Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में खेले गए चौथे वनडे में 224 रनों से मात देकर पांच मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से अजेय बढ़त बना ली है। अब तिरुवनंतपुरम में खेले जाने वाले पांचवें और आखिरी वनडे में सीरीज का फैसला होगा। मुंबई वनडे में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 50 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 377 रन बनाए और वेस्टइंडीज को जीत के लिए 378 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 36.2 ओवर में 153 रन पर ही ढेर हो गई। वेस्टइंडीज की तरफ से कप्तान जेसन होल्डर ने सबसे ज्यादा 54 रन बनाए। भारत के लिए खलील अहमद और कुलदीप यादव ने तीन-तीन विकेट लिए। भुवनेश्वर कुमार और रवींद्र जडेजा को एक-एक सफलता मिली। दो खिलाड़ी रन आउट हुए। रोहित शर्मा को उनकी 162 रनों की पारी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ का अवॉर्ड दिया गया।

रोहित-रायडू के तूफान से 377 रन तक पहुंचा भारत

भारत को इस स्कोर तक पहुंचाने में रोहित शर्मा और अंबति रायडू का अहम योगदान रहा। रोहित ने 137 गेंदों में 20 चौके और चार छक्कों की मदद से 162 रनों की पारी खेली। वहीं रायडू ने 81 गेंदों में आठ चौके और चार छक्के लगाते हुए 100 रन बनाए।

रोहित का यह वनडे करियर का 21वां शतक है जबकि रायडू का तीसरा। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 211 रनों की साझेदारी की। अंत में महेंद्र सिंह धोनी ने 15 गेंदों में दो चौके मार 23 रन बनाए। केदार जाधव 16 और रवींद्र जडेजा ने सात रन बनाकर नाबाद रहे। विंडीज के लिए कीमर रोच ने दो विकेट अपने नाम किए। एशले नर्स और कीमो पॉल को एक-एक सफलता मिली।

भारत को इस मैच में अच्छी शुरुआत मिली और रोहित के जोड़ीदार शिखर धवन ने 38 रनों की पारी खेलते हुए पहले विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी की। कीमो पॉल की गेंद पर धवन कीरोन पॉवेल को कैच देकर पवेलियन लौट लिए। पिछले तीन मैचों में शतकीय पारी खेलने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली इस मैच में 16 रन ही बना सके। वह 101 के कुल स्कोर पर कीमर रोच की गेंद पर शाई होप के द्वारा लपके गए। इसके बाद वेस्टइंडीज के गेंदबाजों को रोहित और रायडू की जोड़ी ने विकेटों के लिए तरसा दिया और उनकी गेंदों को लगातार सीमापार भेजते रहे। रोहित शुरुआत में ज्यादा तेज नहीं खेल रहे थे जबकि रायडू का बल्ला बाउंड्रियां ढूंढ़ रहा था। रोहित ने 32वें ओवर की तीसरी गेंद पर चौका मारकर अपना 21वां वनडे शतक पूरा किया। इसके लिए उन्होंने 98वें गेंदें ली।

शतक पूरा होने के बाद रोहित भी आक्रामक हो गए। शतक के बाद उन्होंने अगले 62 रनों के लिए 39 गेंदों का सामना किया। इसी आक्रामकता में रोहित एश्ले नर्स की गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट लिए। 312 के कुल स्कोर पर चंद्रपॉल हेमराज ने उनका शानदार कैच पकड़ा। रोहित ने अपनी पारी में 139 गेंदों का सामना करते हुए 20 चौके और चार छक्के लगाए। यह रोहित का वनडे में सातवीं बार 150 से ज्यादा का स्कोर है।

इसके बाद रायडू ने 46वें ओवर की चौथी गेंद पर एक रन लेकर अपना शतक पूरा किया। वह हालांकि अपने स्कोर को इससे आगे नहीं ले जा सके और अगले ओवर की पहली ही गेंद पर फाबियन एलेन की सीधी थ्रो पर रन आउट हो गए। रायडू ने अपनी पारी में 81 गेंदों का सामना किया और आठ चौकों के अलावा चार छक्के मारे. अंत में धोनी ने 15 गेंदों में दो चौकों की मदद से 23 रन बनाए। केदार जाधव 16 और रवींद्र जडेजा सात रन बनाकर नाबाद रहे।

रोहित का 21वां वनडे शतक

रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर का 21वां शतक जड़ दिया है। रोहित ने 98 गेंदों में शतक पूरा किया। रोहित अब वनडे में शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में पूर्व कप्तान गांगुली से केवल 1 शतक पीछे हैं। जिनके नाम 22 वनडे शतक हैं। इतना ही नहीं रोहित ने अपने शतक को 150+ की पारी में भी बदला। रोहित 137 गेंदों में 162 रन बनाकर आउट हुए। इस पारी में रोहित ने 20 चौके और 4 छक्के भी लगाए। यह रोहित का वनडे में सातवीं बार 150 से ज्यादा का स्कोर है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.