होम ज़रा हटके संस्कृति मंगलवार को भूलकर भी न करें यह काम, हनुमान जी हो सकते...

मंगलवार को भूलकर भी न करें यह काम, हनुमान जी हो सकते हैं नाराज, पढ़ें पूजा विधि

नाशे रोग हरे सब पीरा जो सुमीरे हनुमत बलबीरा… हर दुख, हर कष्ट को महाबली हनुमान हर लेते हैं। मंगलवार को बजरंगबली का दिन माना जाता है। इस दिन श्रद्धालु पूरे विधि विधान से हनुमान जी की पूजा करते हैं। साथ ही व्रत भी रखते हैं। ऐसी मान्यता है कि कलयुग में हनुमान जी ही पृथ्वी पर विराजमान हैं। इसलिए सबसे ज्यादा भक्त उनके ही हैं। संकट मोचन हनुमान अपने भक्तों के सारे कष्ट हर लेते हैं। और उन्हें बल, बुद्धि, यश का वरदान देते हैं।

भक्त हनुमान जी की असीम कृपा प्राप्त करने के लिए मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ जरूर करते हैं। साथ ही आज के दिन बजरंगबली को चोला अवश्य चढ़ता है। हनुमान जी की पूजा करने से जीवन में आने वाली परेशानियों से मुक्ति मिलती है।

पूजा विधि

259815571 4276392459127794 852517039597242781 n

हनुमान जी की पूजा मंगलवार और शनिवार के दिन करना विशेष फलदायी माना गया है। हनुमान जी की पूजा विधि पूर्वक करनी चाहिए। ऐसा करने से पूजा का पूर्ण लाभ प्राप्त होता है। मंगलवार के दिन व्रत रखने से भी हनुमान जी का आर्शीवाद प्राप्त होता है। हनुमान जी की पूजा सुबह स्नान करने के बाद शुरू करनी चाहिए। हनुमान जी की पूजा में स्वच्छता और नियमों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

निम्न बातों का भी ध्यान रखना चाहिए

हनुमान चालीसा का पाठ हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर के सामने करना चाहिए।
इसके साथ ही एक पात्र में गंगाजल की कुछ बूंदे जल में मिलाकर रखनी चाहिए।
पूजा के बाद इस जल को प्रसाद के रूप में ग्रहण करना चाहिए।
हनुमान जी की पूजा आरंभ करने से पहले हनुमान जी के सम्मुख चमेली के तेल का दीपक जलाएं।
हनुमान जी को मंगलवार को चोला चढ़ाने से अधिक प्रसन्न होते हैं।
चोला चढ़ाने के साथ हनुमान जी को लड्डू, गुड़ और चने का भोग लगाएं।
पूजा के समाप्त होने पर इसे प्रसाद के रूप में ग्रहण करें और वितरित करें।

इस मंत्र का जाप करें
ॐ श्री हनुमंते नम:

मंगलवार को न करें ये काम

हनुमान जी की पूजा में नियमों का विशेष महत्व है। इस दिन गंदगी से दूर रहना चाहिए। स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना चाहिए। मन में गलत विचारों को न आने दें। क्रोध और लोभ से दूर रहना चाहिए। इस दिन किसी का अपमान और अनादर नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

सोमवार को भगवान शिव की क्यों करते हैं पूजा? इस तरह करें भोले को प्रसन्न

Friday को मां लक्ष्मी की इस तरह करें पूजा, धन की नहीं होगी कमी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

APN News Live Updates: Aparna Yadav BJP में हुई शामिल, संघमित्रा मौर्य बीजेपी से हुई नाराज, पढ़ें 19 जनवरी की सभी बड़ी खबरें

APN News Live Updates: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले मुलायम परिवार को आज झटका लग सकता है।

Cricket News Updates: धवन ने बनाया अर्धशतक, भारत ने 100 का स्कोर किया पार, पढ़ें दिनभर की सभी बड़ी खबरें

Cricket News Updates: India और South Africa के बीच आज से शुरू होने वाले तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला पार्ल के मैदान पर खेला जा रहा है। भारतीय टीम ने पहला दे दिया है। जानेमन मलान को जसप्रीत बुमराह ने चलता किया। 19 के स्कोर पर अफ्रीका को पहला झटका लगा।

Bollywood News Updates: Aryan Khan केस के बाद Shah Rukh Khan ने शेयर किया पहला पोस्ट, पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) ने बीते कई दिनों से सोशल मीडिया से दूरी बना ली थी।

India की टेनिस स्टार Sania Mirza ने किया संन्यास का ऐलान, 2022 का सीजन होगा आखिरी

India की टेनिस स्टार Sania Mirza ने 19 जनवरी 2022 को संन्यास का ऐलान कर दिया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन में हार के बाद संन्यास का फैसला किया है। सानिया ने कहा कि 2022 का सीजन मेरा आखिरी सीजन होगा। उन्होंने कहा कि अब उनका शरीर थकने लगा है। अब उतनी उर्जा भी नहीं रही, इसलिए यह सीजन आखिरी सीजन होगा।