होम ज़रा हटके शिक्षा Happy Teachers Day 2021: खूबसूरत Quotes के जरिए अपने Teachers को दें...

Happy Teachers Day 2021: खूबसूरत Quotes के जरिए अपने Teachers को दें सम्मान

Happy Teachers Day 2021: महान भारतीय दार्शनिक, विद्वान और राजनीतिज्ञ डॉ राधाकृष्णन (Dr. Radhakrishnan) के जन्मदिवस को ही शिक्षक दिवस (Teachers Day) के रूप में हर साल मनाया जाता है। एक शिक्षक ही हमें जीवन में सही राह दिखाते हैं। हमारे जीवन को सही दिशा और दशा भी प्रदान करते हैं। देश के पहले उप-राष्‍ट्रपति डॉ राधाकृष्‍णन का जन्म 5 सितंबर 1888 को तमिलनाडु के तिरुमनी गांव में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। वे बचपन से ही किताबें पढ़ने के शौकीन थे और स्वामी विवेकानंद से काफी प्रभावित थे। इस दिन सभी शिष्य अपने शिक्षकों को सम्मानित करते हैं। आप भी इस अवसर पर अपने शिक्षक को दें शुभकामनाएं।

Teachers Day 2021 : Message और Quotes

गुरु समान दाता नहीं, याचक शीष समान।
तीन लोक की सम्पदा, सो गुरु दीन्ही दान॥
-कबीरदास

गुरू गोविन्द दोऊ खड़े, काके लागूं पांय।
बलिहारी गुरू अपने गोविन्द दियो बताय
-कबीरदास

मेरी कलम जो आज इतना कुछ लिखती है,
कुछ और नहीं मेरे गुरू की मेहनत दिखती हैं।
हैप्पी टीचर्स डे

ये जिंदगी भी बहुत कुछ सिखाती है,
गुरू ज्ञान हर मुसीबत से बचाती है।
गुरू जनों को शत-शत नमन

मेरे जैसे ‘शून्य’ को ‘शून्य’ का ज्ञान बताया,
हर अंक के साथ ‘शून्य’ जुड़ने का महत्व बताया।

कोई सफलता कहता है,
कोई मंजिल समझता है,
मगर छात्रों की कमजोरी को
सिर्फ शिक्षक समझता है।
हैप्पी टीचर्स डे

मारे बचपन को लिखना सिखलाते है,
नन्हीं उँगलियों से लिखना सिखलाते है,
भगवान से बड़ा गुरू का दर्जा होता है
इसलिए वो हमारे शिक्षक कहलाते है।
Happy Teachers Day

साक्षर हमें बनाते हैं
जीवन क्या है समझाते हैं
जब गिरते हैं हम हार कर तो साहस वही बढाते हैं
ऐसे महान व्यक्ति ही तो शिक्षक – गुरु कहलाते हैं।

Teachers Day 2021 44 शिक्षक होंगे सम्मानित

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2021 समारोह शिक्षक दिवस 5 सितंबर, 2021 को होगा। इस दिन राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद इस पुरस्कार के 44 प्राप्तकर्ताओं को सम्मानित करेंगे। शिक्षा मंत्रालय ने 44 शिक्षकों की सूची जारी की, जिन्हें इस साल सम्मानित किया जाएगा।

इस वर्ष के पुरस्कारों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 1 जून से 10 जुलाई तक चली। शिक्षकों को स्वयं को नामांकित करने की अनुमति दी गई और फिर एक जूरी (Jury) ने व्यक्तिगत बातचीत के माध्यम से अंतिम प्राप्तकर्ताओं का चयन किया। इस साल, दिल्ली के बाल भारती पब्लिक स्कूल द्वारका और राजस्थान के बिरला बालिका विद्यापीठ, झुंझुनू के दो शिक्षकों को सीबीएसई स्कूलों में काम करने वालों में से राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2021 मिलेगा। उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, असम, सिक्किम, ओडिशा, बिहार, गुजरात और राजस्थान से दो-दो पुरस्कार विजेता शिक्षक हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Varun Gandhi का योगी सरकार पर हमला, बोले- अगर सब कुछ जनता को खुद ही करना है तो फिर सरकार की जरूरत क्या है?

वरुण गांधी मुखर होकर योगी सरकार को कटघरे में खड़ा कर रहे हैं। इसी क्रम में वरुण ने एक बार फिर से योगी सरकार पर करारा हमला किया है। वरुण ने यूपी सरकार पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि अगर सब कुछ जनता को खुद ही करना है तो फिर सरकार की जरूरत क्या है?

Happy birthday Amit Shah: गृहमंत्री अमित शाह का आज जन्मदिन, ट्विटर पर ट्रेंड हुआ HBDayAmitShah

Happy birthday Amit Shah: गृहमंत्री अमित शाह का आज जन्मदिन है इस अवसर पर उन्हें देश विदेश से लोग बधाई दे रहे हैं। शुक्रवार को सुबह से ही लोग ट्विटर पर #HBDayAmitShah ट्रे्ंड करवाने में लगे हैं। बताते चलें कि शाह वर्तमान में बीजेपी के दूसरे सबसे मजबूत नेता है।

Happy Birthday Parineeti Chopra: जब परिणीति चोपड़ा के पास नहीं थे पैसे, छोड़ दिया था खाना हो गयी थी बीमार

Happy Birthday Parineeti Chopra: अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा (Parineeti Chopra) आज अपना 33वां जन्मदिन मना रही हैं। एक्ट्रेस ने हाल ही में अपनी दिनचर्या के बारे में एक पोस्ट सोशल मीडिया पर शेयर किया था पोस्ट को शेयर करते हुए उन्होनें कैप्शन लिखा था। कि "दैनिक ध्यान मेरा रहस्य है।" एक इंटरव्यू के दौरान परिणीति ने अपने जीवन के बुरे दौर के बारे में बताया कि जब उनके पास पैसे नहीं थे। तो उन्होनें खाना बंद कर दिया और बीमार पड़ गई। टॉक शो, टेपकास्ट पर एक इंटरव्यू में, परिणीति ने 2014 और 2015 के वर्षों के बारे में बात की थी। जिसे उन्होंने अपने जीवन का "सबसे खराब समय" बताया था।

Prime Minister Narendra Modi सुबह में 10 बजे देश को संबोधित करेंगे

Prime Minister Narendra Modi देश को सुबह 10 बजे संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालाय की ओर से इस संबंध में जारी दी गई है।