होम ज़रा हटके अध्यात्म Dev Deepawali 2021: देव दीपावली का क्या है महत्व? जानें इससे जुड़े...

Dev Deepawali 2021: देव दीपावली का क्या है महत्व? जानें इससे जुड़े कार्य

Dev Deepawali 2021: देव दीपावली (Dev Deepawali) आज पूरे देशभर में बड़े धूम धाम से मनाई जाएगी। इसकी तैयारी भी शुरू हो गई है। मान्यता है कि देव दीपावली के दिन स्वर्गलोक से देवता पृथ्वीलोक पर दीपावली मनाने के लिए आते हैं। इसलिए इसे देव दीपावली कहते हैं। वहीं दूसरी मान्यता है कि शिव जी ने आज ही के दिन त्रिपुरासुर नामक राक्षस का वध किया था और भगवान विष्णु जी ने मत्स्य का अवतार लिया था। देव दीपावली शिव की नगरी काशी में बड़े ही धूम धाम से मनाई जाती है।

19 नवंबर को होंगे इससे जुड़े कार्य

देव दीपावली के दिन पवित्र नदियों में स्नान करने की परंपर है। इस दिन दीप दान करने का खास महत्व है। पंचांग के अनुसार इस बार देव दीपावली 18 नवंबर को मनाई जा रही है और इससे जुड़े सभी कार्य 19 नवंबर यानी कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन किए जाएंगे।

रोशनी के इस पर्व को दीपावली के ठीक 15 दिन बाद मनाया जाता है। इसका दीपावली से कोई रिश्ता नहीं है। लोकाचार की परंपरा होने के कारण वाराणसी में आज के दिन भारी संख्या में लोग जुटते हैं। गंगा किनारे भक्तों की भारी भीड़ रहती है।

देव दीपावली के दिन क्या – क्या होता है?

दीपदान

इस दिन सभी नदी तीर्थ क्षेत्रों में घाटों और नदियों में दीपदान किया जाता है। देव दीपावली देवता मनाते हैं। मान्यताओं के अनुसार देव दीपावली के दिन सभी देवता गंगा नदी के घाट पर आकर दीप जलाकर अपनी प्रसन्नता को दर्शाते हैं। इसीलिए इस दिन गंगा स्नान कर दीपदान का महत्व है। इस दिन दीपदान करने से लंबी आयु प्राप्त होती है।

तुलसी पूजा

इस दिन तुलसी के पौधे और शालिग्राम की पूजा की जाती है। कई राज्यों में तुलसी विवाह होता है।

स्नान का खास महत्व

इस दिन नदियों में स्नान करने का खास महत्व है। देव दीपावली के दिन पवित्र नदी में स्नान करें। स्नान करने के बाद सूर्य को जल चढ़ाएं। स्नान के बाद दीपदान, पूजा, आरती और दान करें। इस दिन गंगा के तट पर स्नान कर दीप जलाकर देवताओं से किसी मनोकामना को लेकर प्रार्थना करें।

सत्यनाराण भगवान

सत्यनाराण भगवान की कथा सत्यनारायण भगवान की कथा का श्रवण करें।

देव दीपावली को त्रिपुरारी पुर्णिमा भी कहते हैं, क्योंकि आज के दिन भगवान शिव जी ने त्रिपुरासुर नामक राक्षस का वध किया था।

यह भी पढ़ें:

Kartik Purnima 2021: कार्तिक पूर्णिमा पर इस तरह करें पूजा, जानें तिथि का आरंभ और समापन

Diwali 2021: दीवाली पर Ganesh Ji की इस तरह करें पूजा, जानें पूजन विधि, मंत्र, आरती और शुभ मुहूर्त

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Petrol- Diesel Price Today: शुक्रवार को भी नहीं बढ़ें दाम, जानें अपने शहर का रेट

Petrol- Diesel Price Today: आज 3 दिसंबर को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ। यह लगातार 29 वां दिन है जब कीमत में कोई परिवर्तन देखने को नहीं मिला। पिछले महीने पेट्रोल डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के बाद इस महीने कीमतें स्थिर बनी हुई हैं। आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में पेट्रोल का दाम (Petrol Price) 95.41 रुपये प्रति लीटर है।

Modi Government ने दिल्ली-NCR में प्रदूषण नियंत्रण के लिए टास्क फोर्स का गठन किया

सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर प्रदूषण मामले पर सुनवाई के दौरान Modi Government ने दाखिल हलाफ़नमे में जानकारी दी है कि केंद्र सरकार ने प्रदूषण नियंत्रण के लिए टास्क फोर्स का गठन किया है।

‘Tadap’ Screening पर Ahan Shetty के पोस्टर को Salman Khan ने किया KISS, वायरल हुआ वीडियो

अभिनेता अहान शेट्टी (Ahan Shetty) और तारा सुतारिया (Tara Sutaria) अपनी अपकमिंग फिल्म तड़प (Tadap) को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। बता दें कि ‘तड़प’ 3 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है। जिसके लिए मुंबई में ‘तड़प’ का शानदार प्रीमियर हुआ। जहां रिया चक्रवर्ती, काजोल, सलमान (salman khan) खान समेत कई सितारे पहुंचे थे।

देश के पहले राष्ट्रपति Rajendra Prasad की आज जयंती, प्रधानमंत्री ने किया नमन

देश के पहले राष्ट्रपति Rajendra Prasad की आज जयंती है। पूरा देश भारत भारत रत्न को याद कर रहा है। प्रधानमंत्री (Prime...