Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस संक्रमण दुनिया के 200 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। पूरी दुनिया को जिस चीज का बेसब्री से इंतजार था, वह है कोरोना की वैक्सीन, जिसे लेकर दुनियाभर के वैज्ञानिक लगे हुए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, दुनियाभर में 145 से ज्यादा वैक्सीन पर काम चल रहा है, जिनमें से 17 वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल के विभिन्न स्टेज में है। दूसरी ओर इसके इलाज के लिए डेक्सामेथासोन, फैबिफ्लू जैसी कुछ दवाओं के भी कारगर होने का दावा किया जा रहा है। लेकिन क्या कोरोना वायरस का खात्मा बिना वैक्सीन के भी संभव है?

बता दे कि कोविड-19 की वैक्सीन को लेकर पिछले दिनों प्रधानमंत्री कार्यालय  में वैज्ञानिक सलाहकार और प्रख्यात माइक्रोबायोलॉजिस्ट प्रोफेसर विजय राघवन ने कहा था कि दुनिया में कहीं भी वैक्सीन तैयार कर लिया जाए, लेकिन भारत की भूमिका को नकारा नहीं जा सकता। उनकी यह बात काफी हद तक जायज भी है, क्योंकि पुणे स्थित भारतीय कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया विश्व में सबसे ज्यादा वैक्सीन उत्पादन करने वाली कंपनियों में से एक है। वैक्सीन को लेकर ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका ने उत्पादन के लिए सीरम इंडिया से करार किया है। आपको बता दें कि एस्ट्राजेनेका वही कंपनी है जिसका वैक्सीन बनाने में काफी सहयोग रहा है और  अमेरिका की ये फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ सीरम इंस्टिट्यूट की सहभागिता भी है। ऑक्सफोर्ड द्वारा भारत स्थित सीरम इंस्टिट्यूट में इसका उत्पादन किया जाएगा।

वहीं कोरोना की अगर बात करे तो भारत इस मामले में अमेरिका और ब्राजील के बाद तीसरे स्थान पर है, सरकार का ये भी मानना है कि चीज़े बेहतर हो रही है। लेकिन अगर आंकड़ों पर अगर नजर डाले तो भारत में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते नजर आ रहे है। सिर्फ इतना ही नही बल्कि भारत में दिन प्रतिदिन नए मामले सामने आ रहे है और 27 जुलाई को यह दुनिया में केसों में उच्चतम दैनिक वृद्धि रिपोर्ट करने से सिर्फ 5,000 केस पीछे था। यानि 50,000 तो वहीं अमेरिका में 55,000 के करीब है। ब्राजील और अमेरिका के बाद भारत लगभग तीसरे स्थान पर है और रोज़ाना नए केस दर्ज होते नज़र आ रहे है। पिछले 24 घंटे में 47 हजार 704 नए मरीज सामने आए हैं, वहीं 654 लोगों की मौत हुई है तो वहीं अमेरिका में 577 और ब्राजील में पिछले 24 घंटे में 627 मौते हुई है। स्वास्थय मंत्रालय के आंकड़ो के मुताबिक भारत में अबतक 14 लाख 83 हजार 157 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं, इनमें से 33,425 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 9 लाख 52 हजार 743 ठीक भी हुए और चार लाख 96 हजार लोगों का अस्पताल में इलाज जारी है। देश में अभी 33.80% एक्टिव केस हैं, 63.92% इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं और 2.28% लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। बात करे ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रोजेनेका ने मानव पर तीसरे और  अंतिम चरण के परीक्षण के लिए देश भर में पांच स्थानों पर तैयारी पूरी कर ली गई है.

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.