होम लाइफस्टाइल Coffee ज्यादा पीते हैं तो हो जाएं सावधान, बन सकती है मौत...

Coffee ज्यादा पीते हैं तो हो जाएं सावधान, बन सकती है मौत की वजह, जानें Coffee पीने का सही तरीका

Coffee पीना हम सभी को पसंद होता है, कॉफी का एक कप काफी हद तक आपकी थकान मिटा देता है। कई लोग तो दिन की शुरुआत ही कॉफी से करना पसंद करते हैं, लेकिन ये आदत आपके स्वास्थ पर भारी पड़ सकती है। एक नए शोध में खुलासा हुआ है कि अधिक कॉफी के सेवन मौत की जोखिम को बढ़ा सकता है। ऑस्ट्रेलियन विश्वविद्यालय (Australian University) के नए शोध से पता चला है कि बहुत अधिक कॉफी के सेवन से स्वास्थ को नुकसान हो सकता है, खासकर मस्तिष्क के स्वास्थ के लिए यह नुकसानदेह है। शोधकर्ताओं का कहना है कि अधिक कॉफी का सेवन मनोभ्रंश के जोखिम को बढ़ाता है। ‘न्यूट्रिशनल न्यूरोसाइंस’ (Nutritional Neuroscience) जर्नल में प्रकाशित इस रिपोर्ट के मुताबिक हृदय के स्वास्थ्य को भी कॉफी प्रभावित करता है।

ऑस्ट्रेलियन सेंटर फॉर प्रिसिजन हेल्थ (Australian Center for Precision Health) और अंतरराष्ट्रीय शोधकर्ताओं द्वारा आयोजित एक  अध्ययन में  17,702 यूके बायोबैंक प्रतिभागियों (उम्र 37-73) के बीच मस्तिष्क पर कॉफी के प्रभावों का आकलन किया गया, जिसमें पाया गया कि जो लोग छह कप से अधिक कॉफी पीते थे, उनमें एक दिन में मनोभ्रंश का 53 प्रतिशत तक जोखिम देखने को मिला।

नौ अरब किलोग्राम से अधिक है कॉफी की वैश्विक खपत

शोधकर्ताओं ने कहा कि यह शोध सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए जागरूकता पैदा करता है। कॉफी दुनिया भर में पसंद किया जाता है। कॉफी का वैश्विक खपत नौ अरब किलोग्राम से अधिक है, ऐसे में यह महत्वपूर्ण है कि हम इससे स्वास्थ्य पर होने वाले प्रभाव को समझें। शोध में पाया गया गया कि एक दिन में छह कप से अधिक कॉफी पीने से आपको मनोभ्रंश और स्ट्रोक जैसे मस्तिष्क रोगों का खतरा हो सकता है

कॉफी से हो सकती है डिमेंशिया

शोध में कहा गया है कि कॉफी डिमेंशिया (Dementia) के रिस्क को भी बढ़ाती है, इसमें स्मृति, सोच, व्यवहार और रोजमर्रा के कार्यों को करने की क्षमता प्रभावित होती है। दुनिया भर में लगभग 50 मिलियन लोगों में यह सिंड्रोम है, ऑस्ट्रेलिया में मनोभ्रंश मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण है, प्रत्येक दिन अनुमानित 250 लोगों का इलाज किया जाता है। स्ट्रोक एक ऐसी स्थिति है, जहां मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति बाधित होती है, जिसके परिणामस्वरूप ऑक्सीजन की कमी, मस्तिष्क क्षति और कार्य का नुकसान होता है। शोध बताते हैं कि विश्व स्तर पर, 25 वर्ष से अधिक आयु के चार वयस्कों में से एक को अपने जीवनकाल में स्ट्रोक होगा। आंकड़े बताते हैं कि इस साल 13.7 मिलियन लोगों को स्ट्रोक होगा, जिसके परिणामस्वरूप 5.5 मिलियन लोगों की मौत होगी।

कॉफी पीते समय खुद को रखें हाइड्रेटेड

हालांकि एक सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन करें और कुछ बातों का ध्यान रखे तो इसके नुकसान से बचा जा सकता है। ऑस्ट्रेलियन सेंटर फॉर प्रिसिजन हेल्थ के निदेशक, प्रोफेसर एलिना हाइपोनन कहते हैं कि हम कॉफी पीने के दौरान खुद को हाइड्रेटेड रख सकते हैं और कॉफी के साथ पानी ले सकते हैं। इससे कॉफी से होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है। सामान्य तौर पर रोज एक या दो कॉफी ले सकते है।

ये भी पढ़ें :

Bhumi Pednekar ने शेयर किया Makeup Skincare रूटीन, पढ़ें

मिस्टर इंडिया रह चुके Manoj Patil ने Shahil Khan पर लगाया आरोप कहा, मुझे मारने की साजिश रची थी

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह लें। APN इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

India Covid-19 Update: देश में पिछले 24 घंटों में 8,439 नए मामले सामने आए हैं

India Covid-19 Update: देश में Corona के नए वेरिएंट Omicron के केस बढ़ते जा रहे हैं। ओमिक्रॉन को लेकर सभी राज्यों की सरकारें अलर्ट हो गई हैं। भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 8,439 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 9,525 लोगों की रिकवरी हुईं जबकि 195 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है।

Ganesh Ji के हैं भक्त तो, बुधवार को ऐसे करें पूजा, दूर होंगे सारे कष्ट

मान्यता है कि श्री गणेश की पूजा का विशेष दिन है बुधवार। साथ ही, इस दिन बुध ग्रह के निमित्त भी पूजा की जाती है। यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध ग्रह अशुभ स्थिति में हो तो बुधवार को गणेश जी का पूरे विधि विधान से पूजा करने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं।

आज से शुरु होगी Katrina Kaif-Vicky Kaushal की हल्दी सेरेमनी, कई सेलेब्स भी हो सकते हैं शामिल

विकी कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) अपनी शादी को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। कल यानी 7 दिसंबर को मेंहदी का कार्यक्रम हुआ था उसके बाद रात में संगीत का जश्न मनाय़ा गया जिसमें पंजाबी सिंगर गुरदास मान ने पंजाबी गानों से पुरे किले को शुर के ताल से भर दिया था।

Katrina Kaif-Akshay Kumar स्टारर फिल्म ‘Sooryavanshi’ अब Netflix पर

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) स्टारर फिल्म सूर्यवंशी (Sooryavanshi) बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही है। फिल्म दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींचने में कामयाब रही है। कैटरीना कैफ और अक्षय कुमार की बड़े बजट की फिल्म सूर्यवंशी काफी हिट साबित हुई हैं । रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित, एक्शन 5 नवंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी।