Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

आज भारत अपना एयरफोर्स डे मना रहा है। यह 87वां वायुसेना दिवस है। इस दौरान हिंडन एयरबेस पर कार्यक्रम हुआ। इंडियन एयरफोर्स डे के मौके पर तीनों सेना के प्रमुख नेशनल वॉर मेमोरियल भी पहुंचे थे। नेशनल वॉर मेमोरियल में आर्मी चीफ बिपिन रावत, एयरफोर्स चीफ आरकेएस भदौरिया और नेवी चीफ कर्मबीर सिंह ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि दी।


एयरफोर्स डे प्रधान मंत्री ने ट्वीट कर कहा- आज हमारा एयरफोर्स डे है। देश को वायुसेना के जवानों और उनके परिवारों पर गर्व है। भारतीय वायुसेना ऐसे ही समर्पण और उत्कृष्टता के साथ देश की सेवा करती रहे।


कार्यक्रम की शुरुआत आकाशगंगा टीम ने की। इसमें स्काइडाइविंग टीम के जवानों ने 8 हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाई। कार्यक्रम में स्वदेशी युद्धक विमान तेजस, युद्धक हेलिकॉप्टर अपाचे, चिनूक हेलिकॉप्टर देखने को मिला। कार्यक्रम में भाग लेने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर भी हिंडन एयरबेस पहुंचे। बता दें सचिन को 83वें एयरफोर्स डे पर ग्रुप कैप्टन बनाया गया था।


आज के कार्यक्रम में 54 एयरक्राफ्ट शामिल हैं। इसमें 19 फाइटर विमान, 7 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट और 20 हेलिकॉप्टर हैं। कार्यक्रम में 18 वायुसेना मेडल प्रदान किए गए।

कार्यक्रम में एयरफोर्स चीफ राकेश भदौरिया ने संबोधन करते हुए शहीद हुए एयरफोर्स के जवानों को याद किया। उन्होंने पिछले वक्त में हासिल की गईं विभिन्न उपलब्धियों के बारे में भी बताया। अपने भाषण के अंत में उन्होंने एयरफोर्स के जवानों से ऐसे ही गर्व से देश की सेवा करते रहने को कहा।

rks

करतबों में सबसे पहले एयर वॉरियर ड्रिल टीम ने अपना जौहर दिखाया। जवानों ने 5 किलो की बंदूक को खिलौने की तरह इधर-उधर घुमाकर करतब किया। सुमित तिवारी इस दल का नेतृत्व कर रहे थे।

कार्यक्रम में सुखोई और ग्लोबमास्टर ने उड़ान भरी। अभिनंदन वर्धमान ने मिग 21 उड़ाया। वह इस दल का नेतृत्व कर रहे थे। मिग 21 के बाद तेजस ने अपने करतब दिखाए। यह स्वदेशी हल्का लड़ाकू विमान है। तेजस के बाद सारंग हेलिकॉप्टर्सने करतब दिखाए।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.