Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

मोदी सरकार ने सत्ता संभालते ही देश की अर्थ व्यवस्था और बैंकिंग प्रणाली में आमूल चूल बदलाव के संकेत दे दिए थे। हालांकि डिमॉनिटाइजेशन, नोटबंदी जैसी चीजों को लेकर काफी सवाल भी उठते रहे हैं लेकिन सरपट भागती अर्थव्यवस्था और विश्व बैंक की रिपोर्टों ने आलोचकों का मुंह बंद कर दिया। अब सरकार के अपने पुराने वादे के मुताबिक देश में इंडिया पोस्ट (भारतीय डाकघर) के पेमेंट बैंक ने अपनी सेवाएं 1 अप्रैल 2018 से ही देना शुरू कर दिया है। यह सबड़े नेटवर्क के साथ यह देश का सबसे बड़ा पेमेंट बैंक होगा। देश में डेढ़ लाख से अधिक डाकघर हैं और ये सभी पेमेंट बैंक शाखा के रूप में काम करेंगे।

गौरतलब है कि साल 2015 में आरबीआई ने इंडिया पोस्ट को पेमेंट बैंक के रूप में काम करने की सैद्धांतिक मंजूरी दी थी।  पिछले साल इस बात का एलान संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने किया था। सिन्हा डाक टिकट संग्रह करने के शौकीन छात्रों के लिए वजीफे की दीनदयाल स्पर्श योजना को लांच कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अप्रैल तक इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शाखाएं 650 जिलों में खोल दी जाएंगी। ये सभी शाखाएं ग्रामीण डाकघरों से जुड़ी होंगी। यह देश में सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क होगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शाखाएं रायपुर तथा रांची में काफी पहले शुरु कर दी गई थीं।

पेंमेंट बैंक की क्या है खासियत, जानिए एक नजर में…

  • पेमेंट बैंक प्रत्येक खाताधारक से एक लाख रुपये तक की जमा राशि स्वीकार कर सकते हैं।
  • कोई भी व्यक्ति या व्यावसायिक प्रतिष्ठान इसमें खाता खुलवा सकता है।
  • आईपीपीबी में ऋण को छोड़ लगभग सभी तरह की सेवाएं ग्राहकों को मुहैया कराई जाएंगी। यहा बचत और चालू खाता खुलेगा।
  • ये केवल जमा तथा विदेशों से भेजी जाने वाली विदेशी मुद्रा स्वीकार कर सकते हैं। इसके अलावा इन्हें इंटरनेट बैंकिंग तथा कुछ अन्य विशिष्ट सेवाएं प्रदान करने का अधिकार होता है।
  • इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक 25 हजार रुपये तक की जमा पर 5 प्रतिशत की दर से ब्याज अदा करता है। जबकि 25 हजार से 50 हजार रुपये की राशि पर ब्याज दर 5 फीसद और 50 हजार से एक लाख रुपये की जमा पर 5.5 फीसद है।
  • केंद्रीयकृत व निजी बैंक की तरह डेबिट व क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट-मोबाइल बैंकिंग, सभी प्रकार के बिल और टैक्स कलेक्शन, मनी ट्रासफर आदि सुविधाएं मिलेंगी।

अभी तक निजी क्षेत्र में एयरटेल ने अपना पेमेंट बैंक लांच किया है जो पिछले साल जनवरी में शुरू हुआ था। ढाई लाख दुकानदार उसके नेटवर्क में जुड़कर सेवाएं दे रहे हैं। इसके अलावा चीन की इंटरनेट फर्म अलीबाबा के नियंत्रण वाले पेटीएम ने भी पेमेंट बैंक का काम शुरू कर दिया है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.