होम ज़रा हटके शिक्षा Delhi University की दूसरी Cutoff List आज होगी जारी, JMC की लिस्ट...

Delhi University की दूसरी Cutoff List आज होगी जारी, JMC की लिस्ट आई

DU Admission: देश के सबसे प्रतिष्ठित विश्‍वविघालय Delhi University आज 9 अक्टूबर को आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर DU की दूसरी कट-ऑफ सूची जारी करेगा। डीयू की दूसरी कट ऑफ लिस्ट के आधार पर दाखिले 11 अक्टूबर से 13 अक्टूबर 2021 के बीच होंगे। कॉलेज भी अपनी-अपनी वेबसाइटों पर अलग-अलग सूची जारी करेंगे और कला, विज्ञान और वाणिज्य Streams के लिए Consolidated Lists uod.ac.in पर जारी की जाएगी।

Deen Dayal Upadhyaya College ने कुछ पाठ्यक्रमों के लिए 2nd Cutoff List जारी की है। इसमें B.Sc (Hons.) Computer Science (98.5%), B.Com (Hons.) (98.25%), Chemistry (Hons.) (97%),BA English (Hons.) (97%) और Physics (97%) कट ऑफ हैं।

Jesus and Mary College ने 2nd Cutoff केवल 3 पाठ्यक्रमों के लिए जारी किया गया है। वह इस प्रकार हैं : BA (Hons.) Hindi (68%), B.Voc Retail Management & IT (84%) और B.Voc Healthcare Management: (82%) 

Hindu College में अधिकांश Course में Admission बंद

हिंदू कॉलेज (Hindu College) राजनीति विज्ञान (Political Science), इतिहास (History), हिंदी (Hindi) और कुछ अन्य Courses में प्रवेश नहीं देगा, जिससे दूसरी सूची में अधिकांश विज्ञान के Course शामिल हैं। दूसरी कट-ऑफ सूची में अनारक्षित वर्ग के लिए लगभग सभी पाठ्यक्रम बंद रहेंगे।

सबसे ज्‍यादा Admission CBSE छात्रों का

Delhi University में कुल सीट 70,000 है। अधिकारियों के अनुसार, कुल सीटों में से पहली कट ऑफ के बाद 31,172 सीटें CBSE के छात्रों ने हासिल की हैं, केरल उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से 2,365, स्कूल शिक्षा बोर्ड हरियाणा से 1,540, CISCE से 1,429 और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान से 1,301 और शेष सीटें पर विभिन्न अन्य राज्य बोर्डों के छात्रों ने प्रवेश लिया।

छह कॉलेज की कट-ऑफ 100% थी

पहली cut-off 1 October को जारी होने के बाद श्रीराम कॉलेज फॉर कॉमर्स ने इकोनॉमिक्स ऑनर्स और बीकॉम ऑनर्स के लिए, हिंदू कॉलेज और रामजस कॉलेज ने पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स के लिए, हिंदू कॉलेज और एसजीटीबी खालसा कॉलेज ने बीकॉम के लिए , हंसराज कॉलेज और दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज ने कंप्यूटर साइंस ऑनर्स के लिए और जीसस एंड मैरी कॉलेज फॉर ने साइकोलॉजी ऑनर्स के लिए 100% कट-ऑफ की घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें : DU Admission: पहली कटऑफ में 27 हजार छात्रों ने लिया एडमिशन, जानें कब आएगा दूसरा कटऑफ

12 वी की Supplementary परीक्षाओं के पुनर्मूल्यांकन के लिए CBSE ने जारी किया Schedule

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एनसीबी ने समीर वानखेड़े से की पूछताछ, कहा- ड्रग्स मामले की जांच करते रहेंगे, पढ़ें 27 अक्टूबर की सभी बड़ी खबरें…

APN Live Update: एनसीबी ने कहा कि आज एजेंसी ने करीब 4 घंटे तक समीर वानखेड़े का बयान दर्ज किया। उन्होंने टीम...

Bollywood News Updates: Katrina Kaif और Vicky Kaushal की गाड़ी की नंबर प्लेट ने लोगों का खींचा ध्यान, पढ़ें Entertainment से जुड़ी दिन भर...

Bollywood News Updates: विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) लगातार सुर्खियों में हैं। दोनों के रिश्ते को लेकर लगातार चर्चा हो रही है। वैसे इस रिश्ते पर दोनों तरफ से अभी कुछ नहीं कहा गया हैं। लेकिन दोनों को अक्सर साथ में स्पॉट किया जाता है। हाल ही में दोनों को रेशमा शेट्टी के बांद्रा ऑफिस के पास स्पॉट किया गया है।

Cricket News Updates: Shoaib Akhtar ने Live Show में दिया इस्तीफा, पढ़ें खेल से जुड़ी दिनभर की सभी बड़ी खबरें

Shoaib Akhtar को PTV एंकर ने Live Show के दौरान शो छोड़कर जाने को कह दिया। Shoaib Akhtar ने शो से इस्‍तीफा दिया, अपनी माइक टेबल पर रखी और शो से बाहर निकल गए। बता दें कि T20 World Cup 2021 में Pakistan की टीम अच्छा प्रर्दशन कर रही है और उधर कई पूर्व खिलाड़ी अपने बयान के चलते चर्चा में बने हुए है। वकार यूनिस की ‘नमाज’ वाले कमेंट के लिए काफी आलोचना हुई और उसके बाद उन्हें माफी मांगनी पड़ी। पूर्व तेज गेंदबाज Shoaib Akhtar को एक लाइव टीवी शो के दौरान एंकर ने उन्हें जाने के लिए कह दिया और इसके बाद लाइव शो के दौरान ही अख्तर ने अपने इस्तीफे का ऐलान कर दिया।

6 साल बाद जनता दरबार में पहुंचे Lalu Yadav, कहा- तेजस्वी ने उखाड़ दिया, अब हम विसर्जन करने आए हैं, देखें VIDEO

राजद नेता लालू प्रसाद यादव ने आज करीब 6 साल बाद चुनावी प्रचार में हिस्सा लिया। लालू यादव के भाषण को सुनने के लिए भारी संख्या में भीड़ उमड़ी।