भाग दौड़ भरी इस जिंदगी में खुद का ख्याल रखना बेहद मुश्किल होते जा रहा है। जिससे फिटनेस पर भारी असर हो रहा है। फिटनेस का ख्याल रखना आसान नहीं होता है। इसलिए यहां पर हम आप को आसान टिप्स बता रहे हैं जिससे आसानी से खुद का आप ख्याल रख सकते हैं।

सुबह उठने के बाद हम चाय या कॉफी की तरफ भागते हैं। लेकिन उससे पहले एक ग्लास पानी पीना चाहिए। री रात सोकर उठने के बाद शरीर पूरी तरह डिहाइड्रेटेड रहता है। सुबह पानी पीने से फ्रेश महसूस होता है। साथ ही एनर्जी मिलती है बल्कि ये दिमाग और किडनी के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

आज कल के खान-पान से दांतों की सफाई करना बेहद मुश्किल हो गया है। अधिक ब्रश करने से दांतों के मसूड़े कट जाते हैं। इसलिए ठीक से सफाई करने के लिए फ्लॉसिंग की तरकीब अपना सकते हैं। फ्लॉसिंग में पतले धागे से दांतों की सफाई की जाती है। इसके लिए धागे को दो दांतों के बीच में फंसा कर हल्के हाथों से दांतों पर ऊपर से नीचे तरफ रगड़ा जाता है। इससे दांतों की जड़ों में जमी गंदगी साफ होती है। रोजाना करने से इसकी हैबिट हो जाती है। जिससे फ्लॉसिंग करने में 1 मिनट से भी कम का समय लगता है।

माउथवॉश से कुल्ला करना- 30 सेकेंड तक किसी अच्छे माउथवॉश से कुल्ला करने से मुंह के बैक्टीरिया खत्म होते हैं। इसे किसी भी समय किया जा सकता है लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि सोने से पहले माउथवॉश से कुल्ला करना सबसे अच्छा होता है।

कोशिश करें कि, एक दिन में किसी भी प्रकार के फल का सेवन जरूर करें। फल नहीं तो हरी सब्जी का खाने में अवश्य शामिल करें। हर दिन फल खाने से शरीर को फाइबर, विटामिन, मिनरल्स मिलते हैं जिससे पाचन अच्छा होता है, स्किन हेल्दी होती है और ब्लड शुगर भी सही रहता है।

ग्रीन टी पीना सेहत के लिए काफी अच्छा है। इससे बढ़ते हुए वजन को काबू में किया जा सकता है। कार्डियोलॉजी की एक स्टडी के अनुसार, सप्ताह में कम से कम तीन बार ग्रीन टी पीने से हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा लगभग 25 फीसद तक कम हो जाता है।

हर सुबह चेहरा धोने के बाद सनस्क्रीन जरूर लगाएं। बिना सनस्क्रीन लगाए घर के बाहर ना निकलें। एक मिनट का समय लेकर इसे मुंह, गले और हाथों पर अच्छे से लगाएं। तेज धूप में सनस्क्रीन ना लगाने से स्किन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

कोशिश करें कि, अधिक से अधिक पैदल चले। लिफ्ट का कम प्रयोग करें सीढ़ियों का प्रयोग करने से सेहत अच्छी रहती है। 2019 की एक स्टडी के अनुसार दिन में तीन बार 20 सेकंड में 60 सीढ़ियां चढ़ने से कार्डियो फिटनेस 5 फीसद तक बढ़ जाती है। कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस में थोड़ा सुधार भी दिल की बीमारी का खतरा कम करता है और शरीर को पूरी तरह से सेहदमंद रहता है।

अधिक काम के कारण यदि आप पूरा वर्कआउट नहीं कर पाते हैं तो, 1 मिनट तक सिर्फ स्क्वैट्स करें. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि स्क्वैट्स पैर, कूल्हों और रीढ़ को मजबूत करते हैं साथ ही बल्ड फ्लो को बढ़ाते हैं।

कार्ब फूड को हेल्दी बनाएं- हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप ब्रेड, पास्ता या आलू जैसी कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें खाना पसंद करते हैं तो कोशिश करें कि इसमें ऑलिव ऑयल या विनेगर डालकर खाएं। ये दोनों चीजें कार्ब्स के ग्लाइसेमिक प्रभाव को कम करती हैं। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here