Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

बॉलीवुड के दिवंगत अभिनेता फारुख शेख के 70वें जन्मदिन पर सर्च इंजन गूगल ने डूडल बनाकर फारुख शेख को याद किया। गूगल ने शेख एक बेहतरीन डूडल बनाकर उन्हें सम्मानित किया। गूगल ने डूडल में वर्ष 1970 के दशक की उनकी फिल्म ‘उमराव जान’ के हाथ से बने पोस्टर की तस्वीर बनाकर इस दिग्गज अभिनेता को याद किया।

गूगल ने अपनी ब्लॉग पोस्ट में लिखा है, ‘निमित मालवीय द्वारा बनाया गया आज का डूडल फारूख शेख को श्रद्धांजलि है। यह डूडल 70 के दशक में हाथ से पेंट किए जाने वाले मूवी पोस्टर की स्टाइल में बनाया गया है जिसमें उनके सिनेमा करियर की बेहतरीन फिल्म ‘उमराव जान’ को खासतौर पर दिखाया गया है। डूडल में आप फारूख को 70 के दशक के एक रोमांटिक हीरो और 90 के दशक के एक टीवी प्रजेंटर के तौर पर देख सकते हैं जिन्होंने आर्ट और मेनस्ट्रीम सिनेमा के बीच की खाई को पाट दिया।।

फारूख ने 1948 में मुंबई के एक साधारण मध्यवर्गीय परिवार में जन्म लिया। उन्होंने कानून विषय से पढ़ाई की लेकिन उनका थियेटर में काम करना जारी रहा और फिर उन्होंने अभिनय क्षेत्र में जाने का निर्णय लिया।

उन्होंने साल 1973 में आई ‘गरम हवा’ से बॉलीवुड में कदम रखा। फारूख शेख ने ‘उमराव जान’ ,’चश्मे बद्दूर’, ‘किसी से ना कहना’ और ‘बाजार’ जैसी हिट फिल्मों में अपने अभिनय से दर्शकों का दिल जीता।

वहीं फारुख  के संघर्ष के दिनों  की बात करें तो वे लगभग छह साल तक संघर्ष करते रहे। उस वक्त उन्हें आश्वासन तो सभी देते लेकिन उन्हें काम करने का अवसर कोई नहीं देता था। हालांकि इस बीच उन्हें महान निर्देशक सत्यजीत रे की फिल्म ‘शतरंज के खिलाड़ी’ में काम करने का अवसर मिला लेकिन उन्हें कुछ खास फायदा नहीं हुआ।फारुख शेख की किस्मत का सितारा निर्माता-निर्देशक यश चोपड़ा की 1979 में प्रदर्शित फिल्म ‘नूरी’ से चमका।

बता दें, फारुख शेख ने सत्यजीत रे, मुज्जफर अली, ऋषिकेश मुखर्जी और केतन मेहता जैसे दिग्गज निर्देशकों के साथ काम किया है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.