होम विदेश SpaceX Inspiration4 के मिशन से चारों अंतरिक्ष यात्री सफलतापूर्वक लौटे

SpaceX Inspiration4 के मिशन से चारों अंतरिक्ष यात्री सफलतापूर्वक लौटे

शनिवार को 4 अंतरिक्ष यात्री SpaceX Inspiration4 के तीन दिन के मिशन को सफलता के साथ पूरा करके वापस पृथ्‍वी पर आ गए है। यह चारों यात्री फ्लोरिडा के तट से दूर अटलांटिक में सुरक्षित वापस आए। Human Spaceflight की शुरुआत के 60 साल बाद यह Commercial Astro Tourism के लिए एक और मील का पत्थर है।

इस पूरे ऑपरेशन को एलोन मस्क की कंपनी SpaceX, Tesla Inc (TSLA.O) ने किया। अंतरिक्ष यान से लेकर इस ऑपरेशन को लॉन्च, नियंत्रित और संभालने का काम SpaceX कंपनी का ही था।

इस मिशन पर चार आम नागरिक गए थे। इन अंतरिक्ष यात्रियों के नाम है: हेले आर्सीनॉक्स (Hayley Arceneaux), जेरेड इसाकमैन (Jared Isaacman), सियान प्रॉक्टर (Sian Proctor)और क्रिस सेम्ब्रोस्की (Chris Sembroski) हैं।

Todd Leif Ericson ने अंतरिक्ष का दूसरा युग बताया

इंस्पिरेशन 4 वेंचर के मिशन डायरेक्टर टॉड लीफ एरिक्सन (Todd Leif Ericson) ने क्रू के लौटने के बाद एक कॉन्फ्रेंस कॉल पर पत्रकारों से कहा, “दूसरे अंतरिक्ष युग में आपका स्वागत है।”

अंतरिक्ष यात्रियों के चेहरे पर खुशी थी

तीन दिन का मिशन स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन कैप्सूल के रूप में समाप्त हुआ और इस मिशिन को रेजिलिएंस कहा गया। YouTube चैनल पर एक लाइव स्पेसएक्स वेबकास्ट के दौरान दिखाया गया है कि सूर्यास्त से कुछ समय पहले शाम 7 बजे के आसपास यात्री समुद्र में पैराशूट से आए। एक घंटे के भीतर चारों अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष यान के दरवाजे से एक-एक करके निकले , सफल वापस आने के बाद चारों अंतरिक्ष यात्रियों के चेहरे में मुस्‍कान थी।

समुद्र में चेकअप के लिए बोर्ड पर मेडिकल स्टेशन ले जाने से पहले चारों को Spaceflight की कैप्सूल के सामने कुछ समय खड़ा रहना पड़ा था और इसके बाद में उन्हें Loved Ones के साथ Reunions के लिए हेलीकॉप्टर से वापस केप कैनावेरल भेजा गया।

यह भी पढ़ें: SpaceX ने लांच किया दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट, दो स्पेस शटल के बराबर वजनी

Space X ने रचा इतिहास, 4 नागरिकों को 3 दिन के लिए भेजा अंतरिक्ष

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Mumbai cruise drugs case: आर्यन खान मामले से जुड़ी अबतक की तमाम बातें

Mumbai cruise drugs case:मुंबई में 2 अक्टूबर की रात से एनसीबी की तरफ से एक cruise पर छापेमारी के बाद से पूरे...

Bigg Boss 15: Shamita Shetty और Vishal Kotian ने तेजस्वी प्रकाश को बताया ‘फर्जी’

Bigg Boss 15: वीकेंड का वार एपिसोड में होस्ट सलमान खान ने 'गलत फहमी के गुब्बारे' गेम खेला। इस सेगमेंट में कंटेस्टेंट्स ने अपनी गलतफहमियों को लेकर एक-दूसरे के गुब्बारे फोड़ दिए। इसी कड़ी में तेजस्वी प्रकाश और शमिता शेट्टी ने भी एक-दूसरे के गुब्बारे फोड़ दिए। उसके बाद तेजस्वी ने बताया कि वह उम्मीद कर रही थीं कि शमिता उन्हें चर्चा का हिस्सा बनाएगी, जिससे वह चिढ़ गईं। दूसरी ओर, तेजस्वी ने कहा कि शमिता यह नहीं समझ पा रही है कि विशाल कोटियन (Vishal Kotian) उसे खेल के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं।

APN Live Updates: प्रधानमंत्री आज आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का करेंगे शुभारंभ

APN Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना की शुरुआत करेंगे। उत्तर प्रदेश में वो आज 9 मेडिकल कॉलेज...

T20 World Cup : Pakistan ने India को 10 विकेटों से हराकर रचा इतिहास, Babar Azam और Rizwan Khan की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

T20 World Cup 2021 के सुपर 12 के चौथे मैच में Pakistan ने Team India को हारकर मुकाबला को जीत लिया। 2007 में टी20 वर्ल्ड कप शुरू होने के बाद पहली बार ऐसा हुआ कि पाकिस्तान ने भारत को शिकस्त दी है। पाकिस्तान ने इस मुकाबले को जीत कर इतिहास रच दिया। टी20 वर्ल्ड कप में लगातार 5 मैच हारने के बाद पाकिस्तान को पहली जीत मिली है। भारत ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 151 रन बनाए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने बिना विकेट गंवाए मुकाबले को 10 विकेटों से जीत लिया।