Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

4 जून को राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (NALSA) के कार्यकारी अध्यक्ष जस्टिस एनवी रमना ने एक वेबिनार पर हैंडबुक ऑफ फॉर्मेट्स: प्रभावी कानूनी सेवाएं का विमोचन किया।

हैंडबुक के बारे में बोलते हुए, न्यायमूर्ति रमण ने कहा कि “यह हैंडबुक उपयोग में एकरूपता को मानकीकृत लाने की दिशा में पहला महत्वपूर्ण कदम है। यह पुस्तिका मानव संसाधन के प्रबंधन के लिए एक प्रभावी उपकरण है और भविष्य में सभी के लिए न्याय को एहसास कराने में एक छोटा लेकिन महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। ”

जस्टिस रमाना ने परिवारों के भीतर हिंसा के बढ़ते मामलों पर जोर देते हुए कहा कि ऐसे समय में जब पीड़ित हमारे पास नहीं पहुँच सकते, तो हमारे लिए उन तक पहुँचना अनिवार्य है।

उन्होंने यह भी बताया कि वर्तमान स्थिति में, वन स्टॉप सेंटर स्थापित किए गए हैं और हर जिले में महिला पैनल वकीलों के टेलीसर्विसेज के माध्यम से कानूनी सहायता प्रदान करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। अन्य मामलों में, घरेलू हिंसा अधिनियम के तहत याचिका दायर की जा रहीं हैं ।

जेलों में भीड़भाड़ की समस्या के संबंध में, न्यायमूर्ति रमाना ने कहा कि “सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुसार, SLSAs ने सक्रिय रूप से उच्च शक्ति वाली समितियों को कैदियों की रिहाई के लिए आवश्यक औपचारिकताओं की पहचान करने और उन्हें पूरा करने के लिए सक्रिय रूप से सहायता की है, दोनों अन्डर ट्राईल कैदीयो और दोषियों, को इस महामारी के दौरान रिहाई देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है|”

उन्होंने आगे कहा कि कानूनी सेवाओं के संस्थानों की सहायता से 58,797 अंडरट्रायल कैदियों और पैरोल आदि पर 20,972 दोषियों को रिहा कर दिया गया है और 9,558 लोगों को रिमांड स्टेज पर कानूनी प्रतिनिधित्व प्रदान किया गया।

न्यायमूर्ति रमाना ने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया कि किसी व्यक्ति को न्याय से वंचित नहीं रखा जाएगा, इसके लिए टोल फ्री नेशनल लीगल हेल्पलाइन नंबर 15100 पूरी तरह कार्यात्मक है।

राष्ट्रमंडल मानवाधिकार पहल (CHRI) के सहयोग से तैयार, NALSA द्वारा तैयार हैंडबुक में दो खंड हैं। पहले खंड में कानूनी सहायता प्रदाताओं यानी पैनल वकीलों, रिटेनर वकीलों, रिमांड वकीलों, जेल जाने वाले वकीलों और पुलिस स्टेशनों से जुड़े वकीलों और समुदाय और पैरालीगल वालंटियर्स को दोषी ठहराने के प्रारूप हैं। दूसरे खंड में कानूनी सेवा संस्थानों के लिए प्रारूप शामिल हैं जिनमें फ्रंट ऑफिस के लिए रजिस्टर, उपस्थिति रजिस्टर, क्लीनिक और निगरानी और सलाह समितियों के लिए रजिस्टर शामिल हैं।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.