होम ज़रा हटके स्वास्थ्य Healthy Lifestyle: चंदन के गुण और उपयोग, पढ़ें इसके 5 चमत्कारी फायदे

Healthy Lifestyle: चंदन के गुण और उपयोग, पढ़ें इसके 5 चमत्कारी फायदे

Healthy Lifestyle: आयुर्वेद में चंदन (Sandal) का बड़ा महत्व है। इसके कई उपयोग बताए गए हैं। पूजा पाठ में भी चंदन का इस्तेमाल होता है। बात चाहे चंदन फेस पैक की करें या खड़े चंदन की, या फिर चंदन पाउडर की, यह हर रूप और रंग में फायदा ही पहुंचाता है। यहां पर हम चंदन के गुणों के बारे में बात करेंगे।

चंदन के पांच चमत्कारी फायदे


1) कील मुहासे

अगर आपके चेहरे पर मुहासे है फुंसी हो गयी है तो, चंदन इसमें आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए 1 चम्मच चंदन के पाउडर को लें और उसमें आधा से एक चम्मच हल्दी मिला कर लेप तैयार कर उसे अपने चेहरे पर लगा कर 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें,  और बाद में साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से कील मुहासों की समस्या से जल्द छुटकारा मिलता है, साथ ही चेहरे की चमक बनी रहती है।

2) दाग धब्बे

अगर आप धुप में ज्यादा निकलते है या फिर धूल- गर्दे से चेहरे से रौनक चली गई है तो उसके लिए भी चंदन के गुण आपके काम आ सकते हैं। इसके लिए नीचे दिए गये लेप को घर पर ही तैयार कर लें

3 चम्मच बादाम के तेल लें
4 चम्मच नारियल का तेल लें
4 चम्मच चंदन पाउडर को लें
अब इन सभी मिश्रण को मिला कर लेप बना लें और सीधे अपने चेहरे पर लगाएं।

3) शरीर की बदबू

अगर आपके कंधों के नीचे (बांह के नीचे) से पसीने की बदबू आ रही हो तो आप रोजाना चंदन के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।


इसके लिए आप 1 छोटा कटोरा में हल्का पानी जमा कर लें
अब 2 से 3 चमम्च हल्दी पॉवडर मिला लें और अच्छे तरह से फेटे
अब इस तैयार पेस्ट को सीधे कंधे के आस पास लगा कर हल्का हलका मालिश जैसा करें
ऊपर दिए हुए उपाय को कम से कम 7 दिनों तक उपयोग में लाये। ऐसा करने से बदबू खतम हो जाती है।

4) बालों के लिए लाभकारी

अगर आपके बाल रूखे और कमजोर हो रहे हैं तो चंदन के पाउडर का लेप बना कर इसे सप्ताह में 2 बार लगाया करें और आधे घंटे बाद धो लिया करें। ऐसा करने से आपके बाल ना केवल मजबूत होंगे बल्कि घने और सुंदर भी होंगे।

5) तनाव को करे दूर

अगर आप तनाव महसूस कर रहे हैं तो चंदन आपको फायदा पहुचा सकता है। चंदन के लेप को सर पर लगा कर 1 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो डाले। ऐसा करने से तनाव से राहत मिलती है।

नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह लें। (https://hindi.apnlive.com/ इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

यह भी पढ़ें:

Healthy Lifestyle: सर्दियों में रूखी-सूखी त्वचा से हो गए हैं परेशान? तो आजमाएं ये कमाल के टिप्स

Healthy Lifestyle: सेहत का खजाना है आंवला, जानें इसके फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

साउथ की ‘Marakkar’ ने रिलीज से पहले कमाए 100 करोड़, सलमान-अक्षय कुमार की फिल्म को दी मात

मलयालम सुपरस्टार मोहनलाल (Mohanlal) की फिल्म मरक्कर(Marakkar )लॉयन ऑफ द अरेबिन सी 2 दिसम्बर को रिलीज हो चुकी है। Marakkar फिल्म के आइडिया पर मोहनलाल और डायरेक्टर प्रियदर्शन काफी लंबे समय से काम कर रहे थे। आपको बता दें कि यह पहली ऐसी फिल्म है जो कि रिलीज से पहले ही एडवांस बुकिंग से 100 करोड़ रुपए का बिजनेस कर लिया है। इस बात की जानकारी खुद फिल्म के डायरेक्टर मोहनलाल ने सोशल मीडिया के जरिए दी है।

APN News Live Updates: ओमिक्रॉन की दस्तक से बढ़ा खतरा, राज्यों में अलर्ट

APN News Live Updates: दुनिया भर में Omicron का खौफ देखने को मिल रहा है। साउथ अफ्रिका में लॉकडाउन लगा दिया गया है। ओमिक्रोन वेरिएंट अब 25 देशों में फैल गया है। दरअसल कोविड के नए स्ट्रेन ने अब अमेरिका (US) और यूएई (UAE) में भी दस्तक दे दी है।

Bollywood News Updates: 9 दिसंबर को Vicky Kaushal की दुल्हनिया बनेंगी Katrina Kaif, पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: बॉलीवुड अभिनेता विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) अपनी शादी को लेकर लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं। दोनों कुछ ही दिन में शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। बता दें कि हाल ही में खबर फैली थी कि सलमान खान और उनकी फैमिली राजस्थान में कैटरीना की शादी में शामिल होगी। पर अब India Today की रिपोर्ट के मुताबिक सलमान की बहन अर्पिता ने इन सभी बातों पर विराम लगा दिया है।

कर्नाटक में मिले Omicron वैरिएंट के दो मामले, पढ़ें 2 दिसंबर की सभी बड़ी खबरें

APN News Live Updates: दुनिया भर में Omicron का खौफ देखने को मिल रहा है। साउथ अफ्रीका में लॉकडाउन लगा दिया गया है। ओमिक्रोन वेरिएंट अब 25 देशों में फैल गया है। दरअसल कोविड के नए स्ट्रेन ने अब अमेरिका (US) और यूएई (UAE) में भी दस्तक दे दी है। भारत में भी कुछ मामले पाए जाने की संभावना है। भारत में भी हाई रिस्क वाले देशों से आए 6 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।