होम लाइफस्टाइल Diwali पर गिफ्ट करें सेहत का तोहफा, Soha Ali Khan ने बताए...

Diwali पर गिफ्ट करें सेहत का तोहफा, Soha Ali Khan ने बताए बादाम के फायदे

रोशनी का त्यौहार करीब आ रहा है, लोग जोश और खुशी के साथ दिवाली मनाने की तैयारियों में जुट गये हैं। इस त्यौहार को मिट्टी के दीयों, रंगों से भरी रंगोली, टिमटिमाती रोशनी वाली फेयरी लाइट्स, स्वादिष्ट पकवानों और परिवार के साथ मनाया जाता है। भारतीयों के लिये दिवाली साल का बहुप्रतीक्षित त्यौहार होता है।

15 पोषक तत्वों से भरपूर है बादाम

दिवाली का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है, तोहफे के लेन-देन की पुरानी परंपरा। वैसे अपनों के साथ दिवाली मनाने से ज्यादा अच्छा कुछ और नहीं हो सकता, लेकिन सोच-समझकर और ध्यान से चुनकर दिये गये तोहफे त्यौहार की रौनक को और बढ़ा देते हैं। बादाम को अच्छी सेहत का उपहार माना जाता है, क्योंकि यह विटामिन ई, डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, मैगनीज, फोलेट जैसे 15 पोषक तत्वों का स्रोत होता है। वर्षों के वैज्ञानिक शोधों से यह बात पता चली है कि नियमित रूप से बादाम खाने से कई स्वास्थ लाभ मिलते हैं, जिसमें हार्ट हेल्थ, डायबिटीज, स्किन हेल्थ और वेट मैनेजमेंट शामिल है।

गिफ्ट के लिए सोहा की पहली पसंद है बादाम

जानी-मानी बॉलीवुड अभिनेत्री, सोहा अली खान (Soha Ali Khan) ने कहा, “जिस तरह से देश में लॉकडाउन खुल रहा है, उम्मीद है कि मैं अपने परिवार और अपनों के साथ एक सुरक्षित दिवाली मना पाऊँगी। त्यौहारों का एक महत्वपूर्ण पहलू होता है तोहफों का लेन-देन और मैं इस बात का ध्यान रखती हूँ कि ऐसे तोहफे दूँ जोकि हेल्दी लाइफस्टाइल के लिये प्रेरित करें। मेरे लिये बादाम पहली पसंद रही है और बनी रहेगी, क्योंकि ये विविधता और पोषण से भरपूर होते हैं। इन्हें आसानी से कई सारी भारतीय रेसिपी में शामिल किया जा सकता है, भूख लगने पर एक स्नैक के तौर पर खाया जा सकता है या फिर त्यौहार की खुशियाँ बाँटने के लिये मेहमानों को भी परोसा जा सकता है। इसके अलावा, बादाम इम्युनिटी देने वाले पोषक तत्व जैसे जिंक, फोलेट, विटामिन ई और आयरन के लिये जाने जाते हैं, जोकि इसे किसी के लिये भी और सबके लिये एक बेहतरीन तोहफा बनाते हैं।“

दिल के लिए है फायदेमंद

ॠतिका समद्दर, रीजनल हेड-डायटिक्स, मैक्स हेल्थकेयर-दिल्ली (Ritika Samaddar, Regional Head – Dietetics, Max Healthcare – Delhi) , के अनुसार, “दिवाली के त्यौहार का मतलब होता है ढेर सारी मिठाइयाँ और फ्राईड फूड, लेकिन तोहफे में बादाम देने से अपनों को अच्छी सेहत की शुभकामना का संदेश मिलता है और पूरे त्यौहार के दौरान अच्छी सेहत देता है। बादाम को खासतौर से हार्ट हेल्थ के लिये बेहतर माना जाता है। एक अध्ययन के अनुसार, हर दिन 42 ग्राम बादाम खाने से बुरे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को काफी कम करने में मदद मिलती है, साथ ही पेट और कमर की चर्बी भी कम होती है। इन्हें दिल की बीमारी के प्रमुख कारक के रूप में माना जाता है। तो, इस दिवाली तोहफे में बादाम जरूर दें, इन्हें अच्छी सेहत का उपहार माना जाता है।“

फाइबर का अच्छा स्त्रोत है बादाम

फिटनेस एवं सेलिब्रिटी इंस्ट्रक्टर, यासमीन कराचीवाला (Fitness and Celebrity Instructor, Yasmin Karachiwala) कहती हैं, “दिवाली अपनों के साथ जुड़ने और नई यादें बनाने का एक अद्भुत अवसर होता है। लेकिन नवरात्रि, दशहरा, दुर्गा पूजा और अब दिवाली, एक के बाद एक लगभग एक महीने का उत्सव कई लोगों के रूटीन और हेल्थ के उस क्रम को तोड़ देता है। इससे बचने के लिये इन तैयारियों के बीच भी हर दिन कम से कम 30 मिनट से 1 घंटे की एक्सरसाइज जरूर करें। यह एक वॉक पर चले जाना, घर पर वर्क आउट करना या फिर वर्कआउट क लिये जिम में जाने जैसी आसान चीजें हो सकती हैं। इसके अलावा, अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ बादाम जैसे पोषण से भरपूर तोहफे बाँटना ना भूलें। बादाम प्रोटीन और फाइबर के अच्छे स्रोत होते हैं, जो इसे हेल्दी और संतुष्टि देने वाले स्नैक बनाते हैं, और खाने के बीच में भी इसे आसानी से खाया जा सकता है। इससे जरूरत से ज्यादा खाना खाने से भी बच जायेंगे।“

इंटीग्रेटिव न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ कोच, नेहा रंगलानी (Integrative Nutritionist and Health Coach, Neha Ranglani) ने कहा, “दिवाली उत्सव का मतलब बहुत सारी तैयारी, प्लानिंग और मिलना-जुलना होता है, ऐसे में हमें अपने ऊर्जा के स्तर को पर्याप्त बनाये रखना जरूरी है। मेरा सुझाव है – भूख लगने पर स्नैक के लिये मुट्ठी भर बादाम पास में रखें, ताकि उत्सव में शामिल होने के लिये दिन भर खुद को ऊर्जावान बनाए रखा जा सके।

ये भी पढ़ें

Bill Gates की बेटी ने मिस्र के घुड़सवार Nayal Nassar से की शादी, देखें तस्वीरें

Facebook Inc. मेटावर्स बनाने के लिए 10,000 नियुक्तियां करेगा, 50 मिलियन निवेश की योजना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Petrol- Diesel Price Today: शुक्रवार को भी नहीं बढ़ें दाम, जानें अपने शहर का रेट

Petrol- Diesel Price Today: आज 3 दिसंबर को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ। यह लगातार 29 वां दिन है जब कीमत में कोई परिवर्तन देखने को नहीं मिला। पिछले महीने पेट्रोल डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के बाद इस महीने कीमतें स्थिर बनी हुई हैं। आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में पेट्रोल का दाम (Petrol Price) 95.41 रुपये प्रति लीटर है।

Modi Government ने दिल्ली-NCR में प्रदूषण नियंत्रण के लिए टास्क फोर्स का गठन किया

सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर प्रदूषण मामले पर सुनवाई के दौरान Modi Government ने दाखिल हलाफ़नमे में जानकारी दी है कि केंद्र सरकार ने प्रदूषण नियंत्रण के लिए टास्क फोर्स का गठन किया है।

‘Tadap’ Screening पर Ahan Shetty के पोस्टर को Salman Khan ने किया KISS, वायरल हुआ वीडियो

अभिनेता अहान शेट्टी (Ahan Shetty) और तारा सुतारिया (Tara Sutaria) अपनी अपकमिंग फिल्म तड़प (Tadap) को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। बता दें कि ‘तड़प’ 3 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है। जिसके लिए मुंबई में ‘तड़प’ का शानदार प्रीमियर हुआ। जहां रिया चक्रवर्ती, काजोल, सलमान (salman khan) खान समेत कई सितारे पहुंचे थे।

देश के पहले राष्ट्रपति Rajendra Prasad की आज जयंती, प्रधानमंत्री ने किया नमन

देश के पहले राष्ट्रपति Rajendra Prasad की आज जयंती है। पूरा देश भारत भारत रत्न को याद कर रहा है। प्रधानमंत्री (Prime...