Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

जैसा कि हम जानते हैं कि आज के दौर में सोशल मीडिया का दुरुप्रयोग करने वालों की कमी नहीं है। ऐसे में अपने मान-सम्मान की रक्षा करना काफी महत्वपूर्ण हो जाता है खासकर लड़कियों को और भी ज्यादा। ऐसे में फेसबुक एक नया टूल लेकर आया जिससे कोई भी आदमी बिना आपके इजाजत के आपके फेसबुक फोटोज को डाउनलोड या शेयर नहीं कर पाएगा। है न यह एक खुशी की बात। जी हां! फेसबुक अब आपको एक ऑप्शन मुहैया कराएगा जिससे आप सेटिंग्स में जाकर यह तय कर सकेंगे कि कौन आपकी प्रोफाइल पिक्चर को डाउनलोड कर सकता है और कौन नहीं। फेसबुक के इस खास फीचर का नाम पिक्चर गार्ड है।

इस टूल से उन लड़कियों को ज्यादा सुकून मिलेगा जो अपनी प्रोफाइल पिक्चर लगाने से डरती थी कि कहीं कोई उनकी फोटो डाउनलोड करके उसका गलत इस्तेमाल न करने लगे। लेकिन अब वो अपनी मुराद पूरी कर सकेंगी। फेसबुक के प्रोडक्ट मैनेजर आरती सोपान के मुताबिक भारत में इस टूल से मिले अनुभव के मुताबिक अन्य देशों में भी इसे मुहैया कराया जाएगा।

इस टूल से साइबर क्राइम में भी कमी आएगी। कई मामले साइबर सेल को मिलते रहते हैं जिसमें किसी ने किसी की फेसबुक फोटो डाउनलोड करके उसे आधुनिक सॉफ्टवेयर की मदद से एडिट करने के बाद उसका गलत इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में सामान्य घर की साधारण लड़के-लड़कियां बेवजह बदनाम या शोषण का शिकार हो जाते हैं। लेकिन इस टूल से अब ऐसा कर पाना संभव नहीं होगा। फेसबुक ने समाज में बढ़ती बुराईयों को देखते हुए इस विकल्प को बनाया है। अब सामान्य घर की लड़कियां भी फेसबुक पर अपनी फोटो उनपर लगाकर लाइक पा सकती हैं। ऐसे तो फेसबुक का यह प्रयास काफी सराहनीय और योग्य है किंतु भारत में यह अपने लक्ष्य को पाने कितना कामयाब होगा यह तो वक्त ही बताएगा।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.