होम देश Corona से ठीक होने के बाद भी ज्यादातर मरीजों को आती है...

Corona से ठीक होने के बाद भी ज्यादातर मरीजों को आती है ये दिक्कत..

आपको जानकर हैरानी होगी कि कोरोना (Corona) से ठीक होने के बाद भी एक साल तक लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। चीन के नेशनल सेंटर फॉर रेस्पिरेट्री मेडिसिन (National Center for Respiratory Medicine) की रिसर्च के अनुसार, कोरोना से अस्पताल में भर्ती होने वाले लगभग आधे मरीजों में 12 महीने बाद भी कम से कम एक लक्षण बना हुआ है। ज्यादातर मरीजों में थकान या मांसपेशियों में कमजोरी के लक्षण पाए गए है।

एक साल बाद भी गंभीर असर

कोविड (Covid) से ठीक होने के बाद भी कई लोगों में कई सारे लक्षण उत्पन्न हो रहें है। जैसे  सुस्ती और थकान से लेकर ध्यान भटकने या सांस लेने में तकलीफ भी हो सकती हैं। लॉन्ग कोविड के रूप में पहचानी जाने वाली स्थिति पर अब तक की सबसे बड़ी रिसर्च में कहा गया है। कि रिकवरी (Recovery) के एक साल बाद भी तीन रोगियों में से एक को सांस की तकलीफ है। 

सांस लेने में होती है तकलीफ

रिसर्च में पता चला है कि छह महीने के बाद 26% रोगियों में सांस लेने में तकलीफ 12 महीने के बाद बढ़कर 30% हो गई। रिपोर्ट के मुताबिक, पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में 1.4 गुना ज्यादा थकान और मांसपेशियों में कमजोरी के मामले सामने आए। संक्रमण के 12 महीने बाद इनके फेफड़ों के बीमार होने का खतरा ज्यादा रहता है। कोरोना के जिन मरीजों को इलाज के दौरान स्टेरॉयड दिया गया था उनमें 1.5 गुना तक थकान और मांसपेशियों में कमजोरी ज्यादा देखी गई।

यह भी पढ़ें: India Covid-19 Update : देश में 24 घंटे में आए 27,254 नए मामले

अगर आपको भी पसंद है Tomato Ketchup तो हो जाएं सावधान….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

मालदीव में Malaika Arora की साइकिलिंग स्किल्स को लेकर Arjun Kapoor ने किया टीज, देखें वीडियो

बॉलीवुड के फेमस कपल अर्जुन कपूर (Arjun Kapoor) और मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) मालदीव घूमने गए हैं। मलाइका-अर्जुन, दोनों ही अपने- सोशल मीडिया पर मालदीव से अपनी खूबसूरत तस्वीरें और वीडियोज शेयर  (Arjun Kapoor-Malaika Arora Photos & Videos) कर रहे हैं। इसी बीच अर्जुन ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें मलाइका साइकलिंग करती हुई नजर आईं। बता दें कि जब अर्जुन कपूर उनका वीडियो बना रहे हैं तो  इस बात की खबर मलाइका को नहीं थी। इस वीडियो को फैंस काफी पसंद कर रहे हैं।

Maharashtra News: शादी का झांसा देकर लूटने वाला गिरफ्तार, 12 महिलाओं को बना चुका था शिकार

Maharashtra News: देशभर में सोशल मीडिया के माध्यम से लोग अब अपना जीवन साथी ढूंढते हैं और इसी की आड़ में कुछ ऐसे लोग हैं जो महिलाओं के साथ ठगी करते हैं और उन्हें धोखा देते हैं। दरअसल मुंबई की साइबर सेल ने एक ऐसे आरोपी को गिरफ्तार किया है, जिसने 2013 से लेकर अब तक 12 महिलाओं के साथ धोखाधड़ी कर उनसे मोटी रकम लेने का काम करता था। आरोपी महिलाओं से शादी का झूठा वादा भी किया करता था। आरोपी का नाम सतीश गरुड़ है।

UP Election 2022: मथुरा विवाद अब ट्विटर पर छाया, ट्रेंड हो रहा है #मथुराआएंगेमाखन_चढ़ाएंगे

UP Election 2022 से चंद महीने पहले और अयोध्या में विवादित ढांचे के गिराये जाने की बरसी के एख दिन पहले ट्विटर पर मथुरा-मथुरा हो रहा है। ट्विटर पर यूपी की राजनीति में मथुरा का तड़का लगाने का काम सबसे पहले यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने 1 दिसंबर को किया था।

Chhattisgarh News: भारत माला परियोजना को लेकर BJP के आरोपों को कांग्रेस ने बताया गलत, कहा- भू-अर्जन का काम रमन सरकार में हुआ था

Chhattisgarh News: भारतीय जनता पार्टी के नेता और पूर्व मंत्री चंद्रशेखर साहू द्वारा राज्‍य सरकार पर लगाए गए मुआवजा घोटाले के आरोपों को प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता Sushil Anand Shukla ने मनगढ़ंत और झूठा बताया है। उन्‍होंने कहा कि इन दोनों सड़क परियोजनाओं की स्वीकृति तत्कालीन भाजपा की रमन सरकार के समय हुआ था। इसका प्रारंभिक प्रकाशन भी 2018 में हुआ था। उस समय भी भाजपा की रमन सरकार थी। प्रारंभिक प्रकाशन के पश्चात भूस्वामी के नाम तथा भूमि के स्टेटस में किसी भी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया गया। किसी के पारिवारिक बंटवारे, फौती आदि की स्थिति को छोड़कर। शुक्ला ने कहा कि मुआवजा प्रकरण में भाजपा नेता जो आरोप लगा रहे हैं उसमें अगर तनिक भी सच्चाई है तो इस गड़बड़ी और घोटाले के लिये भाजपा की रमन सरकार जवाबदार है।