Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

जल्द ही सरकार द्वारा जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीयमार्ग पर बनी देश की सबसे लंबी सुरंग आम यातायात के लिए खोल दी जायगी। इसको लेकर परीक्षण प्रक्रिया सफलतापूर्वक खत्म कर लिया गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि यह भारत की सबसे पहली ऐसी सुरंग होगी जो विश्वस्तरीय एकीकृत सुरंग प्रणाली से परिपूर्ण होगी। जिसमें वायु का प्रवाह, अग्नि नियंत्रण, संचार और विद्युत व्यवस्था सभी स्वचालित रुप से कार्य करेगी। उन्होंने आगे बताया कि इस 9.2 किलोमीटर लंबी सुरंग का निर्माण 23 मई 2011 को शुरु हुआ था, जिसे ट्रायल सहित पूरा कर लिया गया है। यह दोहरी सुरंग 286 किलोमीटर लंबे चार लेन के एनएच का हिस्सा है, जिसका निर्माण कुल 3,720 करोड़ रुपए की लागत में हुआ है।

बता दें कि इसके साथ आम नागरिकों से लेकर ट्रांसपोर्ट तक के लोगों को आवागमन में बेहद सुविधा उपलब्ध होगी। क्योंकि जम्मू-श्रीनगर की दो राजधानियों जम्मू और श्रीनगर के बीच का रास्ता 41 किलोमीटर से घटकर 10.9 किलोमीटर हो जाएगा। जिसके बाद राहगीरों को केवल इसे पार करने में ढ़ाई घंटे से भी कम का समय लगेगा। सुरंग की निगरानी और राहगीरों पर नजर रखने के लिए कई जगहों पर कुल मिलाकर 124 सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ ऑपरेशन रुम बनाया गया है।

सुरंग का उद्घाटन…

अधिकारी राठौड़ के मुताबिक मार्च महीने के अंत तक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा इसके उद्घाटन की संभावनाए जताई जा रहीं हैं। अधिकारी ने बताया है कि एक बार इसका उद्घाटन हो जाने के बाद पत्नीटॉप में होने वाले बर्फबारी के चलते लगने वाले जाम से लोगों को राहत मिलेगी। वहीं दूसरी ओर सुरंग में टोल टैक्स के नाम पर दो पहिया वाहनो को 55 रुपए और दोनों तरफ का 85 रुपए तथा एक महिने के लिए 1,870 रुपए टैक्स देना होगा। जबकि मध्यम वाहनों को एक तरफ का 90 और दोनों तरफ का 135 रुपए टैक्स देना होगा, तो वहीं बड़े वाहनों को 190 रुपए और दोनों तरफ का 285 रुपए का टैक्स भुकतान करना होगा।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.