हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन चमकती दमकती और खूबसूरत दिखे। क्या आप भी अपने स्किन को ऐसा दिखाना चाहते है। मगर आप जानती हैं इसके पीछे आपकी बहुत छोटी-छोटी इग्नोर करने वाली आदतें बहुत मायने रखती हैं। जिस पर हमारा ध्यान कभी नहीं जाता। तो अगर आप अपनी ब्यूटी को लेकर बहुत सजग रहती हैं और इसे बरकरार रखने के साथ ही बढ़ती उम्र के असर को भी थामना चाहती हैं तो आज से ही इन आदतों को कभी ना भूलें। इसका फर्क आपको कुछ ही हफ्तों में दिखने लगेगा। सिर से लेकर पांव तक हर एक अंग चमकने लगेगा।

  1. मेकअप को रात में धो कर सोएं

अगर आप मेकअप उतारे बिना रात में सो जाती है तो इससे स्किन खुलकर सांस नहीं ले पाती जिससे कील-मुंहासों के साथ और भी दूसरी समस्याएं हो जाती है। स्किन रिपेयरिंग का काम रात को ही होता है तो अगर आप मेकअप रिमूव करके सोएंगी तो ये काम सही और आसान तरीके से होने लगेगा।

  1. टोनर को करें इस्तेमाल

टोनर आपकी स्किन के नेचुरल पीएच लेवल को मेनटेन रखने में मदद करता है। जिससे बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्म जीवाणु से स्किन बची रहती है इसके साथ ही चेहरे पर जमी गंदगी भी इससे दूर हो जाती है। तो मेकअप रिमूव करें, इसके बाद क्लेंजर यूज करें, फिर टोनर।

  1. स्किन को मॉइश्चराइज़ करना बेहद जरूरी

टोनर अप्लाई करने के बाद काम खत्म नहीं होता, इसके बाद स्किन को मॉइश्चराइज़ भी करना जरूरी है। ऐसा मॉइश्चराइज़ यूज करें जो बहुत चिपचिपा न हो। क्रीम न हो तो इसकी जगह नारियल तेल का इस्तेमाल भी कर सकते है। ध्यान रहें चेहरे के साथ ही गर्दन और हाथों को भी मॉइश्चराइज करना है।

4.खाना खाने के बाद ब्रश करना जरूर करें

सोने से पहले ब्रश करना बहुत ही अच्छा होता है। इससे सांसों से आने वाली बदबू दूर हो जाती है। । दांत के साथ जीभ को भी साफ करें। खाना खाने और ब्रश करने के बीच कम से कम 30 मिनट का अंतर होना चाहिए।

  1. बालों को रात में बांध कर रखें

सुबह उठने के बाद बिस्तर पर बालों के गुच्छे पड़े रहते है। इसकी वजह से आप उन्हें ऐसे ही छोड़ देती हैं जो गलत है। सोने से पहले हमेशा अपने बालों की लूज चोटी बना लें। इससे न ही वो उलझेंगे और न ही टूटेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here