Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

विराट और रहाणे की जोड़ी ने इस बार जो धमाल मचाया उससे साउथ अफ्रीका की टीम भी कांपने लगी। साउथ अफ्रीका के साथ 6 वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में कप्तान विराट कोहली (112 रन) और अजिंक्य रहाणे (79 रन) की लगातार 5वीं हाफ सेंचुरी की बदौलत टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से हरा दिया। दक्षिण अफ्रीका के दिए 270 रनों के लक्ष्य को टीम इंडिया ने 45.2 ओवर में केवल 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया।  कप्तान कोहली ने 119 गेंदो पर 112 रन बनाए, वहीं आज चार नंबर पर बल्लेबाजी करने आए रहाणे ने 79 रनों की शानदार पारी खेली। यह मैच कई मायनों में खास रहा।

एक तरफ जहां 6 विकेट की इस जीत में भारतीय टीम ने रिकॉर्ड बना डाला तो वहीं विराट कोहली ने भी अपने नाम एक और रिकॉर्ड किया। ये जीत भारतीय टीम द्वारा डरबन में अब तक की पहली जीत थी। इस शतक के साथ ही कोहली के नाम एक बड़ा रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है। बतौर कप्तान सबसे अधिक वनडे शतक लगाने के मामले में कोहली ने सौरव गांगुली की बराबरी कर ली है। कोहली कप्तान के तौर पर अब तक कुल 11 शतक लगा चुके हैं जबकि गांगुली ने 146 मैचों में 11 शतक लगाया। वहीं कोहली ने यह आंकड़ा महज 44 मैचों में ही पूरा कर लिया।

टीम इंडिया के चार खिलाड़ी इस जीत के नायक बनकर सामने आए हैं। पारी की शुरुआत भारत के लिए थोड़ी खराब रही थी। दोनों सलामी बल्लेबाज 13 ओवर के अंदर 67 के स्कोर पर आउट हो गए। 33 रन के स्कोर पर रोहित शर्मा के रूप में पहला झटका लगा। जबकि 67 रन के स्कोर पर शिखर धवन के रूप में दूसरा झटका लगा। यहां से कोहली और रहाणे ने पारी को संभाला और टीम को जीत तक पहुंचाया। हालांकि जीत का रन महेंद्र सिंह धोनी के बल्ले से भी आया। इस मैच में कुलदीप यादव (34-3) और युजवेंद्र चहल (45-2) की जबरदस्त गेंदबाजी की भी अहम भूमिका रही।

इससे पहले साउथ अफ्रीका ने  भारत के सामने 270 रनों का लक्ष्य रखा था। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाली मेजबान टीम ने 50 ओवरों में आठ विकेट खोकर 269 रन बनाए। अफ्रीका के लिए कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 120 रनों की शानदार पारी खेली और अपनी टीम को मुश्किल हालात से निकालते हुए सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। फाफ डु प्लेसिस ने 112 गेंदों में 11 चौके और दो छक्के की मदद से 120 रनों की पारी खेली। उनके अलावा क्रिस मॉरिस ने 37 और क्विंटन डी कॉक ने 34 रनों की पारी खेली। दोनों ही चौके केदार जाधव के ओवर पर लगे। भारत को पहली सफलता जसप्रीत बुमराह ने हाशिम अमला (16) को आउट करके दिलाई जिसके बाद चहल और कुलदीप छाये रहे। कप्तान फॉफ ड्यु प्लेसी के अलावा कोई बल्लेबाज चहल-कुलदीप को पढ़ नहीं पाया।

चहल ने क्विटंन डी कॉक (34) को पगबाधा आउट करके ड्यु प्लेसी के साथ उनकी 53 रन की साझेदारी तोड़ी। इसके बाद चहल ने ही एडेन मार्कराम (नौ) को मिडविकेट पर हार्दिक पांड्या के हाथों कैच आउट कराया। जेपी डुमिनी (12) कुलदीप की गुगली समझने में नाकाम रहे और बोल्ड होकर पवेलियन लौटे। इसके बाद कुलदीप ने डेविड मिलर को सस्ते में आउट किया। कोहली ने कवर पर डाइव लगाकर शानदार कैच लिया।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.