Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत आ चुके हैं। दरअसल ओबामा फाउंडेशन की ओर से दिल्ली में 300 यंग लीडर्स के साथ बराक ओबामा टाउन हॉल करने जा रहे हैं। इसके बाद बराक ओबामा पीएम मोदी से भी मुलाकात करेंगे। दिल्ली के वायु प्रदूष्ण को देखते हुए दिल्ली के एक निवासी ने शहर में शुक्रवार को एक टाउन हॉल बैठक में हिस्सा लेने के दौरान अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से मास्क पहनने की अपील की है

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा कुछ ही देर में संबोधन देने वाले हैं। इस कार्यक्रम में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, रॉबर्ट वाड्रा और वरिष्ठ कांग्रेस लीडर ज्योतिरादित्य सिंधिया भी शामिल हुए हैं।

बता दें कि इस साल ओबामा ने जर्मनी, इंडोनेशिया और ब्राजील में युवा प्रतिनिधियों के साथ सम्मेलन की मेजबानी की है। ओबामा फाउंडेशन ने बताया है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति गुरुवार को भारत पहुंच गए। इस साल जनवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति के पद से हटने के बाद ओबामा की यह पहली भारत यात्रा है। फाउंडेशन के अनुसार, सार्वजनिक कार्यक्रम में इस बात को लेकर चर्चा होगी कि एक सक्रिय नागरिक होने का क्या मतलब है। इसका क्या असर पड़ता है तथा ओबामा फाउंडेशन इस प्रयास में उभरते नेताओं का कैसे समर्थन कर सकता है।

इतना ही नहीं उत्तर कोरिया द्वारा लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल की टेस्टिंग से बढ़े तनाव के बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मिले। ओबामा के साथ बातचीत के दौरान शी ने जोर दिया कि चीन और अमेरिका की विश्व शांति एवं स्थिरता की सुरक्षा और साथ ही वैश्विक विकास एवं खुशहाली को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है।

दिल्ली में एयर पॉल्यूशन को देखते हुए टाउन हॉल के दौरान ओबामा से मास्क पहनने की अपील की गई है। टाउन हॉल में शामिल होने वाले राजधानी के डाटा साइंटिस्ट अमृत शर्मा ने शुक्रवार को उन्हें ओपन लेटर लिखा। इसमें उन्होंने कहा कि अगर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ऐसा करते हैं तो इससे पॉल्यूशन के प्रति जागरुकता पैदा होगी। उधर, दिल्ली में एयर क्वालिटी गुरुवार को लगातार 7वें दिन ‘बेहद खराब’ कैटेगरी में रिकॉर्ड की गई। पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के मुताबिक, गुरुवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 360 रहा।

गौरतलब है कि एक फेसबुक मैसेज में ओबामा ने कहा, ”मैं भारत के यंग लीडर्स के साथ टाउन हॉल करूंगा। सवाल-जवाब के दौरान वे मुझसे समाज को आगे लेकर जाने के लिए आइडिया शेयर करेंगे। इसमें ओबामा फाउंडेशन क्या रोल निभा सकता है।”

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.