होम ज़रा हटके शिक्षा GATE Exam 2022: गेट परीक्षा की तैयारी करने के कुछ आसान टिप्स

GATE Exam 2022: गेट परीक्षा की तैयारी करने के कुछ आसान टिप्स

GATE Exam Engineering और Science के विभिन्न विषयों में स्नातक छात्रों के ज्ञान और समझ का टेस्ट लेने के लिए लिया जाता है। इसका संचालन IISC और IIT द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है। गेट परीक्षा हमारे देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। जो अभ्यर्थी Engineering और Science से ग्रेजुएशन करते हैं उनके लिए गेट की परीक्षा बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। गेट की परीक्षा पास करने से अभ्यर्थी को विदेश की यूनिवर्सिटी में भी अच्छी Scholarship Offer के साथ दाखिला मिलता है।

इस बात को ध्यान में रखते हुए हमनें इस खबर में GATE Exam की तैयारी करने के कुछ टिप्स आपके साथ शेयर की हैं।

Syllabus के अनुसार आवश्यक पुस्तकें खोजें –

GATE Exam के सभी विषयों के लिए कई पुस्तकें उपलब्ध हैं। आमतौर पर, किसी विषय के लिए दो या तीन पुस्तकें काफी होती हैं। समय को इस तरह से माप के चलिए ताकि आप प्रत्येक पुस्तक को आवश्यकतानुसार समय दे पाएं। क्योंकि कई बार अंत में हमें अन्य जानकारी के लिए समय निकालने में परेशानी होती है या यदि कोई संदेह उत्पन्न होता है तो अन्य पुस्तकों की सहायता भी ले सकते हैं।

books

GATE Syllabus और Exam Pattern को समझें

GATE की तैयारी में पहला कदम GATE के Syllabus और Exam Pattern को समझना है। क्योंकि Syllabus में थोड़ा बहुत बदलाव हो सकता है पर Pattern में कुछ खास बदलाव नहीं किया जाता। इसके अलावा, एक Complete Planning तब तक नहीं हो सकती जब तक Exam Syllabus और Pattern का पता नहीं चल जाता।

Aptitude और Maths को करें मजबूत

Aptitude और Maths पर ध्यान देना बहुत जरूरी है क्योंकि ये विषय काफी Scoring होते हैं और GATE Exam में लगभग इस विषय में 30 अंक के प्रश्न होते हैं। इनके लिए आसानी से बाजार में पुस्तक उपलब्ध हो जाती है।

images?q=tbn:ANd9GcT0xYlAaSkHTi yufO7UyX 1tdBRnUMQF1 rQ&usqp=CAU

Conceptual Knowledge पर दें ध्यान

Conceptual Knowledge होना जरूरी है क्योंकि GATE Exam में उम्मीदवारों के Concept का भी Test लिया जाता है। इसमें Formula वाले प्रश्न बहुत कम होते हैं।

Previous Year GATE Exam Paper और Mock Test की Practice करें

Previous Year GATE Exam Paper और Mock Test की Practice करने से अपको बहुत सी चीजों का Idea मिल जाता है। इससे आपको अपना Time Management करने में बहुत आसानी रहती है।

Flash Card और Short Notes Prepare कर लें

किसी विषय को अच्छी तरह से समझने के बाद उसका Flash Card और Short Notes बनाकर Revision किया जा सकता है।

2Q==

Timer के साथ Previous Year Paper Solve करें

परीक्षा के समय सभी समय को लेकर काफी परेशान रहते हैं कि क्या वे निर्धारित समय में Paper Solve कर पाएंगे या नहीं, तो इसके लिए Previous Year Paper Solve करते समय आप अपने साथ Stop Watch
रखिए ताकि अपको अंदाजा लग सके कि किस प्रश्न को कितना समय देना ठीक रहेगा।

Relevant और Relatable विषयों पर Notes तैयार करें

Relevant और Relatable विषयों पर Notes बनाने से आपके पास प्रत्येक विषय का महत्वपूर्ण हिस्सा एक साथ मिल जाएगा। इससे Revision के समय आप केवल आवश्यक विषयों पर ही आसानी से ध्यान दे पाएंगे।

बनाए GATE की तैयारी के लिए Study Plan

किसी भी Exam की तैयारी के लिए Study Plan का होना आवश्यक होता है क्योंकि इससे Time Management SKill विकसित होती है। हर एक व्यक्ति को अपनी Strength और Weakness को ध्यान में रखकर एक Suitable Study Plan बनाना चाहिए।

9k=

किसी विषय को पढ़ने के बाद अपनी समझ को Evaluate करें

किसी विषय को पढ़ने के बाद अपनी समझ का Evaluation जरूर करना चाहिए। इससे आपको अपनी गलतियों का भी पता चलेगा जिससे आप उन्हें समय रहते सुधार सकते हैं। साथ ही, Self-Evaluation करने से आप पढ़ें हुए विषय को काफी लंबे समय तक याद रख पाते हैं। आपके द्वारा सीखे गए ज्ञान को बनाए रखने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें:

GATE 2022: अब तक जारी नहीं किया गया Admit Card, गेट परीक्षा 2022 हो सकती है स्थगित

GATE Admit Card 2022 जारी करने की तारीख एक बार फिर बढ़ाई गई, यहां जाने अगली तारीख

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Jammu-Kashmir News: लेफ्टिनेंट जनरल बोले- घाटी में सुरक्षाबलों और लोगों के अथक प्रयासों से आतंकी घटनाओं में आई कमी

ammu-Kashmir News: उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ, लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी-संबंधी घटनाओं और पथराव की गतिविधियों में कमी आई है।

BECIL 2022: Investigator और Supervisor पदों पर निकली भर्ती, 25 जनवरी है आखिरी तारीख, जल्द करें Apply

BECIL 2022: नौकरी की तलाश में बैठे युवाओं के लिए शानदार खबर है।

Bahujan Samaj Party ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 51 उम्मीदवारों की लिस्ट की जारी

Bahujan Samaj Party प्रमुख मायावती ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण के 51 उम्मीदवार की सूची जारी की।

IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के नीलामी लिस्ट से बाहर हुए Chris Gayle, गेल सहित अब इन खिलाड़ियों का जलवा नहीं दिखेगा

IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के लिए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी गई है। आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन का आयोजन अगले महीने 12 और 13 फरवरी को किया जाएगा। नीलामी से पहले आईपीएल की दो नई टीमें अहमदाबाद और लखनऊ ने अपने तीन-तीन खिलाड़ियों के नामों का ऐलान कर दिया है। नीलामी के लिए इस बार 1214 खिलाड़ियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। लेकिन इस लिस्ट में कई बड़े नाम शामिल नहीं हैं, जिन्हें आप इस बार खेलते नहीं देखेंगे।