Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

देश की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के ग्रुप सीईओ बिन्नी बंसल ने कल इस्तीफा दे दिया है। बिन्नी के खिलाफ 2016 में एक पूर्व महिला कर्मचारी ने आरोप लगाया था। सूत्रों के मुताबिक ये आरोप उस समय टिक नहीं पाए थे। उस समय बिन्नी ने ग्रुप सीईओ का पद संभाला था। सचिन बंसल 2016 में एक्जिक्यूटिव चेयरमैन बन गए थे।

जुलाई 2018 में इस पूर्व कर्मचारी ने वॉलमार्ट ग्लोबल को संपर्क किया था। मई 2018 में वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट में 77 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी। मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि महिला ने वॉलमार्ट के सीईओ डग मैकमिलन को लिखित में देकर आरोप लगाया था। इसके बाद वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट ने एक इंटरनेशनल लॉ फर्म को इसकी जांच का जिम्मा दिया।

शिकायत करने वाली महिला ने 2012 में कंपनी छोड़ दी थी। इसके बाद उसने 2016 में इवेंट मैनेजमेंट कंपनी शुरू की और वो फिर से बिन्नी बंसल के संपर्क में आई। वॉलमार्ट को इस बात से दिक्कत थी कि बंसल ने फ्लिपकार्ट की डील के दौरान इस बात को छिपाया।

दूसरी तरफ बिन्नी बंसल ने कहा कि वह इन आरोपों से स्तब्ध हैं। बंसल कंपनी के बोर्ड में बड़े शेयरहोल्डर के तौर पर बने रहेंगे। अपने कर्मचारियों को लिखे एक पत्र में बंसल ने लिखा, कुछ समय से मैं फ्लिपकार्ट समूह में परिचालन संबंधी पद से हटने के सही समय के बारे में विचार कर रहा था। मेरी योजना मौजूदा भूमिका में कुछ और तिमाहियों तक काम करने की थी, ताकि वालमार्ट के साथ समझौता आसानी से निपट जाए। हालांकि, मेरा पद छोड़ने का फैसला हाल में घटी घटनाओं के बाद निजी तौर पर लिया गया है।

बंसल ने लिखा कि, इस तरह की शिकायत की एक स्वतंत्र विधायी फर्म द्वारा की गई जांच में पुष्टि नहीं हो सकी। बंसल ने कहा, आरोपों से मैं स्तबध हूं और मैं इनका कड़ा प्रतिकार करता हूं। हालांकि जांच में विशेषरूप से निर्णयों में पारदर्शिता को लेकर कई अन्य खामियां सामने आई हैं। ये खामियां मेरे द्वारा परिस्थिति के हिसाब से प्रतिक्रिया को लेकर हैं।

Also Read

उन्होंने कहा कि यह उनके और उनके परिवार के लिए एक मुश्किल भरा समय है और इसलिए उन्होंने समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और चेयरमैन के पद से इस्तीफा देने का निर्णय किया है। उन्होंने साफ किया, मैं कंपनी में एक बड़ा शेयरधारक बना रहूंगा और निदेशक मंडल के सदस्य के तौर पर काम करता रहूंगा। बंसल ने 2007 में अपने आईआईटी-दिल्ली के बैचमैट सचिन बंसल के साथ फ्लिपकार्ट की शुरूआत की थी।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.