होम लाइफस्टाइल Monsoon में होने वाली बीमारियों से बचाएंगे और Immunity Boost करेंगे, ये...

Monsoon में होने वाली बीमारियों से बचाएंगे और Immunity Boost करेंगे, ये Essential Foods

Monsoon का मौसम वैसे तो काफी सुहावना लगता है, लेकिन ये मौसम कई तरह की Health Problems भी लेकर आता है। इस मौसम में Viral Fever, Cough, Cold, Stomach Infection, Dengue और Malaria जैसी समस्याएं आम हैं। बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण के कारण शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) काफी कमजोर हो जाती है। आजकल कोरोना महामारी का भी प्रकोप है, ऐसे में मजबूत इम्यूनिटी बेहद जरूरी है। हालांकि इस मौसम में कुछ खास सावधानी बरतने से संक्रमण से बचने में मदद मिलेगी।

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो इस मौसम में आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। सही पोषण, पानी की सही मात्रा, आराम, भरपूर नींद और एक सही जीवन शैली से आपके शरीर के सेल्स को पोषक तत्वों को प्रसारित करने में मदद मिलती है। कुछ खाद्य पदार्थ जो बनाने में सरल, आसानी से उपलब्ध और सस्ते हैं, इन्हें आप मानसून के मौसम में अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

गर्म Soup पीएं

मानसून में गर्म सूप पीएं। कद्दू का सूप, टमाटर का सूप, मोरिंगा सूप और मिश्रित सब्जियों का सूप और यहां तक कि रसम भी इस मौसम में पी सकते है। बीटा कैरोटीन की उच्च सांद्रता के कारण कद्दू एक बढिया इम्यूनिटी बूस्टर पेय है और साथ ही यह विटामिन सी से भी भरपूर होता है। इसमें लहसुन और अदरक भी डाल सकते हैं, लहसुन एक एंटीबायोटिक और एंटिफंगल भोजन के रूप में काम करता है। इसमें आप मिर्च भी डाल सकते हैं, अगर आपको एसिडिटी की समस्या न हो। मिर्च विटामिन सी से भरपूर होती है। यदि आप मांसाहारी हैं, तो मसालों और सब्जियों के साथ चिकन शोरबा भी ले सकते हैं।

अजवायन का सेवन करें

यह अत्यंत शक्तिशाली एंटिफंगल गुणों से भरपूर होता है। मॉनसून में फंगल संक्रमण होने का खतरा होता है, क्योंकि यह मौसम नमी और नमी से बैक्टीरिया पनपने के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करता है। अजवायन की चाय बना सकते हैं या अपने सलाद और भोजन में सूखे या ताजा अजवायन की पत्तियां डाल सकते है। पानी या सूप में अजवायन के तेल की 1-2 बूंदें भी डाल सकते हैं। अजवायन फेफड़ों को भी लाभ पहुंचाती है।

नट और बीज

चाहे गर्म हो या ठंड का मौसम, अनसाल्टेड बादाम, अखरोट, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज ले सकते हैं। रोजोना आप इसकी कुछ मात्रा लें।

पका हुआ Crucifer

गोभी, फूलगोभी, ब्रोकोली, मूली जीवाणु संक्रमण से लड़ने के लिए शक्तिशाली प्रतिरक्षा बूस्टर का काम करता है। बनाते हुए ध्यान रखें कि यह सही तरीके से साफ हो और स्टीम्ड हो। इसे आप सूप या सब्जी के रूप में ले सकते हैं।

इन मसालों का करें सेवन

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए रसोई के सामान्य मसालों का उपयोग करें, जैसे हल्दी, जीरा, मेथी, अदरक, लहसुन, लौंग, दालचीनी, कड़ी पत्ता, तुलसी और काली मिर्च। इनका आप एक मिश्रण या पानी का अर्क बना सकते हैं, इसे आप दैनिक खाना पकाने में शामिल करें।

मसाला चाय पीएं

वैसे तो चाय लोगों की जिंदगी का हिस्सा बन चुकी है, लेकिन बरसात में इसकी बात ही कुछ और है। कीचन के कुछ मसालों को चाय में भी मिलाकर बना सकती हैं।
सामग्री
1/4 कप लौंग
1/4 कप हरी इलायची (इलायची)
1/4 कप काली मिर्च
1 टेबल स्पून सौंफ
दालचीनी
2 बड़े चम्मच सूखा अदरक पाउडर
1 जायफल कद्दूकस किया हुआ

तरीका:

एक ब्लेंडर में सभी सामग्री (जायफल को छोड़कर) मिलाएं और एक दरदरा पाउडर बनाने के लिए ब्लेंड करें। जायफल को पाउडर में पीस लें।

एक महीने तक इसे एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।

मसाला चाय के लिए इस पाउडर का 1/4 टीस्पून उपयोग करें, या 1 कप उबलते पानी में 1/4 टीस्पून डालें।

यह भी पढ़ें

Dengue के मामले देश भर में बढ़ें, जानिए इसके लक्षण और रोक-थाम के उपाय

Immunity Boost करने के लिए घर पर बनाएं ये 5 तरह के Drink

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Priyanka Gandhi Vadra होंगी UP Congress चुनाव अभियान का चेहरा : P L Punia

प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) उत्तर प्रदेश (UP) में कांग्रेस के चुनाव अभियान का चेहरा होंगी, ये बात कांग्रेस नेता पीएल पुनिया (PL Punia) ने आज कहा। पुनिया को अगले साल यूपी चुनावों के लिए कांग्रेस की प्रमुख 20-सदस्यीय चुनाव प्रचार समिति के प्रमुख के रूप में नामित किया गया है,

17 अक्टूबर: देश के कई हिस्सों में भारी बारिश, पढ़ें दिन भर की तमाम बड़ी खबरें

Kerala में भारी बारिश से मची तबाही के कारण कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई है। जानकारी के मुताबिक भारी बारिश की वजह से इडुक्की और कोट्टायम जिलों में कई जगहों पर भूस्खलन हुआ, जिसके कारण यह हादसा हुए। एनडीआरएफ का राहत दल तुफान और बारिश में फंसे लोगों को बचाने में दिन-रात लगी हुई है।

सिंघु बॉर्डर में हुई दलित व्‍यक्ति की मौत पर बसपा प्रमुख Mayawati ने सीबीआई जांच की मांग की, कहा – मामला गंभीर है

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा प्रमुख Mayawati ने सिंघु बॉर्डर (Singhu Border) पर कथित तौर पर निहंग सिख द्वारा की गई एक दलित व्यक्ति मौत की पर सीबीआई जांच की मांग की है।

Jammu Kashmir में आतंकवादियों की फिर नापाक हरकत, 2 बिहारी मजदूरों की हत्या

जम्‍मू-कश्‍मीर के कुलगाम (Kulgam) के वानपोह (Wanpoh) इलाके में आतंकियों ने गैर स्थानीय लोगों पर अंधाधुंध फायरिंग की है।