होम ज़रा हटके अध्यात्म Ganesh Chaturthi 2021: इस दिन से शुरु हो रहा है गणेश उत्सव,...

Ganesh Chaturthi 2021: इस दिन से शुरु हो रहा है गणेश उत्सव, जानें गणपति स्थापना के दिन-तारीख और पूजन विधि

Ganesh Chaturthi September 2021: भगवान गणेश के जन्म दिन के उत्सव को गणेश चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी के दिन, भगवान गणेश को बुद्धि, समृद्धि और सौभाग्य के देवता के रूप में पूजा जाता है। भगवान गणेश का महापर्व गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। सभी देवों में प्रथम आराध्य भगवान गणेश की पूजा करने और उन्हें प्रसन्न करने का ये पर्व इस साल 10 सितंबर 2021 को मनाया जा रहा है।

इसी दिन गणपति बप्‍पा विराजेंगे और 19 सितंबर को अनंत चतुर्दशी (Anant Chaturdashi) के दिन उन्‍हें विदाई दी जाएगी। अनंत चतुर्दशी के दिन श्रद्धालु-जन बड़े ही धूम-धाम के साथ सड़क पर जुलूस निकालते हुए भगवान गणेश की प्रतिमा का सरोवर, झील, नदी में विसर्जन करते हैं। 10 दिनों के गणेशोत्सव को लेकर कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

गणेश चतुर्थी पूजा मुहूर्त (Ganesh Chaturthi 2021 Muhurat )

गणेश चतुर्थी शुक्रवार, सितम्बर 10, 2021 को

मध्याह्न गणेश पूजा मुहूर्त – सुबह 11 बजे से 1:33 तक

गणेश विसर्जन (Ganesh Visarjan 2021 Date) रविवार, सितम्बर 19, 2021

वर्जित चन्द्रदर्शन का समय – सुबह 9 बज के 12 मिनट से शाम 08 बज के 53 मिनट तक

चतुर्थी तिथि प्रारम्भ – सितम्बर 10, 2021 को 12 बज के 18 मिनट पर

चतुर्थी तिथि समाप्त – सितम्बर 10, 2021 को रात 09 बज के 57 मिनट पर

पूजा के लिए नई मूर्ति का करें इस्तेमाल 

गणेश जी के पूजा में नई मूर्ति का इस्तेमाल करें और पुरानी मूर्ति को विसर्जित कर दें। घर में गणेश भगवान की दो मूर्तियां भी नहीं रखनी चाहिए। यदि भगवान गणेश की मूर्ति के पास अंधेरा हो तो ऐसे में उनके दर्शन नहीं करने चाहिए। अंधेरे में भगवान की मूर्ति के दर्शन करना अशुभ माना जाता है।

गणेश चतुर्थी पूजन विधि (Ganesh Chaturthi Pujan Vidhi)

गणेश भगवान की कृपा से रिद्धि-सिद्धि और सुख एवं शांति प्राप्त होती है । इसके लिए स्वच्छ आसन पर बैठकर सबसे पहले गणेश जी को पंचामृत से स्नान करवाएं. इसके बाद केसरिया चंदन, अक्षत, दूर्वा, पुष्प, दक्षिणा और उनका पसंदीदा भोग चढ़ाएं। गणेश जी का पूजा करने के समय कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए।

जैसे गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) की पूजा में किसी भी व्यक्ति को नीले और काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए। ऐसे में लाल और पीले रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है। जब तक गणपति घर में रहें, उस दौरान गणेश चतुर्थी की कथा, गणेश पुराण, गणेश चालीसा, गणेश स्तुति, श्रीगणेश सहस्रनामावली, गणेश जी की आरती, संकटनाशन गणेश स्तोत्र आदि का पाठ करें। अपनी श्रद्धानुसार गणपति के मंत्र का जाप करें और रोजाना सुबह और शाम उनकी आरती करें।

यह भी पढ़ें :

देश भर में धूमधाम से मनाई जा रही है गणेश चतुर्थी, पंडालों में विराजे गणपति

देश में दुर्गा पूजा कहां-कहां है मशहूर जानिए यहां पर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Raghav Chadha ने Navjot Singh Sidhu को पंजाब की राजनीति की राखी सावंत कहा, हुए Troll

अगले साल 5 राज्‍यों में विधानसभा के चुनाव होने वाले है। 5 राज्‍यों में एक प्रमुख राज्‍य पंजाब भी है। इसलिए यहा पर भी राजनीतिक सरगर्मी तेज है। सभी पार्टियां किसानों के मुद्दे पर एक दूसरे पर हमलावर है। आज आम आदमी पार्टी (AAP) के पंजाब सह प्रभारी और दिल्ली के विधायक Raghav Chadha ने नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) को पंजाब की राजनीति की राखी सावंत (Rakhi Sawant) कह दिया है।

Allahabad High Court बार एसोसिएशन से आयकर वसूली मामले में आयकर विभाग को पुन: विचार करने का दिया आदेश

Allahabad High Court ने 40 लाख रुपये के आयकर वसूली मामले में इलाहाबाद उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन से दायर याचिकाओं को आयकर...

Padmanabhaswamy temple के खातों के ऑडिट मामले में Supreme Court ने फैसला रखा सुरक्षित

श्री पद्मनाभ स्वामी नारायण मंदिर के खातों के ऑडिट मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। आज वरिष्ठ वकील अरविंद दातार ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का आदेश ट्रस्ट के लिए नही बल्कि केवल मंदिर के ऑडिट के लिए पारित किया गया था।

महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री Anil Deshmukh के ठिकानों पर Income Tax Department का छापा

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (Nationalist Congress Party) के नेता और महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री Anil Deshmukh की मुसीबतें और बढ़ती जा रही है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) के बाद अब आयकर विभाग (Income Tax Department) ने शुक्रवार को उनसे जुड़ी परिसरों की तलाशी ली।