भारत के पूर्व क्रिकेटर और 1983 विश्व विजेता टीम का हिस्सा रहे यशपाल शर्मा का आज सुबह यानी मंगलवार को निधन हो गया है। बताया जा रहा है कि हार्ट अटैक आने के कारण 66 साल के उम्र में यशपाल शर्मा की गई जान। यशपाल शर्मा मूल रूप से पंजाब के रहने वाले थे, जिनका जन्म 11 अगस्त 1954 में हुआ था।

भारतीय क्रिकेटर यशपाल शर्मा


यशपाल शर्मा ने अपने क्रिकेट कैरियर की शुरूआत इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के मैदन पर 1979 में किया था, जबकि शर्मा ने 1983 में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था। उन्होने ने साल 1978 में अपने वनडे कैरियर कि शुरूआत की थी, और साल 1985 में अपना आखिरी वनडे मैच खेला था।सशपाल शर्मा का क्रिकेट जीवन ज्यादा लंम्बा नही रहा है। मगर शर्मा ने भारत के लिए कुल 37 टेस्ट मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने करीब 34 की औसत से 1606 रन बनाए थे। वहीं, उन्होने कुल 42 वनडे मैच खेले है जिसमें वो 883 रन बनाए थे।

यशपाल शर्मा साल 1983 में विश्व कप जीतने वाली टीम का अहम हिस्सा थे। वर्ल्डकप में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ खेले गए पहले मैच में यशपाल शर्मा ने 89 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। और भारतीय टीम ने यह मैच आसानी से अपने नाम कर लिया था। इसके अलांवा यशपाल शर्मा ने सेमीफाइनल में भी 61 रनों की पारी खेली थी और इस मैच में भारत ने इंग्लैंड को हराया था।


1983 वर्ल्डकप के बाद यशपाल शर्मा का करियर का पतन होना शुरू हो गया था। यशपाल शर्मा के खराब परफॉर्मेंस के कारण पहले टेस्ट टीम से बाहर निकाल दिया गया उसके बाद वह वनडे में भी वापसी नहीं कर सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here