होम देश Covid का नया Variant B.1.1.529, Delta से भी ज्‍यादा खतरनाक है... जानें...

Covid का नया Variant B.1.1.529, Delta से भी ज्‍यादा खतरनाक है… जानें सबकुछ

Covid B.1.1.529: दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 का एक नया Variant B.1.1.529 (Covid B.1.1.529 ) सामने आया है। नया वैरिएंट सामने आने के बाद विश्व स्तर पर तेजी से कोविड संक्रमण बढ़ने की आशंका जतायी जा रही है। वैज्ञानिकों ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि नए वैरिएंट (Variant) पर कोविड वैक्सीन बेअसर हो सकती है, संक्रमण की दर बहुत तेज हो सकती है और मरीजों में गंभीर लक्षण विकसित हो सकते हैं।

Vaccine लेने के बाद भी हो सकते हैं संक्रमित

नए वैरिएंट के मामले दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और हांगकांग में पाए गए हैं। इससे भी अधिक चिंताजनक स्थिति यह है कि टीकाकरण कराने वाले लोगों में भी बी.1.1.529 पाया गया है।

नए कोविड variant में कुल मिलाकर 50 म्यूटेशन हैं, जिसमें अकेले स्पाइक प्रोटीन पर 30 से अधिक शामिल हैं। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इन म्यूटेशनों के कारण, नए स्ट्रेन हमारे शरीर की कोशिका को अनलॉक करने में सक्षम है और फिर इसे इसके पहले के वेरिएंट की तुलना में अधिक घातक साबित हो सकता है। बताया जा रहा है कि यह 500 प्रतिशत तक अधिक खतरनाक हो सकता है।

covid 19 new varient

दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग और बोत्सवाना में मिले है मामले

अब तक खबरों के अनुसार अकेले दक्षिण अफ्रीका में कुल 22 मामलों की पहचान की गई है, जबकि बोत्सवाना और हांगकांग में भी क्रमशः तीन और एक मामले दर्ज किए गए हैं। दक्षिण अफ्रीका ने पहली बार इस वेरिएंट के बारे में 12 नवंबर को सूचना दी थी।घातक बी.1.1.529 के डर से ब्रिटेन और इस्राइल जैसे देशों ने अपने देश में यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है।

covid 19 varient

WHO ने की बैठक

दक्षिण अफ्रीका ने 25 नवंबर को कुल 2465 नए मामले दर्ज किए, जो पिछले सप्ताह की तुलना में 321% अधिक है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने नए वेरिएंट से निपटने के लिए शुरुआती चरणों में एक आपातकालीन बैठक और सावधानी बरतने का आह्वान किया।

भारत में 24 घंटे में आए 10,549 नए मामले

कोरोना का खतरा एक बार फिर बढ़ता हुआ दिख रहा है। पिछले 24 घंटे में एक बार फिर 10 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में 10,549 नए केस सामने आए हैं। ये आंकड़ें उससे पहले के 24 घंटों में आए मामलों से 15.7 फीसदी ज़्यादा है।

संबंधित खबरें :

Corona Update: कोरोना फिर दे रहा खतरें की घंटी, 24 घंटे में आए 10,549 नए मामले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

मुफ्त में चीजें बांटने का वादा करने वाले राजनीतिक दलों को लेकर Supreme Court ने केंद्र और चुनाव आयोग को जारी किया नोटिस

Supreme Court: उत्तर प्रदेश चुनावों से पहले, सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court ) ने केंद्र सरकार और चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया है।

Legends League Cricket में असगर अफगान की तूफानी पारी, इंडिया महाराजा की लगातार दूसरी हार

Legends League Cricket में इंडिया महाराजा को लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा है। एशिया लायंस ने इस मुकाबले में इंडिया महाराजा को 36 रनों से हराया। इस मुकाबले में अफगानिस्तान के असगर अफगान अकेले ही इंडिया महाराजा टीम पर भारी पड़ गए। असगर अफगान ने बल्लेबाजी के बाद गेंदबाजी में भी कमाल का प्रदर्शन करते हुए एशिया लायंस को दूसरी जीत दिला दी। एशिया लायंस तीन में दो जीत के साथ चार अंक लेकर अंकतालिका में टॉप पर हैं।

Petrol Diesel Rate: Delhi-NCR में स्थिर बनी हुई हैं पेट्रोल और डीजल की कीमतें

Petrol Diesel Rate: दिल्‍ली और एनसीआर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अभी स्थिर बनीं हैं। दो दिन पूर्व ही तेल कंपनियों ने लेटेस्‍ट दाम अपडेट कर दिए थे।

मौलाना Tauqeer Raza की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, Central Waqf Council के सदस्‍य Rais Pathan ने दर्ज कराई शिकायत

पिछले दिनों आला हजरत बरेली शरीफ के मौलाना Tauqeer Raza अपने बयानों को लेकर विवादों में घिर गए थे।