Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 की वोटिंग खत्म हो गई। मतदाता केन्द्रों में इस बार कर्नाटक की जनता की भीड़ देखने लायक थी। ऐसे में अब कौन राज्य की सत्ता पर काबिज होगा ये 15 मई को पता चल जाएगा। हालांकि एग्जिट पोल से यही पता चल रहा है कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में किसी दल को पूर्ण बहुमत मिलने के आसार नहीं है। चुनाव आयोग के मुताबिक, कर्नाटक में इस बार 70 फीसदी मतदान हुआ है। वोटिंग खत्म होने के बाद अब चुनावी नतीजे 15 मई को घोषित किए जाएंगे। वर्तमान कर्नाटक विधानसभा का कार्यकाल 28 मई को खत्म हो जाएगा।

कर्नाटक के 222 सीटों पर चुनाव समाप्त होने के बाद कई एग्जिट पोल सामने आए हैं। कर्नाटक में किस पार्टी की सरकार बनने जा रही है और कौन सा उम्मीदवार मुख्यमंत्री पद की रेस में सबसे आगे चल रहा है, यह जानने की इच्छुकता सब में है। ऐसे में अलग-अलग मीडिया सर्वे के मुताबिक, किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलने के आसार नहीं है। हालांकि बीजेपी को कांग्रेस की अपेक्षा ज्यादा वोट मिलने के आसार है। लेकिन फिर भी बहुमत मिलने में वो काफी पीछे रह जाएगी।

आजतक-ऐक्सिस के एक्जिट पोल में कांग्रेस को बहुमत मिलने की बात कही गई है। इसके मुताबिक कांग्रेस को सर्वाधिक 106-116 सीटें मिल सकती हैं। बीजेपी को 79-92 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं  एबीपी-सी वोटर के एक्जिट पोल के मुताबिक कर्नाटक में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है. इसके मुताबिक बीजेपी को 97-109 सीटें मिल सकती हैं और कांग्रेस 87-99 के बीच रहेगी। INDIA TV-VMR एग्जिट पोल में  दोनों ही दल बहुमत के आंकड़े से पीछे रहेंगे। वहीं जनता दल (सेक्यूलर) किंगमेकर की भूमिका में नजर आ रहा है। INDIA TV-VMR एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 87 सीटें, कांग्रेस को 97 सीटें, जेडी (एस) को 35 सीटें मिलने के आसार हैं। टाइम्‍स नाऊ-वीएमआर के एक्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी। इसके मुताबिक कांग्रेस को 90-103 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं बीजेपी 80-93 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर रहेगी।

हम आपको बता दें कि आज कर्नाटक चुनाव में वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हो गई थी।  कई दिग्गज नेता, सेलिब्रिटीज आदि अपने घर से निकल कर मतदान केंद्र तक पहुंचे। देवगौड़ा और येदियुरप्पा ने अपने मत का प्रयोग कर चुके। वहीं  टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले और उनके परिवार ने बेंगलुरु में वोट डाला।  श्री श्री रविशंकर ने भी कनकापुरा में पोलिंग बूथ पर मतदान किया।

कर्नाटक चुनाव की खास बात ये है कि ज्याद से ज्यादा वोटिंग पड़े इसके लिए सरकार और जनता के कुछ जिम्मेदार नागरिक अपनी तरफ से अलग-अलग तरीक से कुछ अनूठा प्रयास कर रहे हैं। एक तरफ जहां सरकार लोगों से मतदाता केंद्र जाकर वोट करने की अपील कर रही है तो वहीं दूसरी तरफ कुछ ढाबे और होटल के मालिकों ने वोट डालने वालों के लिए मुफ्त खाना का इंतजाम किया है। होटल मालिकों ने घोषणा की है कि जो लोग पहली बार वोट डालने जा रहे हैं उनको मुफ्त में खाना मिलेगा।

बता दें कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मैदान में 2600 से अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं। 222 सीटों के लिए हो रहे मतदान के नतीजे 15 मई को घोषित किए जाएंगे। वहीं, आर आर नगर सीट के लिए वोटिंग 28 मई और रिजल्ट 31 मई को आएगा। राज्य में चुनाव आयोग ने वोटिंग कराने के लिए 55.6 हजार से अधिक मतदान केंद्र बनाए हैं। मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा। कई जगहों पर ईवीएम मशीन में खराबी की खबरें आई हैं, जिसके बाद मशीनों को बदला गया है। कांग्रेस के उम्मीदवार सिद्धरमैया ने कहा है कि उनकी पार्टी चुनाव में जीत दर्ज कर इतिहास रचेगी। उन्होंने ट्वीट किया ‘मुझसे अक्सर कहा जाता है कि इतिहास मेरे विरुद्ध है क्योंकि काफी लंबे समय से कोई सरकार लगातार दोबारा सरकार बनाने में कामयाब नहीं हो पाई। लेकिन हम यहां इतिहास रचने के लिए आए हैं न कि उसका पालन करने’।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.