होम लाइफस्टाइल अगर आपको भी पसंद है Tomato Ketchup तो हो जाएं सावधान....

अगर आपको भी पसंद है Tomato Ketchup तो हो जाएं सावधान….

आज का जमाना फास्ट फुड (Fast Food) का है बच्चों को घर पर बनी चीजों से ज्यादा बाहर की चीजें पसंद आती है। ऐसे में बच्चों को टोमेटो कैचअप (Tomato Ketchup) काफी पसंद होता है। इसके अलावा बड़ों को भी टोमेटो कैचअप (Tomato Ketchup) काफी पंसद आता है। सैंडविच हो या पास्ता सभी के साथ टोमेटो कैचअप का मेल काफी अच्छा होता है।

लेकिन क्या आपको पता है जरुरत से ज्यादा कोई भी चीज खाने से हमारे शरीर को इसका दुष्परिणाम भुगतना पड़ता है आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जरूरत से ज्यादा टोमेटो कैचअप (Tomato Ketchup) खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है। तो आइए जानते है।  

Tomato Ketchup के ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसान

किडनी में दिक्कत- टोमेटो कैचअप (Tomato Ketchup) का ज्यादा सेवन करने से हमारे किडनी (Kidney) में दिक्कत हो सकती है। इससे पेशाब में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है। जिसका असर हमारी किडनी पर पड़ता है। इसके अलावा टमाटर के जो पर्त होते है वो हमारे शरीर में जल्दी नही गलते है। इससे पथरी (stone) की समस्या हो सकती है।

kidney

मोटापा – टोमेटो कैचअप (Tomato Ketchup) में ज्यादा मात्रा में फ्रूक्टोज होता है जिससे हमारा शरीर मोटोपें का शिकार हो जाता है। और फ्रूक्टोज के होने पर इंसुलिन की मात्रा कम हो जाती हैं। जो सेहत के लिए हानिकारक है।

fat

एसिडिटी- टोमेटो कैचअप (Tomato Ketchup) के अधिक सेवन  से शरीर में एसिडिक बनी रहती है जिस वजह से पेट में दर्द ,उल्टी जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है , इसलिए यह एसिडिटी और हार्टबर्न की समस्याएं पैदा कर देता है।

acidity problem 5830640 835x547 m

एलर्जी – अधिक टोमेटो कैचअप (Tomato Ketchup) खाने से शरीर में एलर्जी हो सकती हैं क्योंकि कैचअप में हिस्टामाइन्स केमिकल की मात्रा ज्यादा होती है।

Skin Allergy Symptoms and Home Remedies in Hindi

यह भी पढ़ें :

Immunity Boost करने के लिए घर पर बनाएं ये 5 तरह के Drink

भाग दौड़ भरी जिंदगी में रहना है फिट तो, इन टिप्स पर दें ध्यान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Chhattisgarh News: भारत माला परियोजना को लेकर BJP के आरोपों को कांग्रेस ने बताया गलत, कहा- भू-अर्जन का काम रमन सरकार में हुआ था

Chhattisgarh News: भारतीय जनता पार्टी के नेता और पूर्व मंत्री चंद्रशेखर साहू द्वारा राज्‍य सरकार पर लगाए गए मुआवजा घोटाले के आरोपों को प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता Sushil Anand Shukla ने मनगढ़ंत और झूठा बताया है। उन्‍होंने कहा कि इन दोनों सड़क परियोजनाओं की स्वीकृति तत्कालीन भाजपा की रमन सरकार के समय हुआ था। इसका प्रारंभिक प्रकाशन भी 2018 में हुआ था। उस समय भी भाजपा की रमन सरकार थी। प्रारंभिक प्रकाशन के पश्चात भूस्वामी के नाम तथा भूमि के स्टेटस में किसी भी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया गया। किसी के पारिवारिक बंटवारे, फौती आदि की स्थिति को छोड़कर। शुक्ला ने कहा कि मुआवजा प्रकरण में भाजपा नेता जो आरोप लगा रहे हैं उसमें अगर तनिक भी सच्चाई है तो इस गड़बड़ी और घोटाले के लिये भाजपा की रमन सरकार जवाबदार है।

Team India के सलामी बल्लेबाज Mayank Agarwal ने किया कमाल, विराट और रोहित को भी इस मामले में छोड़ा पीछे

Team India के सलामी बल्लेबाज Mayank Agarwal ने New Zealand के खिलाफ खेलते हुए एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। मंयक अग्रवाल ने मुंबई में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मुकाबले में मंयक ने पहली पारी ने 150 रन और दूसरी पारी में 62 रन बनाते ही विराट कोहली और रोहित शर्मा को एक खास मामले में पीछे छोड़ दिया। मयंक के नाम अब आईसीसी टेस्ट वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भारत की तरफ से एक टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 200 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

Bollywood News Updates: Katrina Kaif की शादी से पहले एक्ट्रेस का परिवार पहुंचा मुंबई, पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: विक्की कौशल (Vicky Kaushal) के साथ शादी से पहले कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) का परिवार मुंबई पहुंच गया है। बीते रात कैटरीना के भाई सेबेस्टियन लॉरेंट मिशेल को एक्ट्रेस के घर के बाहर देखा गया। उसी कार में कटरीना कैफ की बहन और भी थीं। बता दें कि विक्की और कैटरीना 9 दिसंबर को राजस्थान में शादी के बंधन में बंधेंगे।

UP Election 2022: सांसद Varun Gandhi ने फिर साधा योगी आदित्यनाथ पर निशाना, ट्वीट करके बोले- मां भारती के लाल पर लाठीचार्ज

UP Election 2022 के पहले हो सकता है भारी लटफेर क्योंकि जिस तरह से भाजपा सांसद वरुण गांधी यूपी की योगी सरकार पर लगातार हमलावर हैं। उससे आसार कुछ ठीक नहीं नजर आ रहे् हैं। बहुत हद तक मुमकिन है कि चुनाव से पहले वरुण गांधी कोई और रास्ता अख्तियार कर लें।