होम देश Ganesh Visarjan 2021: आज है गणेश विसर्जन, जान लें शुभ मुहूर्त और...

Ganesh Visarjan 2021: आज है गणेश विसर्जन, जान लें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Ganesh Visarjan 2021: भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को गणेश स्‍थापना होने के बाद आज अनंत चतुर्दशी (Anant Chaturdashi) है। इस तिथि पर गणेश जी की प्रतिमा का विसर्जन किया जाता है। और गणेश उत्सव का समापन किया जाता है। इस दिन गणेश जी की मूर्ति को कुंड में विसर्जित नही करना चाहिए। क्योंकि इससे नदी-तालाब का पानी प्रदूषित होता है।

पंचांग के मुताबिक गणपति विसर्जन के 5 शुभ मुहूर्त हैं। वहीं इस दिन रविवार है इसके अलावा दिशा शूल पश्चिम में रहेगा इसलिए इस दिन इलायची खाकर ही घर से बाहर निकलना सही है।

गणपति विसर्जन का शुभ मुहूर्त 

भगवान गणेश की प्रतिमा को विसर्जित करने का शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurat) सुबह 09:11 से दोपहर 12:21 बजे तक है। इसके बाद दोपहर 01:56 से 03:32 तक शुभ मुहूर्त रहेगा। वहीं गणपति विसर्जन के लिए अभिजीत मुहूर्त सुबह 11:50 से 12:39 तक रहेगा। ब्रह्म मुहूर्त सुबह 04:35 से 05:23 तक और अमृत काल रात 08:14 से 09:50 तक है।19 सितंबर को राहुकाल शाम 04:30 से 6 बजे तक रहेगा. इस दौरान विसर्जन न करें. विसर्जन से पहले गणेश जी का विधिवत पूजन जरूर करें।

ये बी पढ़ें: Raj Kundra के बिना Shilpa Shetty ने बेटे संग की गणेश आरती कहा, गन्नु राजा साथ हैं, हर संकट की मात है

Ganesh Chaturthi 2021: इस राज्य में है गणेश की 1100 साल पुरानी प्रतिमा, 11वीं सदी में हुई थी स्थापना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Bigg Boss 15: Gauahar Khan ने Karan Kundra और तेजस्वी प्रकाश की खिंचाई की, कहा- जो पॉपुलर हैं उनके लिए कोई rules नहीं

Bigg Boss 15: अभिनेत्री गौहर खान (Gauahar Khan) ने गुरुवार को कहा कि वह हाल ही में बिग बॉस 15 के घर के अंदर हुई घटनाओं से हैरान हैं। उन्होंने प्रतियोगियों करण कुंद्रा (Karan Kundra) और तेजस्वी प्रकाश (Tejasswi Prakash) को जमकर फटकार लगाई बता दें कि एक एपिसोड में एक टास्क के दौरान करण के गुस्सा होने के बाद उनका यह रिएक्शन आया है। उन्होंने प्रतीक सहजपाल को गले से पकड़कर जमीन पर पटक दिया था।

Gold Price Today : Festive Season में सोने की कीमतों में आई गिरावट, इतने घटे दाम

Gold Price Today : भारत में सोने की कीमत आज 200 रुपये प्रति 100 ग्राम कम हो गई, वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमती धातु की दर बढ़ गई है।

Petrol- Diesel Price Today : जानें क्‍या है आपके शहर में Petrol – Diesel का नया रेट

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में शुक्रवार को फिर से तेजी आई है और देश भर में एक और रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 106.89 रुपये प्रति लीटर है, जिसमें कि 35 पैसे की बढ़त हुई है, जबकि डीजल की दर 35 पैसे बढ़कर 95.62 रुपये प्रति लीटर है।

Varun Gandhi का योगी सरकार पर हमला, बोले- अगर सब कुछ जनता को खुद ही करना है तो फिर सरकार की जरूरत क्या है?

वरुण गांधी मुखर होकर योगी सरकार को कटघरे में खड़ा कर रहे हैं। इसी क्रम में वरुण ने एक बार फिर से योगी सरकार पर करारा हमला किया है। वरुण ने यूपी सरकार पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि अगर सब कुछ जनता को खुद ही करना है तो फिर सरकार की जरूरत क्या है?