होम देश Omicron variant को लेकर भारत सरकार अलर्ट, 1 दिसंबर से यात्रियों को...

Omicron variant को लेकर भारत सरकार अलर्ट, 1 दिसंबर से यात्रियों को इन बातों का रखना होगा ध्यान, पढ़ें New Travel Guidelines

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बोत्सवाना (Botswana) में कोरोना के रुप B.1.1529 मिले नए वेरिएंट को काफी खतरनाक बाताय जा रहा है। Omicron वेरिएंट से दुनिया दहशत में है। 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में मिला यह वेरिएंट अब कई देशों में पहुंच चुका है। इस बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार सतर्कता बरत रही है। पीएम मोदी ने Omicron को लेकर 27 नवंबर को अधिकारियों के साथ लेकर हाई लेवल की बैठक की थी। इस दौरान वैक्सीन और कोरोना पर चर्चा हुई।

Omicron के प्रकोप को देखते हुए भारतीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 1 दिसंबर से Travel Guidelines जारी कर दी हैं। वहीं International Flights की उड़ानों पर समीक्षा करने की बात कही गई है।

क्या है New Travel Guidelines?

विदेश की यात्रा से लौटे यात्रियों को यात्रा से पहले 1 दिसंबर को Air Suvidha Portal पर RT-PCR टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट जमा करनी होगी।

Air Suvidha Portal पर 14 दिन का यात्रा विवरण भी बताना होगा।

खतरे वाले देशों से भारत आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर ही कोरोना जांच होगी। जब तक जांच की रिपोर्ट नहीं आ जाती है यात्रियों को एयरपोर्ट पर ही रहना होगा।

संक्रमित देशों से आने वाले यात्रियों की अगर रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो उन्हें 7 दिन तक घर पर या फिर जहां पर वे ठहरे हैं वहां पर क्वारंनीट रहना होगा। 8वें दिन फिर जांच होगी अगर रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो अगले 7 दिन तक खुद की निगरानी करनी होगी।

अन्य देशों से आने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट से बाहर निकलने की इजाजत तो होगी पर उन्हें खुद की निगरानी करनी होगी। लक्षण दिखने पर सूचना प्रशासन को देनी होगी। इन देशों से आने वाले 5 फीसदी यात्रियो की जांच एयरपोर्ट पर कराई जाएगी। पॉजिटिव मिलने पर उनके सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएंगे।

संक्रमित देशों और अन्य देशों से आने वाले यात्रियों के लिए जल्दी SOP जारी की जाएगी।

Canada ने दिखाई सख्ती

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का नाया वेरिएंट B.1.1529 मिला है, जिसे Omicron  नाम गया है। नए वेरिएंट के संक्रमण को रोकने के लिए यूएस और यूरोपीय देशों ने दक्षिण अफ्रीका से आने वाली सभी फ्लाइटों पर रोक लगा दी है। संक्रमण वाले देशों से आने वाले यात्रियों को क्वारंटीन किया जा रहा है। वहीं अमेरिकी सरकार ने सोमवार को दक्षिण अफ्रीका से आने वाली फ्लाइटों पर रोक लगाने का फैसला किया है। कनाडा ने घोषणा की है कि 14 दिन में अफ्रीका से आने वाले नागरिकों को कोरोना टेस्ट करना अनिवार्य होगा। रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ही बाहर निकलने दिया जाएगा।

यह भी पढें:

South Africa से Netherland जा रही फ्लाइट में 15 यात्रियों में मिला Omicron Variant, इज़राइल पहुंचा वायरस

South Africa में मिले कोरोना के नए वेरिएंट को WHO ने Omicorn नाम दिया, यूरोपीय देशों ने रद्द की Flights

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

APN News Live Updates: Philippines भारत से खरीदेगा BrahMos Cruise Missile, पढ़ें 28 जनवरी की सभी बड़ी खबरें…

APN News Live Updates: Achievement of India: भारत के लिए शुक्रवार का दिन बेहद खास रहा मेक इन इंडिया प्रोजेक्‍ट Make In India Project को...

Bollywood News Updates: स्मृति ईरानी ने मौनी रॉय को दी शादी की बधाई, पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: टीवी का फेमस एक्ट्रेस मौनी रॉय (Mouni Roy)और सूरज नाम्बियार (Suraj Nambiar) शादी के बंधन में बंध गए है।

Akhilesh Yadav ने Jayant Chaudhary के साथ दिखाई ताकत, CM Yogi ने सपा अध्यक्ष को बताया ‘जिन्ना उपासक’, जानें यूपी चुनाव में कैसा रहा...

Akhilesh Yadav: उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी से चुनावों की शुरुआत हो रही है। इससे पहले तरह तरह के चुनावी वादे, आरोप-प्रत्यारोप औऱ सियासी ड्रामा देखने को मिल रहा है।

Cricket News Updates: जिम्बाब्वे के क्रिकेटर Brendon Taylor को ICC ने किया बैन, पढ़ें दिनभक की सभी बड़ी खबरें

Cricket News Updates: जिम्बाब्वे की टीम के पूर्व कप्तान ब्रेंडन टेलर पर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी ने बैन लगाया है। Brendon Taylor को हर प्रकार की क्रिकेट से साढ़े तीन साल के लिए बैन किया गया है। ब्रेंडन टेलर ने खुद पर लगे चार आरोपों को स्वीकार किया है, जिसमें तीन आईसीसी एंटी करप्शन कोड से संबंधित आरोप थे, जबकि एक आरोप आईसीसी एंटी डोपिंग कोड से संबंधित था। इसी वजह से ब्रेंडन टेलर को साढ़े तीन साल के लिए क्रिकेट की हर विधा से दूर रहना होगा।