होम लाइफस्टाइल अगर आपको भी पसंद है Tomato Ketchup तो हो जाएं सावधान....

अगर आपको भी पसंद है Tomato Ketchup तो हो जाएं सावधान….

आज का जमाना फास्ट फुड (Fast Food) का है बच्चों को घर पर बनी चीजों से ज्यादा बाहर की चीजें पसंद आती है। ऐसे में बच्चों को टोमेटो कैचअप (Tomato Ketchup) काफी पसंद होता है। इसके अलावा बड़ों को भी टोमेटो कैचअप (Tomato Ketchup) काफी पंसद आता है। सैंडविच हो या पास्ता सभी के साथ टोमेटो कैचअप का मेल काफी अच्छा होता है।

लेकिन क्या आपको पता है जरुरत से ज्यादा कोई भी चीज खाने से हमारे शरीर को इसका दुष्परिणाम भुगतना पड़ता है आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जरूरत से ज्यादा टोमेटो कैचअप (Tomato Ketchup) खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है। तो आइए जानते है।  

Tomato Ketchup के ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसान

किडनी में दिक्कत- टोमेटो कैचअप (Tomato Ketchup) का ज्यादा सेवन करने से हमारे किडनी (Kidney) में दिक्कत हो सकती है। इससे पेशाब में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है। जिसका असर हमारी किडनी पर पड़ता है। इसके अलावा टमाटर के जो पर्त होते है वो हमारे शरीर में जल्दी नही गलते है। इससे पथरी (stone) की समस्या हो सकती है।

मोटापा – टोमेटो कैचअप (Tomato Ketchup) में ज्यादा मात्रा में फ्रूक्टोज होता है जिससे हमारा शरीर मोटोपें का शिकार हो जाता है। और फ्रूक्टोज के होने पर इंसुलिन की मात्रा कम हो जाती हैं। जो सेहत के लिए हानिकारक है।

एसिडिटी- टोमेटो कैचअप (Tomato Ketchup) के अधिक सेवन  से शरीर में एसिडिक बनी रहती है जिस वजह से पेट में दर्द ,उल्टी जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है , इसलिए यह एसिडिटी और हार्टबर्न की समस्याएं पैदा कर देता है।

एलर्जी – अधिक टोमेटो कैचअप (Tomato Ketchup) खाने से शरीर में एलर्जी हो सकती हैं क्योंकि कैचअप में हिस्टामाइन्स केमिकल की मात्रा ज्यादा होती है।

यह भी पढ़ें :

Immunity Boost करने के लिए घर पर बनाएं ये 5 तरह के Drink

भाग दौड़ भरी जिंदगी में रहना है फिट तो, इन टिप्स पर दें ध्यान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Raghav Chadha ने Navjot Singh Sidhu को पंजाब की राजनीति की राखी सावंत कहा, हुए Troll

अगले साल 5 राज्‍यों में विधानसभा के चुनाव होने वाले है। 5 राज्‍यों में एक प्रमुख राज्‍य पंजाब भी है। इसलिए यहा पर भी राजनीतिक सरगर्मी तेज है। सभी पार्टियां किसानों के मुद्दे पर एक दूसरे पर हमलावर है। आज आम आदमी पार्टी (AAP) के पंजाब सह प्रभारी और दिल्ली के विधायक Raghav Chadha ने नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) को पंजाब की राजनीति की राखी सावंत (Rakhi Sawant) कह दिया है।

Allahabad High Court बार एसोसिएशन से आयकर वसूली मामले में आयकर विभाग को पुन: विचार करने का दिया आदेश

Allahabad High Court ने 40 लाख रुपये के आयकर वसूली मामले में इलाहाबाद उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन से दायर याचिकाओं को आयकर...

Padmanabhaswamy temple के खातों के ऑडिट मामले में Supreme Court ने फैसला रखा सुरक्षित

श्री पद्मनाभ स्वामी नारायण मंदिर के खातों के ऑडिट मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। आज वरिष्ठ वकील अरविंद दातार ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का आदेश ट्रस्ट के लिए नही बल्कि केवल मंदिर के ऑडिट के लिए पारित किया गया था।

महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री Anil Deshmukh के ठिकानों पर Income Tax Department का छापा

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (Nationalist Congress Party) के नेता और महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री Anil Deshmukh की मुसीबतें और बढ़ती जा रही है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) के बाद अब आयकर विभाग (Income Tax Department) ने शुक्रवार को उनसे जुड़ी परिसरों की तलाशी ली।