होम ज़रा हटके शिक्षा DU Admission: पहली कटऑफ में 27 हजार छात्रों ने लिया एडमिशन, जानें...

DU Admission: पहली कटऑफ में 27 हजार छात्रों ने लिया एडमिशन, जानें कब आएगा दूसरा कटऑफ

DU Admission: देश के सबसे प्रतिष्ठित विश्‍वविघालय Delhi University में पहली कटऑफ जारी होने के बाद 27 हजार छात्रों ने प्रवेश लिया है। DU के द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, तीन दिनों में 60,904 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से गुरुवार को 14,205 आवेदनों को मंजूरी दी गई और 27,006 छात्रों ने फीस जमा कर दी है और 14,205 आवेदकों के द्वारा फीस जमा करने के बाद छात्रों की संख्‍या 40 हजार के करीब हो जाएगी।  

विश्वविद्यालय कल, 9 अक्टूबर को Undergraduate Admissions के लिए दूसरी कट-ऑफ सूची जारी करेगा। कॉलेज अपनी-अपनी वेबसाइटों पर अलग-अलग सूची जारी करेंगे और कला, विज्ञान और वाणिज्य Streams के लिए Consolidated Lists uod.ac.in पर जारी की जाएगी।

सबसे ज्‍यादा Admission CBSE छात्रों का

Delhi University में कुल सीट 70,000 है। अधिकारियों के अनुसार, कुल सीटों में से 31,172 सीटें CBSE के छात्रों ने हासिल की हैं, केरल उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से 2,365, स्कूल शिक्षा बोर्ड हरियाणा से 1,540, CISCE से 1,429 और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान से 1,301 और शेष सीटें पर विभिन्न अन्य राज्य बोर्डों के छात्रों ने प्रवेश लिया है।

Hindu College में अधिकांश Course में Admission बंद

हिंदू कॉलेज (Hindu College) राजनीति विज्ञान (Political Science), इतिहास (History), हिंदी (Hindi) और कुछ अन्य Courses में प्रवेश नहीं देगा, जिसमें दूसरी सूची में अधिकांश विज्ञान के Cours शामिल हैं। दूसरी कट-ऑफ सूची में अनारक्षित वर्ग के लिए लगभग सभी पाठ्यक्रम बंद रहेंगे।

प्राचार्य अंजू श्रीवास्तव ने पीटीआई से बात करते हुए बताया, ” हम राजनीति विज्ञान (ऑनर्स), इतिहास (ऑनर्स), हिंदी (ऑनर्स), बीए प्रोग्राम, फिलॉसफी (ऑनर्स), आदि और लगभग सभी विज्ञान पाठ्यक्रमों में प्रवेश बंद करेंगे और मुझे लगता है कि हमारे पास बीए (ऑनर्स) अर्थशास्त्र और बीकॉम (ऑनर्स) में केवल सीटें बची होंगी। ”

योगेश सिंह (Yogesh Singh) आज शुक्रवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के 23वें कुलपति के रूप में कार्यभार संभालेंगे। 55 वर्षीय सिंह 2015 से इस सप्ताह तक दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (DTU) के कुलपति थे।

यह भी पढ़ें : 12 वी की Supplementary परीक्षाओं के पुनर्मूल्यांकन के लिए CBSE ने जारी किया Schedule

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एनसीबी ने समीर वानखेड़े से की पूछताछ, कहा- ड्रग्स मामले की जांच करते रहेंगे, पढ़ें 27 अक्टूबर की सभी बड़ी खबरें…

APN Live Update: एनसीबी ने कहा कि आज एजेंसी ने करीब 4 घंटे तक समीर वानखेड़े का बयान दर्ज किया। उन्होंने टीम...

Bollywood News Updates: Katrina Kaif और Vicky Kaushal की गाड़ी की नंबर प्लेट ने लोगों का खींचा ध्यान, पढ़ें Entertainment से जुड़ी दिन भर...

Bollywood News Updates: विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) लगातार सुर्खियों में हैं। दोनों के रिश्ते को लेकर लगातार चर्चा हो रही है। वैसे इस रिश्ते पर दोनों तरफ से अभी कुछ नहीं कहा गया हैं। लेकिन दोनों को अक्सर साथ में स्पॉट किया जाता है। हाल ही में दोनों को रेशमा शेट्टी के बांद्रा ऑफिस के पास स्पॉट किया गया है।

Cricket News Updates: Shoaib Akhtar ने Live Show में दिया इस्तीफा, पढ़ें खेल से जुड़ी दिनभर की सभी बड़ी खबरें

Shoaib Akhtar को PTV एंकर ने Live Show के दौरान शो छोड़कर जाने को कह दिया। Shoaib Akhtar ने शो से इस्‍तीफा दिया, अपनी माइक टेबल पर रखी और शो से बाहर निकल गए। बता दें कि T20 World Cup 2021 में Pakistan की टीम अच्छा प्रर्दशन कर रही है और उधर कई पूर्व खिलाड़ी अपने बयान के चलते चर्चा में बने हुए है। वकार यूनिस की ‘नमाज’ वाले कमेंट के लिए काफी आलोचना हुई और उसके बाद उन्हें माफी मांगनी पड़ी। पूर्व तेज गेंदबाज Shoaib Akhtar को एक लाइव टीवी शो के दौरान एंकर ने उन्हें जाने के लिए कह दिया और इसके बाद लाइव शो के दौरान ही अख्तर ने अपने इस्तीफे का ऐलान कर दिया।

6 साल बाद जनता दरबार में पहुंचे Lalu Yadav, कहा- तेजस्वी ने उखाड़ दिया, अब हम विसर्जन करने आए हैं, देखें VIDEO

राजद नेता लालू प्रसाद यादव ने आज करीब 6 साल बाद चुनावी प्रचार में हिस्सा लिया। लालू यादव के भाषण को सुनने के लिए भारी संख्या में भीड़ उमड़ी।