होम लाइफस्टाइल भाग दौड़ भरी जिंदगी में रहना है फिट तो, इन टिप्स पर...

भाग दौड़ भरी जिंदगी में रहना है फिट तो, इन टिप्स पर दें ध्यान

भाग दौड़ भरी इस जिंदगी में खुद का ख्याल रखना बेहद मुश्किल होते जा रहा है। जिससे फिटनेस पर भारी असर हो रहा है। फिटनेस का ख्याल रखना आसान नहीं होता है। इसलिए यहां पर हम आप को आसान टिप्स बता रहे हैं जिससे आसानी से खुद का आप ख्याल रख सकते हैं।

सुबह उठने के बाद हम चाय या कॉफी की तरफ भागते हैं। लेकिन उससे पहले एक ग्लास पानी पीना चाहिए। री रात सोकर उठने के बाद शरीर पूरी तरह डिहाइड्रेटेड रहता है। सुबह पानी पीने से फ्रेश महसूस होता है। साथ ही एनर्जी मिलती है बल्कि ये दिमाग और किडनी के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

benefits of drinking

आज कल के खान-पान से दांतों की सफाई करना बेहद मुश्किल हो गया है। अधिक ब्रश करने से दांतों के मसूड़े कट जाते हैं। इसलिए ठीक से सफाई करने के लिए फ्लॉसिंग की तरकीब अपना सकते हैं। फ्लॉसिंग में पतले धागे से दांतों की सफाई की जाती है। इसके लिए धागे को दो दांतों के बीच में फंसा कर हल्के हाथों से दांतों पर ऊपर से नीचे तरफ रगड़ा जाता है। इससे दांतों की जड़ों में जमी गंदगी साफ होती है। रोजाना करने से इसकी हैबिट हो जाती है। जिससे फ्लॉसिंग करने में 1 मिनट से भी कम का समय लगता है।

sensodyne flossing

माउथवॉश से कुल्ला करना- 30 सेकेंड तक किसी अच्छे माउथवॉश से कुल्ला करने से मुंह के बैक्टीरिया खत्म होते हैं। इसे किसी भी समय किया जा सकता है लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि सोने से पहले माउथवॉश से कुल्ला करना सबसे अच्छा होता है।

2mouthwash

कोशिश करें कि, एक दिन में किसी भी प्रकार के फल का सेवन जरूर करें। फल नहीं तो हरी सब्जी का खाने में अवश्य शामिल करें। हर दिन फल खाने से शरीर को फाइबर, विटामिन, मिनरल्स मिलते हैं जिससे पाचन अच्छा होता है, स्किन हेल्दी होती है और ब्लड शुगर भी सही रहता है।

fruits

ग्रीन टी पीना सेहत के लिए काफी अच्छा है। इससे बढ़ते हुए वजन को काबू में किया जा सकता है। कार्डियोलॉजी की एक स्टडी के अनुसार, सप्ताह में कम से कम तीन बार ग्रीन टी पीने से हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा लगभग 25 फीसद तक कम हो जाता है।

green tea

हर सुबह चेहरा धोने के बाद सनस्क्रीन जरूर लगाएं। बिना सनस्क्रीन लगाए घर के बाहर ना निकलें। एक मिनट का समय लेकर इसे मुंह, गले और हाथों पर अच्छे से लगाएं। तेज धूप में सनस्क्रीन ना लगाने से स्किन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

सनस्क्रीन

कोशिश करें कि, अधिक से अधिक पैदल चले। लिफ्ट का कम प्रयोग करें सीढ़ियों का प्रयोग करने से सेहत अच्छी रहती है। 2019 की एक स्टडी के अनुसार दिन में तीन बार 20 सेकंड में 60 सीढ़ियां चढ़ने से कार्डियो फिटनेस 5 फीसद तक बढ़ जाती है। कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस में थोड़ा सुधार भी दिल की बीमारी का खतरा कम करता है और शरीर को पूरी तरह से सेहदमंद रहता है।

stair

अधिक काम के कारण यदि आप पूरा वर्कआउट नहीं कर पाते हैं तो, 1 मिनट तक सिर्फ स्क्वैट्स करें. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि स्क्वैट्स पैर, कूल्हों और रीढ़ को मजबूत करते हैं साथ ही बल्ड फ्लो को बढ़ाते हैं।

fitness

कार्ब फूड को हेल्दी बनाएं- हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप ब्रेड, पास्ता या आलू जैसी कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें खाना पसंद करते हैं तो कोशिश करें कि इसमें ऑलिव ऑयल या विनेगर डालकर खाएं। ये दोनों चीजें कार्ब्स के ग्लाइसेमिक प्रभाव को कम करती हैं। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

olive oil use

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

T20 World Cup : Pakistan ने India को 10 विकेटों से हराकर रचा इतिहास, Babar Azam और Rizwan Khan की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

T20 World Cup 2021 के सुपर 12 के चौथे मैच में Pakistan ने Team India को हारकर मुकाबला को जीत लिया। 2007 में टी20 वर्ल्ड कप शुरू होने के बाद पहली बार ऐसा हुआ कि पाकिस्तान ने भारत को शिकस्त दी है। पाकिस्तान ने इस मुकाबले को जीत कर इतिहास रच दिया। टी20 वर्ल्ड कप में लगातार 5 मैच हारने के बाद पाकिस्तान को पहली जीत मिली है। भारत ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 151 रन बनाए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने बिना विकेट गंवाए मुकाबले को 10 विकेटों से जीत लिया।

T20 World Cup : Pakistan ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी, भारत को लगे शुरुआती झटके

T20 World Cup 2021 के सुपर 12 का चौथा मुकाबला India और Pakistan के बीच खेला जा रहा है। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। दुबई में ग्रुप 2 के मुकाबले में भारतीय टीम 20 ओवर में एक बड़ा स्कोर बनाकर पाकिस्तान के सामने मुश्किल लक्ष्य रखना चाहेगी।

BLOG: ‘सरदार खान’ की भाषा क्यों बोलने लगे हैं कन्हैया कुमार?

मनोज झा ने उस दौर में राजद को चुना जब बिहार की एक बहुत बड़ी आबादी लालू प्रसाद और उनकी पार्टी को अछूत की तरह देखती थी। मीडिया में राजद का हस्तक्षेप या जगह शुन्य के बराबर था। भागलपुर दंगों को लेकर मनोज झा ने जितनी लड़ाई लड़ीं वो बातें पब्लिक डोमेन में है। कन्हैया को भक्त चरण दास की भक्ति से पहले यह भी जानना चाहिए था कि वो जैसे यूनिवर्सिटी के छात्र होने पर गर्व करते हैं, वैसे ही यूनिवर्सिटी में मनोज झा अध्यापक हैं। राजनीति के मैदान में भी दोनों की ही तुलना वैसी ही है।

24 अक्टूबर: Drugs Case में NCB पर लगे गंभीर आरोप, पढ़ें दिन भर की सभी प्रमुख खबरें

APN Live Updates:कांग्रेस पार्टी उस व्यक्ति को अपना सदस्य नहीं बनाएगी, जो शराब या अन्य मादक पदार्थों का सेवन करता हो। सदस्य बनने के लिए इन बुरी आदतों से दूरी बनाए रखना जरूरी है। इसके साथ ही यह हलफनामा भी देना होगा कि वह सार्वजनिक मंचों पर कभी भी पार्टी की नीतियों एवं कार्यक्रमों की आलोचना नहीं करेगा।