होम लाइफस्टाइल Healthy Lifestyle: सर्दियों में इस तरह Hair का करें Care

Healthy Lifestyle: सर्दियों में इस तरह Hair का करें Care

Healthy Lifestyle: सर्दियां शुरु हो गई हैं। यह मौसम लगभग सभी को पसंद है क्योंकि आराम का समय होता है। थोड़ा आलस से भरा होता है। सर्दी का मौसम पसंद तो सभी को है लेकिन जब बात त्वचा और बालों की आती है तो यह मौसम सबसे बुरा है। सर्दियों में त्वचा बेजान और रूखी हो जाती हैं। वहीं बाल घास की तरह दिखने लगते हैं। सर की त्वचा सूख- सूख दिखती है। इससे स्कैलप इची हो जाते हैं। इची स्कैलप के कारण मुश्किलों  का सामना करना पड़ता है।

ऐसे में बालों का इस मौसम में खासा ख्याल रखने की जरुरत है। पर अगर आप सोच रहे है कि ख्याल कैसे रखा जाए तो इस बात की पूरी जानकारी हम आपको यहां पर दे रहे हैं।

यहां देखें 5 Tips

2 बार करें चंपी

Balon Mein Tel| Balo Me Tel Lagane Ka Tarika| Balon Mein Tel kab Lagana  Chahie | Balon Mein Tel: बालों में कब, कैसे लगाएं तेल, क्या है सही तरीका,  जानें यहां सबकुछ |

जैसे शरीर के लिए खाना और पानी जरूरी होता है उसी तरह बालों के लिए तेल बहुत जरूरी होता है। तेल बालों का पोषण होता है। सर्दियों मे इनका पोषण बढ़ जाता है। रुखे सूखे बालों से बचने के लिए कैस्टर ऑयल या फिर नारियल के तेल से बालों को हप्ते में दो बार मालिश करें।  याद रहे कैस्टर ऑयल काफी थिक होता है इसलिए इसे लगाने से पहले बेस ऑयल तैयार करें।

हवा से बचाएं

सर्दियों में बालों के लिए टिप्स - Sardiyon Me Balon Ke Liye Tips

सर्दियों में बालों को अधिक हवा से बचाएं। अधिक हवा लगने से बालों की नमी कम होने लगती है जिससे त्वचा रुखी हो जाती है। फिर डैंड्रफ का सामना करना पड़ता है। इसलिए जब भी बाहर निकले तो बालों को पतले स्कार्फ से कवर कर के ही निकले।

गरम पानी को करें इग्नोर

Mistakes You're Making Washing Your Hair - How You're Washing Your Hair  Wrong

सर्दियों में गरम पानी से ही नहाना पड़ता है। ऐसे में कई लोग बालों को भी गरम पानी से ही वॉश करते हैं। ऐसा करने से बचें क्योंकि गरम पानी बालों का नैचुरल ऑयल खत्म कर देगा जिससे सर की त्वाचा रूखी बन जाएगी।

हल्का लगाएं ऑयल

Hair Care : मानसून में भूलकर न करें ये गलतियां, बालों को पहुंचता है नुकसान  | Hair care know these mistakes you should stop prevent hair problems | TV9  Bharatvarsh

सर्दियों में स्किन सूखने लगती है तो हम उसे क्रीम या फिर लोशन लगा कर नमी देते हैं। लेकिन सर को वैसे ही छोड़ देते हैं। सर की त्वचा को नमी देने के लिए हल्का तेल लगाएं। याद रहे बालों में तेल नहीं लगाना हैं, बालों की जड़ो में तेल लगाना है।

सोने से पहले बनाएं चोटी

how to make hair grow faster: बालों में तेल लगाकर चोटी बनाने से बाल होते  हैं लंबे और मजबूत, जानें फायदे - Hindi Boldsky

सर्दियों में आलास आता है। सोने से पहले हम खाना के सिवा और कोई काम नहीं करना चाहते हैं। पर बालों की मजबूती और बढ़ाने के लिए सोने से पहले अच्छे से कंघी करें और चोटी बना कर सोएं।

(डिस्केलमर: लेख में दी गई सलाह केवल सामान्य जानकारी है। ये एक्सपर्ट की राय नहीं है।)

यह भी पढ़ें:

Brain Fog के लक्षणों को ना करें नजरअंदाज, हो सकती है गंभीर मानसिक समस्या

Restaurant का खाना है पसंद, तो घर पर बनाए Chef Yatin Wadkar की ये दो खास रेसेपी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

APN News Live Updates: ओमिक्रॉन की दस्तक से बढ़ा खतरा, राज्यों में अलर्ट

APN News Live Updates: दुनिया भर में Omicron का खौफ देखने को मिल रहा है। साउथ अफ्रिका में लॉकडाउन लगा दिया गया है। ओमिक्रोन वेरिएंट अब 25 देशों में फैल गया है। दरअसल कोविड के नए स्ट्रेन ने अब अमेरिका (US) और यूएई (UAE) में भी दस्तक दे दी है।

Bollywood News Updates: 9 दिसंबर को Vicky Kaushal की दुल्हनिया बनेंगी Katrina Kaif, पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: बॉलीवुड अभिनेता विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) अपनी शादी को लेकर लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं। दोनों कुछ ही दिन में शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। बता दें कि हाल ही में खबर फैली थी कि सलमान खान और उनकी फैमिली राजस्थान में कैटरीना की शादी में शामिल होगी। पर अब India Today की रिपोर्ट के मुताबिक सलमान की बहन अर्पिता ने इन सभी बातों पर विराम लगा दिया है।

कर्नाटक में मिले Omicron वैरिएंट के दो मामले, पढ़ें 2 दिसंबर की सभी बड़ी खबरें

APN News Live Updates: दुनिया भर में Omicron का खौफ देखने को मिल रहा है। साउथ अफ्रीका में लॉकडाउन लगा दिया गया है। ओमिक्रोन वेरिएंट अब 25 देशों में फैल गया है। दरअसल कोविड के नए स्ट्रेन ने अब अमेरिका (US) और यूएई (UAE) में भी दस्तक दे दी है। भारत में भी कुछ मामले पाए जाने की संभावना है। भारत में भी हाई रिस्क वाले देशों से आए 6 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

Supreme Court ने Tripura और Bengal हिंसा को एक जैसा माना, अब हाईकोर्ट में होगी मामले की सुनवाई

Tripura में हुई हिंसा के मामले की सुनवाई गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में हुई। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने त्रिपुरा सरकार के खिलाफ TMC के द्वारा लगाए गए आरोपों को हाईकोर्ट के सामने रखने को कहा है। कोर्ट ने TMC के आरोपों को बंगाल चुनाव के दौरान हुई हिंसा में TMC के खिलाफ लगाए गए आरोपों के समान माना है। बता दें कि TMC और अन्य दलों द्वारा त्रिपुरा हिंसा में जांच को लेकर याचिका दाखिल की गई थी।