकर मुकाबले को जीत लिया। स्कॉटलैंड की टीम ने बांग्लादेश को हराकर सभी टीमों को सतर्क कर दिया। स्कॉटलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 140 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश की टीम 7 विकेट खोकर 134 रन ही बना सकी। क्रिस ग्रीव्स को हरफनमौला खेल (45 एवं 2/19) के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

Priyanka Gandhi Vadra होंगी UP Congress चुनाव अभियान का चेहरा : P L Punia

प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) उत्तर प्रदेश (UP) में कांग्रेस के चुनाव अभियान का चेहरा होंगी, ये बात कांग्रेस नेता पीएल पुनिया (PL Punia) ने आज कहा। पुनिया को अगले साल यूपी चुनावों के लिए कांग्रेस की प्रमुख 20-सदस्यीय चुनाव प्रचार समिति के प्रमुख के रूप में नामित किया गया है,

17 अक्टूबर: देश के कई हिस्सों में भारी बारिश, पढ़ें दिन भर की तमाम बड़ी खबरें

Kerala में भारी बारिश से मची तबाही के कारण कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई है। जानकारी के मुताबिक भारी बारिश की वजह से इडुक्की और कोट्टायम जिलों में कई जगहों पर भूस्खलन हुआ, जिसके कारण यह हादसा हुए। एनडीआरएफ का राहत दल तुफान और बारिश में फंसे लोगों को बचाने में दिन-रात लगी हुई है।

सिंघु बॉर्डर में हुई दलित व्‍यक्ति की मौत पर बसपा प्रमुख Mayawati ने सीबीआई जांच की मांग की, कहा – मामला गंभीर है

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा प्रमुख Mayawati ने सिंघु बॉर्डर (Singhu Border) पर कथित तौर पर निहंग सिख द्वारा की गई एक दलित व्यक्ति मौत की पर सीबीआई जांच की मांग की है।