होम व्यापार Gautam Adani एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बनने के काफी करीब, Mukesh...

Gautam Adani एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बनने के काफी करीब, Mukesh Ambani का छीन सकते हैं ताज

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries Limited) के मालिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। पर उनके इस अमीरी के ताज को भारत के दूसरे सबसे बड़े उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) लेने वाले हैं। गौतम अडानी दौलत के मामले में मुकेश अंबानी के काफी करीब पहुंच गए हैं और उन्हें कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

गिरता शेयर बना कारण

जाहिर है रिलायंस ग्रुप के शेयरों गिरावट आ रही है। वहीं अडानी ग्रुप के शेयरों में उछाल देखा जा रहा है। यही कारण है कि मुकेश अंबानी अपनी अमीरी का ताज खोने वाले हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स (BloombeBillionaires Index) के अनुसार गुरुवार 25 नवंबर को मुकेश अंबानी की नेटवर्थ घटकर 89.7 अरब डॉलर (करीब 6.68 लाख करोड़ रुपये) रह गई है। दूसरी तरफ गौतम अडानी की संपत्त‍ि बढ़कर 89.1 अरब डॉलर (करीब 6.64 लाख करोड़ रुपये) तक पहुंच गई है। दोनों की संपत्ति के बीच अब बड़ा फासला नहीं है।

दरअसल, मुकेश अंबानी की रिलायंस के स्टॉक में लगातार गिरावट आ रही है। बीते तीन कारोबारी दिन में रिलायंस का शेयर भाव 6 फीसदी तक टूट गया है। मुकेश अंबानी की रिलायंस और सऊदी अरामको के बीच डील कैंसिल होने की वजह से स्टॉक में गिरावट देखने को मिल रही है। अब इस डील पर नए सिरे से मंथन होगा। करीब तीन साल के प्रयास के बाद डील कैंसिल होने से निवेशकों का सेंटिमेंट बिगड़ा है। वहीं, इस दौरान अडानी ग्रुप की लिस्टेड कुछ कंपनियों के शेयर भाव में तेजी आई है। 

मीडिया रिपोर्ट्स ने क्या कहा?

बुधवार को मुकेश अंबानी की संपत्ति में 1.32 अरब डॉलर (करीब 9,841 करोड़ रुपये) की कमी आई, जबकि गौतम अडानी की संपत्त‍ि में 37.5 करोड़ डॉलर (करीब 2795 करोड़ रुपये की बढ़त हुई है। इसके बावजूद भी मुकेश अंबानी एशिया के पहले और दुनिया के 12वें सबसे अमीर शख्स के पायदान पर हैं। वहीं गौतम अडानी भारत के दूसरे और दुनिया के 13वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

जाहिर है कल कई मीडिया रिपोर्ट्स ने दावा किया था कि गौतम अडानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। लेकिन ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स ने साफ कर दिया है कि मुकेश अंबानी ही सबसे आगे हैं।

यह भी पढें:

Climate Summit में बोले मुकेश अंबानी, ग्रीन एनर्जी में 75,000 करोड़ रुपये करेंगे निवेश

इटली में आनंद पीरामल से हुई मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की सगाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

APN News Live Updates: ओमिक्रॉन की दस्तक से बढ़ा खतरा, राज्यों में अलर्ट

APN News Live Updates: दुनिया भर में Omicron का खौफ देखने को मिल रहा है। साउथ अफ्रिका में लॉकडाउन लगा दिया गया है। ओमिक्रोन वेरिएंट अब 25 देशों में फैल गया है। दरअसल कोविड के नए स्ट्रेन ने अब अमेरिका (US) और यूएई (UAE) में भी दस्तक दे दी है।

Bollywood News Updates: 9 दिसंबर को Vicky Kaushal की दुल्हनिया बनेंगी Katrina Kaif, पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: बॉलीवुड अभिनेता विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) अपनी शादी को लेकर लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं। दोनों कुछ ही दिन में शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। बता दें कि हाल ही में खबर फैली थी कि सलमान खान और उनकी फैमिली राजस्थान में कैटरीना की शादी में शामिल होगी। पर अब India Today की रिपोर्ट के मुताबिक सलमान की बहन अर्पिता ने इन सभी बातों पर विराम लगा दिया है।

कर्नाटक में मिले Omicron वैरिएंट के दो मामले, पढ़ें 2 दिसंबर की सभी बड़ी खबरें

APN News Live Updates: दुनिया भर में Omicron का खौफ देखने को मिल रहा है। साउथ अफ्रीका में लॉकडाउन लगा दिया गया है। ओमिक्रोन वेरिएंट अब 25 देशों में फैल गया है। दरअसल कोविड के नए स्ट्रेन ने अब अमेरिका (US) और यूएई (UAE) में भी दस्तक दे दी है। भारत में भी कुछ मामले पाए जाने की संभावना है। भारत में भी हाई रिस्क वाले देशों से आए 6 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

Supreme Court ने Tripura और Bengal हिंसा को एक जैसा माना, अब हाईकोर्ट में होगी मामले की सुनवाई

Tripura में हुई हिंसा के मामले की सुनवाई गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में हुई। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने त्रिपुरा सरकार के खिलाफ TMC के द्वारा लगाए गए आरोपों को हाईकोर्ट के सामने रखने को कहा है। कोर्ट ने TMC के आरोपों को बंगाल चुनाव के दौरान हुई हिंसा में TMC के खिलाफ लगाए गए आरोपों के समान माना है। बता दें कि TMC और अन्य दलों द्वारा त्रिपुरा हिंसा में जांच को लेकर याचिका दाखिल की गई थी।