होम देश Gandhinagar Municipal Election Result: बीजेपी को प्रचंड बहुमत, 41 सीटों पर मिली...

Gandhinagar Municipal Election Result: बीजेपी को प्रचंड बहुमत, 41 सीटों पर मिली जीत, AAP और कांग्रेस का भी खुला खाता

Gandhinagar Municipal Election Result: गांधीनगर नगर निगम चुनाव (Gandhinagar Municipal Election Result) नतीजों के लिए जारी मतगणना के बीच कांग्रेस के लिए बुरी खबर है। वहीं बीजेपी का प्रदर्शन शानदार नजर आ रहा है। बीजेपी को जहां 41 सीटों पर जीत मिल गयी है। वहीं कांग्रेस और AAP के खाते में अब तक एक-एक सीट आयी हैं। इससे पहले मतदाताओं ने बीते रविवार को जीएमसी के 11 वार्डों में 162 उम्मीदवारों की किस्मत के फैसले के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मालूम हो कि आम आदमी पार्टी (आप) के आने के बाद इस बार चुनाव तीन तरफा हो गया है।

चुनाव के लिए 56.24 फीसदी मतदान

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और विपक्षी कांग्रेस ने जहां सभी 44 सीटों पर चुनाव लड़ा, वहीं AAP ने 40 सीटों पर उम्मीदवार उतारे। इस चुनाव के लिए 56.24 फीसदी मतदान हुआ था। मालूम हो कि गांधीनगर में 2.8 लाख पंजीकृत मतदाता हैं, जबकि वार्डों की संख्या 11 हैं। जिनमें से प्रत्येक में चार सीटें हैं। 2016 में सीटों को परिसीमन के बाद आठ से बढ़ाकर 11 किया गया। जीएमसी के अलावा ओखा, भंवड़ और थारा नगर पालिकाओं में भी चुनाव हुए। इन तीनों नगर पालिकाओं में एक साथ 205 उम्मीदवार मैदान में थे, जिनमें भाजपा के 78, कांग्रेस के 72, AAP के 52 और अन्य शामिल हैं।

खाली हुई सीटों पर उपचुनाव

कुछ नगर निगमों, नगर पालिकाओं, साथ ही जिला और तालुका पंचायतों में खाली हुई सीटों पर उपचुनाव के लिए भी वोट डाले गए। स्थानीय मीडिया के अनुसार, 124 सीटों के रुझान उपलब्ध हैं, जिसमें भाजपा 95 पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस ने 24 पर कब्जा किया है। गुजरात के प्रमुख समाचार पत्र संदेश ने बताया कि भाजपा ने 30 सीटें जीती हैं और वार्ड 1, 5, 7, 9 और 10 सीटें जीती हैं। इस बीच, कांग्रेस सिर्फ एक जीत हासिल कर पाई है।

AAP कांग्रेस के पारंपरिक वोटबैंक में सेंध लगाने में सफल रही

संदेश ने कहा कि AAP कांग्रेस के पारंपरिक वोटबैंक में सेंध लगाने में सफल रही है। यह अब बीजेपी के बाद दूसरे नंबर पर है। अहमदाबाद में इसनपुर वार्ड से बीजेपी के मौलिक पटेल जीते हैं। भूपेंद्र पटेल के गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद यह पहला बड़ा चुनाव था। इसे पूरी सरकार को बदलने के भाजपा के अचानक और आश्चर्यजनक फैसले के लिए एक अग्निपरीक्षा के रूप में देखा जा रहा है, क्योंकि उसने फरवरी में हुए स्थानीय निकाय चुनावों में प्रचंड जीत दर्ज की थी।

कोरोना के चलते स्थगित हुए थे चुनाव

रूपाणी के मुख्यमंत्री के रूप में भाजपा ने छह नगर निगमों, नगर पालिकाओं और अधिकांश जिला और तालुका पंचायतों में जीत हासिल की थी। राज्य चुनाव आयोग ने पहले कोरोना वायरस बीमारी (कोविड -19) महामारी के कारण मूल रूप से अप्रैल में होने वाले चुनाव को स्थगित कर दिया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी ने भी किया था मतदान

बता दें कि गांधीनगर में महानगरपालिका चुनाव में वोट देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी (Hiraben Modi) भी पहुंचीं थीं। शहर के रायसान इलाके में स्थित मतदान केंद्र में वोट डालने पहुंची हीराबेन के साथ महिला कार्यकर्ताओं की एक टीम भी थी, 100 वर्षीय हीराबेन मोदी की टीम अंदर ले गई और उन्होंने वोट डाला। पढ़ें खबर विस्तार से…

hiraben
Gujarat के गांधीनगर में Municipal Elections, Gandhinagar के लिए आज वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हुई है, जो शाम 6 बजे तक चलेगी। यहां वोट देने के लिए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी भी पहुंचीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

‘KGF Chapter 2’ को लेकर चर्चा में Raveena Tandon बोलीं- “मै पीएम का रोल कर रही हूं लेकिन इंदिरा गांधी का नहीं”

यश की केजीएफ चैप्टर-2 (KGF Chapter 2) का फैंस बड़ी ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं क्योंकि केजीएफ चेप्टर 1 को दर्शकों का बहुत प्यार मिला था

OSSC Field Assistant Recruitment 2022 के लिए आवदेन की आखिरी तारीख बढ़ी, यहां जानें नई तारीख

OSSC Field Assistant Recruitment 2022: Odisha Service Selection Board (OSSC) ने Field Assistant की भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आगे बढ़ा दी है।

Gautam Gambhir कोरोना वायरस से हुए संक्रमित, ट्वीट कर दी जानकारी और संपर्क में आए लोगों से टेस्ट कराने की अपील की

Team India के पूर्व सलामी बल्लेबाज और बीजेपी सांसद Gautam Gambhir कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए है। गंभीर ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोरोना के हल्के लक्षण दिखने पर मैंने अपनी जांच कराई थी और उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। गंभीर ने खुद को आइसोलेट कर लिया है। गंभीर ने साथ ही उन सभी लोगों से कोरोना की जांच करान को कहा है, जो पिछले कुछ दिनों में उनके संपर्क में आए थे।

SpiceJet को मिल सकती है राहत, कंपनी का संचालन बंद करने के Madras HC के फैसले पर सुनवाई करने को तैयार हुआ SC

विमानन कंपनी SpiceJet का संचालन बंद करने के मामले पर सुनवाई करने के लिए सुप्रीम कोर्ट तैयार हो गया है। याचिका में...