होम अपना प्रदेश Earthquake: Gujarat के राजकोट में भूकंप के झटके, Richter scale पर 3.8...

Earthquake: Gujarat के राजकोट में भूकंप के झटके, Richter scale पर 3.8 की तीव्रता रही

Earthquake: गुजरात के राजकोट के गोंडल में बुधवार की सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। सुबह-सुबह आये इस भूकंप से लोग खौफजदा हो उठे़। भूकंप के कई झटकों से डरे लोग घरों से बाहर निकलकर भागने लगे।

भूकंप की तीव्रता रिएक्यर पैमाने पर 3.8 रही। खबरों के मुताबिक बुधवार की सुबह गुजरात के राजकोट की स्थित गोंडल में भूकंप के कई झटके महसूस किए गए। हालांकि, इससे जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है।

इससे पहले लद्दाख में 30 नवंबर को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे। भूकंप के लिहाज से देश के कई इलाके संवेदनशील श्रेणी में आते हैं। इसमें सबसे ज्यादा खतरनाक सिस्मिक जोन 5 हैं, जहां आठ से नौ तीव्रता वाले भूकंप के आने की आशंका रहती है।

गुजरात सिस्मिक जोन 3 में आता है। इसमें भूकंप की तीव्रता सात या उससे कम होती है। गुजरात के अलावा इस श्रेणी में केरल, गोवा, लक्षदीप, यूपी और पश्चिम बंगाल के बचे हुए इलाके, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक के इलाके आते हैं।

इसे भी पढ़ें: Earthquake in Mizoram: मिजोरम में भूकंप के जोरदार झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.2 की तीव्रता रही

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Bihar: शराबबंदी से जुड़े नियमों में होगा बदलाव, बजट सत्र में पेश हो सकता है संशोधन विधेयक

Bihar: बिहार ( Bihar ) में शराबबंदी नीतीश सरकार की प्राथमिकताओं में से एक रही है। हालांकि शराबबंदी जिस तरह से लागू है उसे लेकर विपक्ष हमेशा सरकार को घेरता है।

Free Fire January 27 Redeem Codes को ऐसे करें हासिल

Free Fire January 27 Redeem Codes: फ्री फायर भारत के सबसे लोकप्रिय गेम में से एक है। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि...

Punjab Election 2022: Rahul Gandhi ने Jalandhar में की वर्चुअल रैली, बोले- CM चेहरे का निर्णय कार्यकर्ताओं से पूछकर लेंगे

Punjab Election 2022: पंजाब में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस पार्टी तैयारियों में जुटी हुई है और कांग्रेस की कोशिश 2017 के शानदार प्रदर्शन को दोहराने की है।

विदेश मंत्री S. Jaishankar कोरोना संक्रमित, संपर्क में आए लोगों से एहतियात बरतने को कहा

S. Jaishankar: विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इसके बारे में उन्होंने खुद ट्वीट कर जानकारी दी।