होम ज़रा हटके स्वास्थ्य Ghee के हैं कई फायदे, कब और कितना खाना चाहिए, जानिए Nutritionist...

Ghee के हैं कई फायदे, कब और कितना खाना चाहिए, जानिए Nutritionist Rujuta Diwekar से

Ghee आमतौर पर हर भारतीय घर में इश्तेमाल किया जाता है और माना जाता है कि घी की उत्पत्ति प्राचीन भारत में हुई थी। देसी घी कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। यह स्वस्थ वसा(Healthy Fats), विटामिन ए (Vitamin A) और कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर है। सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ, लेखिका और प्रतिष्ठित ‘न्यूट्रीशन अवार्ड’ की विजेता रुजुता दिवेकर (Nutritionist Rujuta Diwekar) ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर घी के सेवन को लेकर कुछ सुझाव दिए और बताया कि कितना घी लेना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

वीडियो में दिवेकर ने बताया है कि हम जो खा रहे हैं, उसके आधार पर हमें घी की समान मात्रा डालने की जरूरत है। अगर हम रागी की तरह बाजरे को पका रहे हैं, तो हम उससे थोड़ा ज्यादा घी डालेंगे। दाल और चावल में अलग मात्रा होगी। रुजुता ने बताया कि घी का इस्तेमाल मुख्य रूप से खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करना चाहिए। मात्रा इतनी अधिक नहीं होनी चाहिए कि “यह भोजन के स्वाद को छिपा दे”। उन्होंने वीडियो को कैप्शन दिया, “आपके खाने में कितना घी डालना है?”

घी के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं, आयुर्वेद में घी को औषधीय माना जाता है और माना जाता है कि यह खांसी को ठीक करता है। घी आंत की सूजन को कम करता है और आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। यह शरीर में विटामिन ए की मात्रा को भी बढ़ाता है, जो बालों के अच्छे विकास और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। यह हृदय के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और कोलेस्ट्रॉल कम करता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) से भरपूर घी दिल से जुड़ी बड़ी बीमारियों से बचाता है और साथ ही दिमाग को भी पोषण देता है।देसी घी के कई फायदे हैं।

 करीना कपूर की डायटीशियन रह चुकी दिवेकर ने इससे पहले इंस्टाग्राम पर देसी खजूर या ताज़े खजूर के लाभों के बारे में बताया था, खासकर इसे मानसून में खाना फायदेमंद है। देसी खजूर के स्वास्थ्य लाभों के बारे में रुजुता ने कहा कि शरीर में ऊर्जा के स्तर में सुधार लाने में, नींद संबंधी विकारों के इलाज में, कई संक्रमणों और एलर्जी से लड़ने में, कब्ज और एसिडिटी में इससे राहत मिलता है।

ये भी पढ़ें

Bhumi Pednekar ने शेयर किया Makeup Skincare रूटीन, पढ़ें

Coffee ज्यादा पीते हैं तो हो जाएं सावधान, बन सकती है मौत की वजह, जानें Coffee पीने का सही तरीका

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

India Covid-19 Update: देश में पिछले 24 घंटों में 8,439 नए मामले सामने आए हैं

India Covid-19 Update: देश में Corona के नए वेरिएंट Omicron के केस बढ़ते जा रहे हैं। ओमिक्रॉन को लेकर सभी राज्यों की सरकारें अलर्ट हो गई हैं। भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 8,439 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 9,525 लोगों की रिकवरी हुईं जबकि 195 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है।

Ganesh Ji के हैं भक्त तो, बुधवार को ऐसे करें पूजा, दूर होंगे सारे कष्ट

मान्यता है कि श्री गणेश की पूजा का विशेष दिन है बुधवार। साथ ही, इस दिन बुध ग्रह के निमित्त भी पूजा की जाती है। यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध ग्रह अशुभ स्थिति में हो तो बुधवार को गणेश जी का पूरे विधि विधान से पूजा करने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं।

आज से शुरु होगी Katrina Kaif-Vicky Kaushal की हल्दी सेरेमनी, कई सेलेब्स भी हो सकते हैं शामिल

विकी कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) अपनी शादी को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। कल यानी 7 दिसंबर को मेंहदी का कार्यक्रम हुआ था उसके बाद रात में संगीत का जश्न मनाय़ा गया जिसमें पंजाबी सिंगर गुरदास मान ने पंजाबी गानों से पुरे किले को शुर के ताल से भर दिया था।

Katrina Kaif-Akshay Kumar स्टारर फिल्म ‘Sooryavanshi’ अब Netflix पर

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) स्टारर फिल्म सूर्यवंशी (Sooryavanshi) बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही है। फिल्म दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींचने में कामयाब रही है। कैटरीना कैफ और अक्षय कुमार की बड़े बजट की फिल्म सूर्यवंशी काफी हिट साबित हुई हैं । रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित, एक्शन 5 नवंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी।